×

Air India: टाटा ग्रुप के साथ एयर इंडिया का एक साल हुआ पूरा, सीईओ ने कहा; 'आश्चर्यजनक से कम नही' है

Air India: कैंपबेल ने कहा, एयर इंडिया के संचालन में निकट भविष्य में काफी कुछ किया जाना बाकी है। टाटा ग्रुप ने 18,000 करोड़ रुपए की सफल बोली लगाकार 27 जनवरी 2022 को एयर इंडिया को अधिग्रहण किया था।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 27 Jan 2023 7:37 AM GMT
Air India
X

Air India (सोशल मीडिया) 

Air India: 27 जनवरी, 2022 को सरकार से टाटा ग्रुप ने एयर इंडिया को अपने अधीन लिया। आज 27 जनवरी, 2023 है और सरकार से एयर इंडिया विमान को नियंत्रित किये टाटा ग्रुप को एक साल पूरे हो गए हैं। अधिग्रहण के एक साल पूरे होने पर टाटा समूह नियंत्रित एयर इंडिया के सीईओ कैंपबेल विल्सन ने शुक्रवार को सहयोगियों के लिए एक पत्र लिखा। इस पत्र में विल्सन ने कहा कि केंद्र सरकार से एयर इंडिया एयरलाइन को अधिग्रहण करने बाद पिछले 12 महीनों में इसकी प्रगति आश्चर्यजनक से कम नहीं है। आने वाले दिनों में एयर इंडिया के कारोबार में बहुत कुछ किया जाना बाकी है।

ग्रुप ने इतने की लगाई थी विजय बोली

आपको बता दें कि टाटा ग्रुप ने केंद्र सरकार से कर्जी से लदी अपनी एयर इंडिया एयरलाइन्स को पिछले साल 27 जनवरी, 2022 को अधिग्रहण किया था। टाटा समूह ने 12,906 करोड़ रुपये के आरक्षित मूल्य के मुकाबले एयरलाइन के उद्यम मूल्य के रूप में 18,000 करोड़ रुपये की बोली लगाई थी,जिसके बाद एयर इंडिया का संसाचल टाटा ग्रुप के पास आ गया। इस बोली में 2,700 करोड़ रुपये का भुगतान और 15,300 करोड़ रुपये का कर्ज बरकरार रखना शामिल था। इस सफल बोली के बाद टाटा ग्रुप का महाराजा के नाम जाने वाला विमान एयर इंडिया दोबारा वापस सरकार से समूह के पास आ गया।

नए विमान खरीदने की तैयारी में कंपनी

कैंपबेल नेAir India completes one year with Tata Group कहा, एयर इंडिया के संचालन में निकट भविष्य में काफी कुछ किया जाना बाकी है लेकिन यह भविष्य के विकास को गति देने के लिए नए विमानों के ऐतिहासिक क्रम को अंतिम रूप दे रहा है। कंपनी अधिग्रहण की पहली वर्षगांठ पर 20 बोइंग 787 और 10 बोइंग 777X के साथ 190 बोइंग 737 मैक्स नैरो बॉडी विमानों के लिए एक ऑर्डर देने के लिए तैयार में है।

मंचों और क्षमताओं का निर्माण भविष्य में उड़ानों को देगा मजबूती

उन्होंने कहा कि पिछले एक साल में अन्य पहलों और सुधारों के साथ एयरलाइन ने अन्य महत्वाकांक्षी कार्यों पर भी टाइम दिया है। जैसे एयर इंडिया एक्सप्रेस को एयर एशिया के साथ विलय करना या फिर विस्तारा को एयर इंडिया के साथ विलय करना है। हम पर्दे के पीछे से जितना काम कर रहे हैं, मंचों और क्षमताओं का निर्माण कर रहे हैं, जिससे की भविष्य की महत्वाकांक्षाएं उड़ान भर सकें।

उन्होंने आगे कहा कि एयर इंडिया की सफलताओं और रिकॉर्ड से अधिक सिस्टम में खामियों के प्रति टीम कैसे प्रतिक्रिया देती है। यह उसके भविष्य के मार्ग को परिभाषित करेगा।

बीते एक वर्ष में एयर इंडिया की कुछ उपलब्धियां

• कुल ऑपरेटिंग विमान 27 प्रतिशत बढ़कर 100 हो गए

• औसत दैनिक उड़ानों की संख्या में 30 प्रतिशत की वृद्धि हुई है

• साप्ताहिक अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में 63 प्रतिशत की वृद्धि हुई

• 16 नए अंतरराष्ट्रीय मार्गों का शुभारंभ या घोषणा।

• यात्रियों की औसत दैनिक वृद्धि में 72 प्रतिशत की वृद्धि हुई

• औसत दैनिक आय दोगुनी हो गई है

• प्रति घरेलू मार्ग की औसत दैनिक आवृत्ति में 81 प्रतिशत की वृद्धि हुई है

• ऑन-टाइम प्रदर्शन दिसंबर 2021 में 70 प्रतिशत से बढ़कर लगभग 90 प्रतिशत के औसत हो गया है

• पुराने रिफंड के दस लाख बकाया को घटाकर शून्य कर दिया गया है,

• वेबसाइट, मोबाइल एप्लिकेशन साथ ही सक्रिय ग्राहक सूचना प्रणाली सहित नए ग्राहक इंटरफेस का पहला चरण शुरू किया

• 2023 के मध्य में गुरुग्राम में एक नई अत्याधुनिक सुविधा शुरू होने से पहले कर्मचारियों को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में एक केंद्रीकृत स्थान पर सह-स्थापित करना शुरू किया।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story