×

Air India Deal: एयरबस और बोइंग की ऐतिहासिक डील पर एयर इंडिया खर्च करेगी 70 अरब डॉलर, हर महीने भर्ती होंगे 500 क्रू मेंबर

Air India Deal: एयरलाइन के सीईओ ने इस बात की भी जानकारी दी कि एयर इंडिया और विस्तारा का विलय पहले चरण में है।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 27 Feb 2023 11:06 AM GMT
Air India Deal
X

Air India Deal (सोशल मीडिया) 

Air India Deal: एयर इंडिया के सीईओ कैंपबेल विल्सन ने सोमवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि एयरबस और बोइंग से रिकॉर्ड 470 विमानों के लिए एयरलाइन का ऑर्डर 70 अरब डॉलर के सूची मूल्य पर होगा। टाटा के स्वामित्व वाली एयरलाइन के सीईओ विल्सन ने ऑर्डर पूरा करने के बाद में भी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि एयरलाइन की योजना आंतरिक नकदी प्रवाह, इक्विटी, और विमान की बिक्री और लीजबैक के साथ सौदे को निधि देने की है।

विल्सन ने कहा कि हम नए विमानों के एक ऐतिहासिक आदेश के लिए प्रतिबद्ध हैं, जो इस साल के अंत से दशक के अंत तक बेड़े में प्रवेश करना शुरू कर देंगे। यह दोनों बेड़े एयर इंडिया के नेटवर्क और क्षमता विस्तार को बदलने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेंगे। विल्सन ने कहा कि एयर इंडिया ने विमानन इतिहास में शायद सबसे बड़ा परिवर्तन शुरू किया है।

हर महीने होगी 500 क्रू मेंबर की भर्ती

बातें कि इस महीने की शुरुआत में एयरलाइन ने घोषणा की कि वह अपने बेड़े में 470 विमान जोड़ेगी। इस 470 विमानों में से 220 विमान बोइंग से और 250 विमान एयरबस से खरीदे जाएंगे। इस ऑर्डर को किसी विमान द्वारा की गई सबसे बड़ी एकल डील मनाई गई है। पिछले हफ्ते एयरलाइन ने घोषणा की कि वे 5000 से अधिक पायलटों और केबिन क्रू सदस्यों को काम पर रखेंगे। इसके लिए कंपनी कदम भी उठाने लगी है। विल्सन ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह भी कहा कि एयर इंडिया हर महीने 500 केबिन क्रू मेंबर्स की भर्ती करेगा।

बेड़े के विस्तार की भविष्य की योजना

गौरतलब है कि लिंक्डइन के एक अब-डिलीट किए गए पोस्ट में एयर इंडिया के मुख्य वाणिज्यिक और परिवर्तन अधिकारी निपुन अग्रवाल ने घोषणा की कि विमान निर्माताओं के साथ सौदे में 470 विमानों के ऑर्डर के अलावा 370 विकल्प शामिल हैं। इसका मतलब है कि एयरलाइन उसी कीमत पर 370 अतिरिक्त विमान खरीद सकती है, जिस कीमत पर उसने 470 विमानों का पहला सेट खरीदा था।

एयर इंडिया-विस्तारा विलय

एयरलाइन के सीईओ ने इस बात की भी जानकारी दी कि एयर इंडिया और विस्तारा का विलय पहले चरण में है। अगले चरण में विलय के लिए डीजीसीए की मंजूरी होगी और उसके बाद सीसीआई की मंजूरी होगी। टाटा समूह एक पूर्ण-सेवा एयरलाइन और एक कम लागत वाली एयरलाइन के साथ समाप्त करने का इरादा रखता है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story