×

Air India : अमेरिका ने एयर इंडिया पर लगाया जुर्माना, यात्रियों को वापस करना होगा 121.5 मिलियन डॉलर

Air India: विभाग से जुड़े एक अधिकारी का कहना है कि एयर इंडिया का यात्रियों के निवेदन पर रिफंड करने का प्रावधान अमेरिकी परिवहन विभाग की नीति के विपरीत है। कुल छह कंपनियों को 600 मिलियन डॉलर रिफंड करना होगा।

Viren Singh
Written By Viren SinghReport Neel Mani Lal
Published on: 15 Nov 2022 10:39 AM GMT (Updated on: 15 Nov 2022 11:01 AM GMT)
Air India
X

Air India (सोशल मीडिया) 

Air India: अमेरिका ने टाटा ग्रुप की एयर इंडिया सहित कई एयर कंपनियों पर तगड़ी कार्रवाई की है। हालांकि यह कार्रवाई रिफंड और जुर्माना के रुप में हुई है। अमेरिकी ने हवाई यात्रा के रद्द होने और शेड्यूल को परिवर्तन की वजह से एयरलाइन कंपनी एयर इंडिया पर 985 करोड़ रुपये (121.5 मिलियन डॉलर) को वापस और 11 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है,जोकि रिफंड राशि वापस होने की देर के चलते लगया है। इसके अलावा 5 अन्य एयरलाइन कंपनियों से भी रिफंड वापस करने के लिए कहा गया है। यह जानकारी यूएस के ट्रांसपोर्टेशन डिपार्टमेंट ने दी।

600 मिलियन डॉलर रिफंड

यूएस के ट्रांसपोर्टेशन डिपार्टमेंट ने कहा कि एयर इंडिया सहित पांच अन्य एयर कंपनियों द्वारा हवाई यात्रा रद्द होने पर यात्रियों को 600 मिलियन डॉलर का वापस करने के लिए कहा गया है। इन कंपनियों की अधिकांश फ्लाइटें कोरोना महामाही के दौरान रद्द हुईं थी। इस विभाग से जुड़े एक अधिकारी का कहना है कि एयर इंडिया का यात्रियों के निवेदन पर रिफंड करने का प्रावधान अमेरिकी परिवहन विभाग की नीति के विपरीत है। ऐसे अगर कोई एयर कंपनी अमेरिका में अपनी फ्लाइट को रद्द या फिर उड़ान के समय में बदलाव करता है तो यात्रियों के टिकट के पैसे को 100 दिनों के अंदर में लौटना होता है।

अमेरिका ने टाटा-समूह के स्वामित्व वाली एयर इंडिया को आदेश दिया है कि वह यात्रियों को रिफंड प्रदान करने में अत्यधिक देरी के लिए रिफंड के रूप में 121.5 मिलियन डॉलर और जुर्माने के रूप में 1.4 मिलियन डॉलर का भुगतान करे। अमेरिकी परिवहन विभाग ने कहा है कि, एयर इंडिया उन छह एयरलाइनों में शामिल है, जो रिफंड के रूप में कुल 60 करोड़ डॉलर से अधिक की राशि देने पर सहमत हुई हैं। अधिकारियों ने कहा, कि एयर इंडिया की "अनुरोध पर धनवापसी" की नीति परिवहन विभाग की नीति के विपरीत है, जो एयरलाइन्स को उड़ान रद्द करने या उड़ान में बदलाव के मामले में कानूनी रूप से टिकट वापस करने के लिए बाध्य करती है, अधिकारियों ने कहा। जिन मामलों में एयर इंडिया को रिफंड का भुगतान करने के लिए कहा गया था और जुर्माना देने के लिए सहमत हुए थे, वे टाटा द्वारा एयरलाइन्स का अधिग्रहण करने से पहले के थे।

मिली थी 1900 रिफंड की शिकायतें

एक आधिकारिक जांच के अनुसार, एयर इंडिया ने परिवहन विभाग के पास दायर उन 1,900 रिफंड शिकायतों में से आधे से अधिक को प्रोसेस करने में 100 दिन से अधिक का समय लिया, जिन्हें एयरलाइन ने रद्द कर दिया था या महत्वपूर्ण रूप से बदल दिया था। एयर इंडिया उन यात्रियों को रिफंड की प्रक्रिया में लगने वाले समय के बारे में एजेंसी को जानकारी नहीं दे सकी, जिन्होंने शिकायत दर्ज की थी और सीधे करियर से रिफ़ंड का अनुरोध किया था।

इन एयरलाइनों पर भी जुर्माना

अमेरिकी परिवहन विभाग ने कहा, एयर इंडिया की घोषित धन वापसी नीति के बावजूद व्यवहार में एयर इंडिया ने समय पर धनवापसी प्रदान नहीं की। परिणामस्वरूप उपभोक्ताओं को अपने धनवापसी प्राप्त करने में अत्यधिक देरी से काफी नुकसान हुआ। एयर इंडिया के अलावा, जिन अन्य एयरलाइनों पर जुर्माना लगाया गया उनमें फ्रंटियर, टीएपी पुर्तगाल, एयरोमैक्सिको, ईआई एआई और एवियांका शामिल हैं। परिवहन विभाग ने कहा कि एयर इंडिया को अपने यात्रियों को रिफंड के रूप में 12.15 करोड़ डॉलर और जुर्माने के तौर पर 14 लाख डॉलर का भुगतान करने का आदेश दिया गया है।

रिफंड में इतनी राशि देने के आदेश

एयरलाइंस द्वारा भुगतान किए गए रिफंड के रूप में 600 मिलियन डॉलर से अधिक के अलावा, परिवहन विभाग ने घोषणा की कि वह रिफंड प्रदान करने में अत्यधिक देरी के लिए इन छह एयरलाइनों के खिलाफ नागरिक दंड में 7.25 मिलियन डालर से अधिक का आकलन कर रहा है। एक मीडिया विज्ञप्ति में कहा गया है कि जुर्माने के साथ, डिपार्टमेंट ऑफ एविएशन कंज्यूमर प्रोटेक्शन ने 2022 में नागरिक दंड में 8.1 मिलियन डालर का आकलन किया है, जो उस कार्यालय द्वारा एक वर्ष में जारी की गई सबसे बड़ी राशि है।

क्या कहता है अमेरिकी कानून?

अमेरिकी कानून के तहत, एयरलाइंस और टिकट एजेंटों के पास उपभोक्ताओं को उनकी रकम वापस करने के लिए कानूनी दायित्व है यदि एयरलाइन उड़ान रद्द कर देती है या अमेरिका से और उसके भीतर उड़ान को महत्वपूर्ण रूप से बदल देती है, और यात्री प्रस्तावित विकल्प को स्वीकार नहीं करना चाहता है।

परिवहन विभाग ने कहा, कि किसी एयरलाइन के लिए रिफंड से इनकार करना और बदले में ऐसे उपभोक्ताओं को वाउचर प्रदान करना गैरकानूनी है। अमेरिकी परिवहन सचिव पीट बटिगिएग ने कहा, जब कोई उड़ान रद्द हो जाती है, तो रिफंड मांगने वाले यात्रियों को तुरंत भुगतान किया जाना चाहिए। जब भी ऐसा नहीं होगा, हम अमेरिकी यात्रियों की ओर से एयरलाइंस को जवाबदेह ठहराएंगे और यात्रियों को उनके पैसे वापस दिलाएंगे। एक उड़ान रद्द करना काफी निराशाजनक है, और आपको अपना धनवापसी प्राप्त करने के लिए महीनों तक इंतजार या इंतजार नहीं करना चाहिए।

इन कंपनियों को भी करने होंगे वापस पैसे

एयरलाइन कंपनी>>>> रिफंड राशि>>>>>>>>>> जुर्माना

फ्रंटियर एयरलाइन >> 222 मिलियन डॉलर >>0

टीएपी >> 126.5 मिलियन डॉलर >>>1.1 मिलियन डॉलर का जुर्माना

एवियांका>>76.8 मिलियन डॉलर >>>750,000 डॉलर जुर्माना

ईआई एआई>>> 61.9 मिलियन डॉलर >>>9,00,000 डॉलर जुर्माना

एयरो मैक्सिको>> 13.6 मिलियन डॉलर रिफंड >> 90,000 डॉलर जुर्माना

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story