×

Air India Update: एयर इंडिया खरीदेगा एयरबस और बोइंग से 500 नए विमान, डील पर हुई साइन

Air India Update: 500 नए विमानों के माध्यम से टाटा समूह एयर इंडिया को ईंधन-कुशल बेड़े में बदलने की तैयारी कर रही है। नए विमान खरीदने लिए टाटा समूह ने फ्रांस के एयरबस और यूएस के बोइंग के बीच समान रूप से विभाजित सौदा किया है।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 11 Feb 2023 7:55 AM GMT
Air India Update
X

Air India Update (सोशल मीडिया) 

Air India Update: भारत सरकार से एयर इंडिया कंपनी को अधिग्रहण करने के बाद टाटा ग्रुप लगातार एविएशन इंडस्ट्री के कारोबार में ध्यान देने में लगी हुई है और विस्तार कर रही है। एयर इंडिया के कारोबार के विस्तार के बारे में टाटा समूह से एक बड़ी खरबर सामने आए है। टाटा समूह की अगुवाई वाली एयरलाइन एयर इंडिया ने एयरबस एसई और बोइंग कंपनी के साथ करीब 500 नए विमानों के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं। टाटा ग्रुप की यह डील दोनों कंपनियों के बीच 100 बिलियन डॉलर से अधिक होने का अनुमान लगया है। साथ ही, इसको एविएशन इंडस्ट्री की सबसे बड़ी डील बताई जा रही है।

एयर इंडिया को कुशल बेड़े में बदलने की तैयारी

500 नए विमानों के माध्यम से टाटा समूह एयर इंडिया को ईंधन-कुशल बेड़े में बदलने की तैयारी कर रही है। रॉयटर्स की एक रिपोर्ट से पता चला है कि नए विमान खरीदने लिए टाटा समूह ने फ्रांस के एयरबस और यूएस के बोइंग के बीच समान रूप से विभाजित सौदा किया है। इस सौदे की जानकारी पहली दिसंबर 2022 में सामने आई थी।

इस प्रकार के विमान खरीदेगा एयर इंडिया

रिपोर्ट के मुताबिक, टाटा ग्रुप एयर इंडिया के लिए एयरबस से 250 नए विमान लेगी। इसमें सिंगल-आइज़ल A320neos के 210 विमान और वाइडबॉडी A350s के 40 विमान शामिल हैं। वहीं, बोइंग से ग्रुप 220 नए विमान प्राप्त करेगा। इसमें 737 मैक्स नैरोबॉडी जेट्स के 190 विमान, 787 वाइड-बॉडी 20 और 777Xs के 10 नए विमान शामिल हैं।

एयरबस से साथ 10 फरवरी को हुआ समझौता

रिपोर्ट के अनुसार, टाटा ग्रुप ने 10 फरवरी को एयरबस के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किया। जबकि 27 जनवरी को बोइंग के साथ सौदे की डील की थी। यह डील उस समय हुई थी, जब एयर इंडिया सरकार से अधिग्रहण के एक साल पूरे होने पर जश्न मना रहा था।

पिछले साल एयर इंडिया को किया गया था अधिग्रहण

आपको बता दें कि पिछले साल भारत सरकार से एयर इंडिया को टाटा ग्रुप ने अधिग्रहण किया था। यह अधिग्रहण केंद्र सरकार सबसे हाई-प्रोफाइनल निजीकरण सौदों में से एक था। इस अधिग्रह के लिए टाटा समूह ने 12,906 करोड़ रुपये के आरक्षित मूल्य के मुकाबले एयरलाइन के उद्यम मूल्य के रूप में 18,000 करोड़ रुपये की विजयी बोली लगाई। बोली में 2,700 करोड़ रुपये का भुगतान और 15,300 करोड़ रुपये का कर्ज बरकरार रखना शामिल था।

इन बैंकों से समूह लेगा लोन

पिछले हफ्ते एक जानकारी सामने आई थी कि एयर इंडिया भारतीय स्टेट बैंक (SBI) और बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) से अल्पावधि में अपने मौजूदा ऋण को पुनर्वित्त करने के लिए 18,000 करोड़ रुपये उधार लेने वाली है। यह लोन एक वर्ष के लिए होगा। वहीं, टाटा समूह की इस साल के अंत में भी लंबी अवधि के ऋण जुटाने की योजना है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story