×

Bank Customers Alert: सावधान, आया एक ऐसा वायरस जो लोगों के खातों को कर रहा खाली, बैंकों ने जारी किया अलर्ट

Bank Customers Alert: APK फाइल के माध्यम से एंड्रॉइड फोन में यह वायरस आता है।

Viren Singh
Published on: 31 Oct 2022 1:20 PM GMT
Bank Customers Alert
X

Bank Customers Alert (सोशल मीडिया)

Bank Customers Alert: अगर आप मोबाइल बैंकिंग का उपयोग कर रहे हैं तो सावधान हो जाएं। इस वक्त एक ऐसा वायरस आया है, जो अपने आपके स्मार्टफोन पर इंस्टॉल होते ही खाते से सारा पैसा खाली हो जा रहा है। इस स्थिति को देखते बैंक अपने ग्राहकों को इस वायरस से सावधान करने के लिए एसएमएस भेज रही हैं। अगर आपके पास ऐसा मैसेज बैंक की ओर से मिला है तो सावधान होने की सख्त जरूरत है। दरअसल, एसबीआई सहित देश की 17 बैंकों ग्राहकों को वायरस से सेफ रहने के लिए एक अलर्ट जारी किया है। अलर्ट में इन बैंकों की ओर कहा कि मोबाइल बैंकिंग यूजर्स को सावधानी बरतने की सख्त जरूरत है। ड्रिनिक मैलवेयर नाम का एक वायरस आया है, जो ग्राहक के खातों से सारा पैसे निकाल रहा है। अगर आपके पास कोई APK फाइल आई तो इसको इंस्ट्राल मत करें, ऐसा करने पर चंद मिनटों में सारा पैसा निकाल सकता है।

APK फाइल से ले रहा जानकारी

ड्रिनिक मैलवेयर वायरस फोन डिवाइस में इंस्ट्राल होते ही APK फाइल का उपयोग करने वाले उपयोगकर्ता का कॉल डिटेल रीड करने लगता है। इस वायरस की खास बात यह कि जरूरी परमिशन भी आपसे ले लेता है। इसको एक बार परमिशन मिलने के बाद यह वायरस अपना काम करने लगता है। गूगल प्ले प्रोटेक्टशन भी डिसेबल कर देता है। फिर आप जब भी फोन को प्रेस करेंगे वह स्टोर करने लगाता है, जिसके जरिए आपका सारा डेटा अपने ले लेता है और बैंकों को पैसा उड़ा देता है। इसमें iAssist नाम एक एप भी शामिल है, जो भारत के इनकम टैक्स के ऑफिशियल टैक्स मैनेजमेंट डिवाइस का रूप लेता है।

पिन भी कर लेता चोरी

यह वायरस फिशिंग पेज को नहीं बल्कि आयकर की असली साइट खोलता है और वहां आपकी सारी जानकारी स्क्रीन रिकॉर्डिंग के जरिए चोरी कर लेता है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ग्राहक की स्क्रीन पर एक फेक डायलॉग बॉक्स खुलेगा। इसमें ग्राहकों को रिफंड मिलने की बात कही जाती है। जैसी ही इस रिफंड बटन पर क्लिक करेंगे एक फिशिंग पेज खुलेगा,जिसके जरिए आपकी सारी जानकारी उसके पास चली जाएगी। यह वायरस इतना पॉवर फुल है कि बायोमेट्रिक पिन भी चोरी कर लेता है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story