×

Agarbatti Business Ideas: आया अगरबत्ती के कारोबार करने का मौका... कम निवेश में देगा लाखों का प्रॉफिट

Agarbatti Ka Dhandha Kaise Shuru Kare: बचत आपके निवेश राशि पर निर्भर करती है। 40 से 80 हजार रुपये के निवेश में आप आराम से 50 से 60 हजार रुपये का मुनाफा कमा सके हैं।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 5 Oct 2023 6:00 AM GMT (Updated on: 5 Oct 2023 6:00 AM GMT)
Agarbatti Making Business
X

Agarbatti Making Business (सोशल मीडिया) 

Agarbatti Business Ideas: अक्टूबर महीना पर्व का सीजन का कहा जाता है। महीने में ऐसे कई त्योहार पड़ते हैं, यहां पर पूजा- पाठ लोग करते हैं। फिर चाहे वह नवरात्रि हो, दशहरा हो, करवाचौथा हो या फिर दिवाली हो। लोग इन त्योहारों में पूजा-पाठ जरूर करते हैं। इसके अलावा लोग कुछ अनुष्ठान भी करते हैं। इस महीने पितृपक्ष भी पड़ता है। यहां पर एक प्रकार से पूजा की जाती है। पूजा-पाठ या पिर कोई अनुष्ठान के लिए सबसे अधिक अगर कोई चीज उपयोग में होती है, तो वह अगरबत्ती होती है। इसके बिना तो आप यह धार्मिक कार्य कर ही नहीं सके। इस दौरान अगरबत्ती की मांग बढ़ जाती है।

जानिए क्यों फलता फूलता है अगरबत्ती का धंधा

अगर आप नौकरी से थक गए हैं और कोई अपना धंधा शुरू करने का प्लान बना रहे हैं तो इस वक्त यह बिजनेस सबसे अच्छा रहेगा,क्योंकि यह पर्वों का महीना है, इस दौरान अगरबत्ती की मांग काफी अधिक होती है। ऐसे में इस समय कोई इस कारोबार में कदम रखता है तो उसको कमाई के संघर्ष नहीं करना पड़ता है। बाद वह अपने प्रोडक्ट की क्वालिटी के बल पर बाजार में अलग जगह बना सकता है। त्योहार बाद अगर आप इस बिजनेस में उतरें तो शायद आपको काफी मेहनत करनी पड़ जाए। हर भारतीय के घरों में अगरबत्ती की जरूरत होती है। लोग इसका उपयोग पूजा-पाठ से लेकर अन्य कार्यों तक करते हैं, इसलिए बाजार में इसकी मांग अधिक होती है। त्योहारों में यह मांग दोगुनी हो जाती है ऐसे में अगर आप अगरबत्ती का बिजनेस शुरू करते हैं, तो अच्छी कमाई कर सकते हैं। तो आइए बताते हैं कि कैसे अगरबत्ती के कारोबार में कदम रखें।

कैसे शुरू करें अगरबत्ती का कारोबार

अगरबत्ती क मांग तो हर जगह होती है तो उसको किसी भी जगह पर शुरू किया जा सकता है। इसको किसान लेकर महिलाएं और पुरुष तक इस बिजनेस में उतर सकते हैं। आप चाहें तो अगरबत्ती बनाने का व्यापार छोटे स्तर या फिर थोड़ी अधिक पूंजी लगाकर बड़े स्तर पर कर सकते हैं। छोटे निवेश में आपको इसके मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस के लिए लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं पड़ेगा। इससे पैसे की बचत होगी। इस कारोबार के लिए आपको कुछ रॉ मटेरियल खरीदना होगा यानी कच्चा मॉल, जिससे अगरबत्ती तैयार कर सकें। इसमें रकोल डस्ट, जिगात पाउडर, सफ़ेद चिप्स पाउडर, चन्दन पाउडर, बांस स्टिक, परफ्यूम, डीइपी, पेपर बॉक्स , रैपिंग पेपर और कुप्पम डस्ट शामिल होती है। यह कच्चा माल आपको आपके स्थानीय बाजार में भी मिल जाएगा।

जानिए निवेश राशि

छोटे स्तर पर यह बिजनेस 1 लाख रुपये में शुरू हो जाता है। अगर हाथ से अगरबत्ती का निर्माण करेंगे तो फिर यह लागत 10 हजार रुपये के अंदर तक आ जाएगी। 1 लाख रुपये का निवेश तब लेगा, जब आप अगरबत्ती का निर्माण मशीन द्वारा करेंगे। वहीं, बड़े पैमाने पर यह उद्योग 6 से 7 लाख रुपये में शुरू किया जा सकता है।

अगरबत्ती उद्योग में इन मशीनों की जरूरत होती है

इस कारोबार से जुड़े एक कारोबारी का कहना है कि ऑटोमैटिक अगरबत्ती बनाने वाली मशीन बाजार में 75 हजार रुपये से शुरू हो जाती है इसके साथ अन्य मशीनों की भी जरूरत होती है। इसमें अगरबत्ती पाउडर मशीन, ड्रायर मशीन व पैकिंग मशीन शामिल होती है। इस मशीन के माध्मय से एक घंट में कम से कम 15 किलो तक की अगरबत्ती बना सकते हैं। सभी खर्च काटकर एक क्विंटल अगरबत्ती तैयार होने के दौरान एक हजार रुपये बचत आराम से की जात सकती है। हालांकि यह पर प्रोडक्ट की क्वालिटी पर खासा ध्यान देना होता है। अगर प्रोडक्ट की क्वालिटी अच्छी है तो आप और कमाई कर सके हैं। प्रोडक्ट में विशेष प्रकार के फूलों की सुगंध का इस्तेमाल करना होगा, जो अभी मार्केट में नहीं है।

50 से 60 हजार रुपये का मुनाफा होगा

इस बिजनेस की कमाई की बात करें तो यहां कोई व्यक्ति आराम प्रति दिन 1000 रुपये की बचत कर सकता है। हालांकि यह बचत आपके निवेश राशि पर निर्भर करती है। 40 से 80 हजार रुपये के निवेश में आप आराम से 50 से 60 हजार रुपये का मुनाफा कमा सके हैं। जैसे जैसे कारोबार आगे बढ़ता जाएगा तो वैसे वैसे कमाई का मुनाफा भी बढ़ता जाएगा। बाजार में अगरबत्ती के कई बड़े ब्रांड मौदूज हैं, जो सालाना करोड़ों रुपये का मुनाफा कमा कर रहे हैं। आप भी इस क्षेत्र में बड़े खिलाड़ी बन सकते हैं।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story