×

Air India Deal: महाराजा तुस्सी ग्रेट.... 470 नए विमान डील पर साइन कर रचा इतिहास, रिकॉर्ड बनने पर PM मोदी को आए फोन

Air India Boeing Airbus Deal: एयर इंडिया ने मंगलवार को एयरबस और बोइंग के साथ 470 विमानों के लिए समझौते पर साइन किए हैं। बाजार विशेषज्ञ इस डील को अब तक एयरलाइन फील्ड की सबसे डील बता रहे हैं। इससे दुनिया की सबसे बड़ी डील का रिकॉर्ड अमेरिकन एयरलाइंस के पास था।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 15 Feb 2023 6:21 AM GMT
Air India Boeing Airbus Deal
X

Air India Boeing Airbus Deal (सोशल मीडिया)  

Air India Boeing Airbus Deal: 14 फरवरी को एक जहां ओर पूरा विश्व इश्क और मोहब्बत इजहार में डूबा हुआ था तो वहीं दूसरी ओर भारत में कारोबार के क्षेत्र में एक ऐसी पटकथा लिखी जा रही थी, जिसकी चर्चाएं आने वाले पीढ़ियों तक की होगीं। यह पटकथा टाटा ग्रुप लिख रहा था। हालांकि पटकथा तो पहली ही तैयारी की जा चुकी थी। बस इसमें पक्की मुहर लगना बाकी था,जो 14 फरवरी, 2023 मंगलवार को हो गया है।

टाटा ग्रुप के एयर इंडिया ने 14 फरवरी को विश्व की सबसे बड़ी विमान डील पर फाइनल मोहर लगा दी है। इस मोहर के बाद एयर इंडिया दुनिया के सबसे बड़े विमान निर्माता कंपनी एयरबस और बोइंग से 470 नए विमान खरीदने दो बड़े समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए हैं। हस्ताक्षर होते ही दुनिया में इस विमान डील की चर्चाएं होनी लगी हैं। यूके के प्रधान मंत्री ऋषि सुनक, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन, और फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने इस समझौते का समर्थन किया है। यहां तक अमेरिकी के राष्ट्रपति जो बिडेन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से फोन पर बात की है।

अभी तक थी यह दुनिया की सबसे बड़ी हवाई डील

अपने हवाई क्षेत्र के कारोबार में और बढ़ावा देने के लिए एयर इंडिया ने मंगलवार को एयरबस और बोइंग के साथ 470 विमानों के लिए समझौते पर साइन किए हैं। समझौते के तहत एयर इंडिया एयरबस से 250 और बोइंग से 250 नए विमान खरीदेगा। बाजार विशेषज्ञ इस डील को अब तक कि एयरलाइन फील्ड की सबसे डील बता रहे हैं। हालांकि इससे दुनिया की सबसे बड़ी डील का रिकॉर्ड अमेरिकन एयरलाइंस के पास था। इस कंपनी ने साल 2011 को एयरबस और बोइंग से 460 विमानों का ऑर्डर दिया था।

भारतीय उड्डयन के लिए यह डील करेगी संजीवनी का काम

2005 के बाद यह पहला मौका है, जब एयर इंडिया ने इतनी बड़ी नई विमानों को खरीदने के लिए डील पर साइन किये हैं। इस अरबों डॉलर की डील भारतीय उड्डयन क्षेत्र में एक बार फिर से विश्वास की किरणें टिमटिमाने लगी हैं। यह क्षेत्र कई नकदी संकट से जूझ रहा है। एक जानकारी के मुताबिक, इस साल के अंत एयर इंडिया को कुल ऑडर्र में से 31 विमान मिल जाएंगे। बाकी विमान बाद मिलेंगे।

Vihaan.AI डीज होगी मददगार

इस डील पर एयरइंडिया और टाटा ग्रुप के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने कहा कि एयर इंडिया के महत्वकांक्षी प्रोग्राम Vihaan.AI के लिए यह डील मददगार होगी। इससे यात्रियों को वर्ल्ड क्लास सेवाएं ऑफर किया जाएगा। वहीं, इस डील पर एयर इंडिया के सीईओ कैंपबेल ने कहा कि इस बीच हमारी क्षमता वृद्धि को अतिरिक्त नैरो-बॉडी और वाइड-बॉडी एयरक्राफ्ट के पहले घोषित लीज-इन और हमारे ग्राउंड फ्लीट की बहाली-टू-सर्विस द्वारा समर्थित होना जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि एयरलाइन ने निकट अवधि के समाधान के रूप में 25 एयरबस नैरो-बॉडी और पांच बोइंग वाइड-बॉडी विमानों के लिए लीज समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं।

इंडिगो है घरेलू बाजार का लीडर

आपको बता दें कि वर्तमान में एयर इंडिया के साथ तीन अन्य समूह एयरलाइनों के पास 220 विमान हैं, जिनमें 172 नैरो-बॉडी और 48 वाइड-बॉडी हैं। वहीं, एयर इंडिया के प्रतिद्वंद्वी कंपनी इंडिगो के पास 300 से अधिक विमान की श्रृंखला है। इंडिगो इन सभी विमानों का उपयोग घरेलू और छोटी दूरी के गंतव्यों के लिए करता है,जो कि 54.9 फीसदी हिस्सेदारी के साथ हवाई मार्केट का लीडर है। वहीं, एयर इंडिया एयर एशिया इंडिया और विस्तारा के साथ 26 फीसदी घरेलू हवाई यातायात को नियंत्रित करता है।

भारत में एयर इंडिया अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में रखती है एकाधिकार

हालांकि, एयर इंडिया अकेले भारत में अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का एकाधिकार रखती है। यह विशेष यूएस और यूरोपीय गंतव्यों के लिए अपने 45 वाइड-बॉडी विमानों का उपयोग करती है। भारतीय एयरलाइन कंपनियों के पास मौजूदा समय 800 विमान हैं। इसमें 500 विमान एयरबस के नैरो बॉडी वाले हैं।

इतने हैं दैनिक हवाई यात्री

भारत का दैनिक यात्री यातायात 4.07 लाख यात्रियों के पूर्व-कोविड रिकॉर्ड को पार कर गया है। 12 फरवरी को भारतीय हवाई अड्डों पर 4.37 लाख यात्रियों की आवाजाही देखी गई, जो दर्शाता है कि हवाई टिकटों के बढ़ते रेट के बाद भी यात्री की मांग बढ़ रही है। भारत में 131 परिचालन हवाईअड्डे हैं और सरकार कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने के लिए और अधिक बनाने की योजना बना रही है और एयर इंडिया का लक्ष्य भारत के विमानन बाजार का एक बड़ा हिस्सा लेना है।

इस सौदे से यूके एयरोस्पेस क्षेत्र और मजबूत होगा

इस डील का यूके के प्रधानमंत्री ऋषि सनक, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन, और फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने समर्थन किया है। प्रधानमंत्री सनक ने सुनक ने एयर इंडिया को नए विमान उपलब्ध कराने के लिए एयरबस और रोल्स-रॉयस के सौदे का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि एयर इंडिया, एयरबस और रोल्स-रॉयस के बीच यह ऐतिहासिक सौदा दर्शाता है कि यूके के फलते-फूलते एयरोस्पेस क्षेत्र को और बड़ा करेगा। सुनक ने बताया कि एयरबस यूके में पंखों का निर्माण करेगी और ए350 विमान रोल्स-रॉयस के एक्सडब्ल्यूबी इंजन द्वारा संचालित होंगे।

उन्होंने कहा कि यह सौदा यूके के एयरोस्पेस क्षेत्र में अधिक नौकरियां प्रदान करेगा, जो 2021 तक 1,11,000 से अधिक लोगों को रोजगार देगा।

प्रधानमंत्री मोदी से जो बिडेन ने की बात

इस दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने दुनिया के सबसे बड़े विमान ऑर्डर पर चर्चा करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बात की है। व्हाइट हाउस की एक विज्ञप्ति के अनुसार, राष्ट्रपति बिडेन ने उल्लेख किया कि कैसे 200 से अधिक बोइंग विमानों की बिक्री अमेरिका में दस लाख से अधिक नौकरियों का समर्थन करेगी और एयर इंडिया को अपनी परिवहन मांगों को पूरा करने में मदद करेगी।

विज्ञप्ति में आगे कहा गया है कि यह घोषणा अमेरिका-भारत आर्थिक साझेदारी की ताकत को भी दर्शाती है। प्रधानमंत्री मोदी के साथ मैं अपनी साझेदारी को और भी गहरा करने की आशा करता हूं, क्योंकि हम साझा वैश्विक चुनौतियों का सामना करना जारी रखते हैं। हमारे नागरिकों के लिए एक अधिक सुरक्षित और समृद्ध भविष्य बनाना।

भारत और फ्रांस रणनीतिक साझेदारी का नया चरण

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने कहा कि एयर इंडिया और एयरबस अनुबंध भारत और फ्रांस की रणनीतिक साझेदारी में एक नया चरण चिह्नित करता है। मैक्रों ने ट्वीट किया, आज सुबह एयरबस और टाटा संस ने जिस अनुबंध पर हस्ताक्षर किए वह भारत और फ्रांस की रणनीतिक साझेदारी में एक नया चरण है। फ्रांस और हमारे उद्योग में आपके विश्वास के लिए धन्यवाद नरेंद्र मोदी।

एयर इंडिया के यह हैं नए विमानों का ऑर्डर

प्लेन ----------------------------------------------ऑर्डर

NarrowBody----------------------------------- 400

Wide-Body---------------------------------------70

Airbus A320/321 Neo -----------------------210

Boeing 737 MAX-------------------------------190

Airbus A350--------------------------------------40

Boeing 787-------------------------------------- 20

Boeing 777-9s----------------------------------10

कुल ऑर्डर---------------------------------------470

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story