×

Raid On Adani Wilmar: गौतम अडानी की बढ़ीं मुश्किलें, हिमाचल में अडानी विल्मर ग्रुप के स्टोरों पर रेड

Raid On Adani Group: अडानी विल्मर स्टोरों पर यह कार्रवाई स्टेट एक्साइज एंड टैक्सेशन डिपार्टमेंट की ओर की गई है।

Dhanish Srivastava
Published on: 9 Feb 2023 7:16 AM GMT (Updated on: 9 Feb 2023 7:46 AM GMT)
Raid On Adani Wilmar stores
X

Raid On Adani Wilmar stores (सोशल मीडिया) 

Adani Group Raid in Himachal : सोलन में राज्य के एक्साइज महकमे के साउथ एन्फोर्समेंट जोन की टीम बुधवार देर शाम को परवाणू में अडानी के स्टोर्स पर पहुंची जहां भंडार का निरीक्षण किया गया। कंपनी के इस भंडारण स्टोर में पिछले साल 135 करोड़ का कारोबार दर्ज किया गया था। यह रेड स्टेट एक्साइज एंड टैक्सेशन डिपार्टमेंट की ओर डाली गई है।

अफसरों को शक है कि यहां टैक्स चोरी का मामला है, लिहाजा संबंधित दस्तावेज खंगाले गए। विभाग के संयुक्त निदेशक जीडी ठाकुर ने कहा कि कंपनी के सभी काम किराए पर हैं, जिसमें वितरण से लेकर ट्रांसपोर्ट तक लंबी लाइन है लेकिन जीएसटी पर सारा टैक्स इनपुट क्रेडिट में एडजस्ट दिखाया गया है। कंपनी को टैक्स भुगतान में कम से कम 10 फीसदी नकद देना होता है, लेकिन कंपनी ने ऐसा नहीं किया। इसी की जांच की जा रही है। गौरतलब है कि हिमाचल में अडानी ग्रुप की सात कंपनियां काम कर रही हैं। सीमेंट कंपनियों में उत्पादन फिलहाल बंद है लेकिन फल और किराना के क्षेत्र में कंपनियां काम कर रही हैं।

अडानी समूह पहले ही बंद कर चुका है सीमेंट प्लांट

हिमाचल में कांग्रेस की सरकार बनने के चार दिन बाद ही अडानी समूह ने अपने सीमेंट के दो प्लांट बंद कर दिए थे। इसकी वजह नुकसान और ट्रांसपोर्टेशन की बढ़ती लागत को बताया गया था। बीते दिनो में अडानी समूह और ट्रक ऑपरेटर्स के बीच मालभाड़ा कम बैठक हुई थी, ताकि सीमेंट प्लांट चालू हो सकें लेकिन यह बैठक बेनतीजा रही थी। जिसको लेकर सरकार ने अडानी समूह पर सवाल उठाया था कि प्लांट बंद होने से राज्य में रोजगार का संकट बन रहा है।

हिंडनबर्ग की रिपोर्ट सामने आने के बाद से अडानी ग्रुप को झटका

अमेरिकी रिसर्च कंपनी हिंडनबर्ग रिसर्च ने बीते 24 जनवरी को अडानी ग्रुप पर एक रिपोर्ट जारी करके धोखाधड़ी का आरोप लगाया था। रिपोर्ट सामने आने के बाद लगातार अडानी ग्रुप के शेयरों में गिरावट दर्ज की गई थी। हालांकि, बुधवार से अडानी एंटरप्राइजेज के शेयर में फिर से बढ़ोतरी दर्ज होने लगी है। इसके साथ अडानी ग्रुप की कंपनी का मार्केट कैपिटलाइजेशन भी बढ़ गया है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story