×

Visa Free Entry: वीज़ा फ्री एंट्री का असली फायदा उठा रहीं एयरलाइन्स, टूरिस्टों की खूब कट रही जेब

Visa Free Entry: फ्लाइट किराए दोगुने से ज्यादा हो गए हैं और होटल किरायों का भी यही हाल है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 16 Dec 2023 6:56 AM GMT (Updated on: 16 Dec 2023 7:27 AM GMT)
Visa Free Entry
X

Visa Free Entry   (photo: social media )

Visa Free Entry: थाईलैंड, मलेशिया, श्रीलंका, विएतनाम, इंडोनेशिया जैसे कई देशों ने टूरिस्टों के जरिये अपनी कमाई बढ़ाने के लिए वीजा फ्री एंट्री कर दी है। टूरिस्ट खुश हैं कि अब पैसा बचेगा क्योंकि वीज़ा फीस ही नहीं लगेगी। लेकिन ये जान लीजिए कि वीज़ा फीस बचाने की खुशी बेकार है क्योंकि टूरिस्टों की जेब काटने में एयरलाइन्स और होटल वाले जम कर जुट गए हैं। फ्लाइट किराए दोगुने से ज्यादा हो गए हैं और होटल किरायों का भी यही हाल है। ये जान लीजिए कि हवाई किराए में 50 से 100 फीसदी की वृद्धि हुई है। जनवरी, फरवरी, मार्च सब महीनों में यही हाल है।

एयरलाइन्स का हाल

जबसे थाईलैंड, श्रीलंका और मलेशिया जैसे लोकप्रिय नजदीकी अंतरराष्ट्रीय गंतव्यों में भारतीय यात्रियों के लिए वीजा फ्री एंट्री की घोषणा हुई है तब वहां हवाई किराए बढ़ गए हैं।

इस छुट्टियों के मौसम के लिए दिल्ली-फुकेट इकोनॉमी रिटर्न का किराया 50,000 रुपये से शुरू हो रहा है जबकि कुछ महीने पहले ये औसत 30,000 रुपये था। इसके विपरीत, दिल्ली-लंदन का किराया 70,000 रुपये से शुरू हो रहा जो इस गर्मी में 90-95,000 रुपये था। यानी जहां वीज़ा फ्री हुआ वहां की फ्लाइट महंगी और जहां वीज़ा फ्री नहीं है वहां का किराया सस्ता हो गया।


होटलों का किराया

वीज़ा फ्री देशों में होटलों के कमरे का किराया 20-25 फीसदी तक बढ़ गया है। छुट्टियों के मौसम के लिए होटल बुकिंग दोगुनी हो गई है, और हवाई किराए में 40 से 50 फीसदी की वृद्धि हुई है। पिछले वर्ष की तुलना में औसत दैनिक दरों में 12 से 15 फीसदी की वृद्धि देखी गई है, बढ़ती मांग के आधार पर और वृद्धि की संभावना है।


फ्लाइट्स की संख्या बढ़ी

मौके का फायदा उठाने के लिए एयरलाइन्स ने फ्लाइट्स की संख्या बढ़ा दी है। अभी एक महीना ही हुआ है जब थाईलैंड ने भारतीयों के लिए "वीज़ा-मुक्त" व्यवस्था शुरू की है और अभी से भारतीय टूरिस्ट थाईलैंड में पहले की तरह उमड़ने लगे हैं। 23 दिसंबर से शुरू होने वाले और नए साल के पहले दिन लौटने वाले लंबे वीकेंड के लिए मुंबई और दिल्ली से उड़ानें 50,000 रुपये से अधिक में बिक रही हैं। पहले यही 20 से 25 हजार की थीं।

एयर इंडिया ने पहले ही दिल्ली से फुकेट के लिए उड़ानों की घोषणा कर दी है जो इस सप्ताह सप्ताह में चार बार शुरू होगी और अगले महीने दैनिक फ्लाइट्स तक बढ़ जाएगी। एयरलाइन ने हाल ही में कोलकाता से बैंकॉक के लिए उड़ानें शुरू की हैं और यात्रियों को बैंकॉक से आगे ले जाने के लिए बैंकॉक एयरवेज के साथ समझौता किया है। इंडिगो अगले साल क्रमशः 05 जनवरी और 28 फरवरी से मुंबई और बेंगलुरु से फुकेट के लिए उड़ानें जोड़ रहा है। इससे इंडिगो की मुंबई-फुकेट फ्रीक्वेंसी मौजूदा सात से बढ़कर 13 प्रति सप्ताह हो जाएगी और एयरलाइन फुकेट से एक और रूट शुरू करेगी।

इससे इंडिगो की भारत से थाईलैंड के लिए साप्ताहिक आवृत्ति 44 उड़ानों से बढ़कर 56 हो जाएगी, जो थाई एयरवेज के बाद दूसरे स्थान पर है, जो भारत के लिए 68 साप्ताहिक फ्लाइट्स ऑपरेट करती है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story