×

Akshaya Tritiya 2024: फटाफट कर लीजिए गोल्ड में निवेश, अगली तृतीया पर इतने पर होगा सोना, कुछ सालों में 40 हजार बढ़ी कीमतें

Akshaya Tritiya 2024: लंबी अवधि में चांदी सोने से बेहतर प्रदर्शन कर सकती है। आंकड़ों के अनुसार, सोने और चांदी में आज तक क्रमशः 13% और 11% की उल्लेखनीय वृद्धि हुई है।

Viren Singh
Published on: 10 May 2024 6:31 AM GMT
Akshaya Tritiya 2024
X

Akshaya Tritiya 2024 (सोशल मीडिया) 

Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया 2024: अमेरिकी डॉलर की गिरती दरों और घरेलू मांग में वृद्धि के कारण 10 मई, शुक्रवार अक्षय तृतीया वाले दिन सोने की कीमत में तेज वृद्धि देखी गई। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर जून 2024 की समाप्ति के लिए सोने का भविष्य अनुबंध 71,730 रुपये प्रति 10 ग्राम पर खुला और कमोडिटी बाजार की शुरुआती घंटी के कुछ ही घंटों के भीतर ₹72,230 प्रति 10 ग्राम के उच्च स्तर को छू गया। अक्षय तृतीया पर्व के दिन कीमती आभूषण को खरीदना शुभ माना गया है, ऐसे में सोने के बढ़े भाव इसको खदीरने वालों को अधिक दाम खर्च करना पड़ा सकता है।

चार सालों में 40 हजार रुपये उछला सोना

अनुज गुप्ता ने आगे कहा कि भारतीय आज अक्षय तृतीया मना रहे हैं, जिसे सोना खरीदने के लिए शुभ दिन माना जाता है। इससे सोने और चांदी की घरेलू मांग में तेजी आई है, जो आज सोने की कीमत में बढ़ोतरी का एक कारण भी है। अक्षय तृतीया पर सोने द्वारा दिए गए रिटर्न की तुलना करने पर पीली धातु (सोना) 2019 में 31,729 रुपये प्रति 10 ग्राम से बढ़कर 72,100 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर पहुंच गई है, जिससे इस अवधि में लगभग ₹40,000 प्रति 10 ग्राम की वृद्धि दर्ज की गई है।

बाजार विशेषज्ञ मोतीलाल ओसवाल ने कहा कि अक्षय तृतीया के लिए पिछले 15 वर्षों में सोने के रिटर्न की तुलना करने पर, सोने को 10% सीएजीआर प्रदान किया जाता है। कुछ मूल्य सुधार के उदाहरण हैं, लेकिन कुल मिलाकर कीमतों में वृद्धि लगातार और स्थिर रही है। बाजार सहभागियों के लिए निवेश करने के लिए कई मंच हैं

आपको सोने से पहले चांदी क्यों खरीदनी चाहिए?

सोने से पहले चांदी के पक्ष में बात करते हुए मोतीलाल ओसवाल की शोध रिपोर्ट में कहा गया है कि लंबी अवधि में चांदी सोने से बेहतर प्रदर्शन कर सकती है। आंकड़ों के अनुसार, सोने और चांदी में आज तक क्रमशः 13% और 11% की उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। नए साल का आखिरी चक्र जो अक्षय तृतीया के शुभ अवसर से शुरू होता है।

आमागी तृतीया पर इतने पर होगा सोना

भविष्य में सोने की कीमतों पर बता करते हुए एचडीएफसी सिक्योरिटीज के अनुज गुप्ता ने कहा कि सोने की ऊंची कीमत के बावजूद हमारा मानना है कि अभी भी इसमें और बढ़ोतरी की गुंजाइश है। अगली अक्षय तृतीया पर सोने की कीमतें 80,000 से 85,000 रुपये तक पहुंचने की उम्मीद है। ऐसे में लंबी अवधि के सोने के निवेशकों के लिए 69,500 रुपए एक अच्छा प्रवेश स्तर है।

वैश्विक बाजार में 21 डॉलर प्रति औंस बढ़ा सोना

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में COMEX सोने की कीमत 21 डॉलर प्रति ट्रॉय औंस से बढ़कर 2,361 डॉलर हो गई है, जबकि हाजिर सोने की कीमत 2,355 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर है। कमोडिटी बाजार विशेषज्ञों के मुताबिक, अमेरिकी डॉलर की कीमतों में गिरावट के कारण आज सोने की कीमत में तेजी का रुख है। उन्होंने कहा कि इंग्लैंड के सेंट्रल बैंक ने ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है, जिससे अमेरिकी डॉलर पर दबाव पड़ा है। भारत में आज अक्षय तृतीया मना रहे हैं, जिससे घरेलू मांग में भी तेजी आई है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story