×

Bank Strike: आज से नहीं खुलेंगे लगातार 4 दिन देश में सरकारी बैंक, जानिए क्या हैं कारण?

Bank Strike: बैंक कर्मियों की ओर 30-31 जनवरी की दो दिवसीय बुलाई गई हड़ताल होने से पहले दो दिन पड़ रही छुट्टियों के चलते बैंक बंद रहेगा। कुल मिलाकर 4 दिन बैंक देश भर में बंद रहेंगे।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 28 Jan 2023 5:00 AM GMT (Updated on: 28 Jan 2023 5:05 AM GMT)
Bank Strike
X

Bank Strike (सोशल मीडिया) 

Bank Strike: अगर आपका बैंक से संबंधित कोई काम बाकी रहे गया है तो उसे फटाफट निपटा लीजिए। ध्यान रहे.. इस काम को निपटाने का आज ही आखिरी दिन है। आज के बाद से इस महीने के बचे दिनों में देश भर के सरकारी बैंक लगातार बंद रहेंगे। दरअसल, बैंकिंग कर्मचारियों की विभिन्न मांगों को लेकर दो दिवसीय हड़ताल होने के बीच से लगातार चार दिन बैंक बंद रहेगा। बैंक कर्मियों ने यह हड़ताल ऐसे समय बुलाई है, जबकि केद्र सरकार 1 फरवरी को अपना आखिरी पूर्ण बजट पेश करने जा रही है और उससे पहले देश भर में लगातार चार दिन बैंकों में कोई कामकाज नहीं हो रहा है। शनिवार यानी आज से देश में सरकारी बैंक लगातार 4 दिनों तक बंद रहेंगे।

SBI ने एक्सचेंज फाइलिंग को दी जानकारी

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई ने शुक्रवार को एक्सचेंज फाइलिंग में कहा कि 30 जनवरी से 31 जनवरी तक हड़ताल के कारण शाखाओं में इसकी सामान्य सेवाएं प्रभावित होने की संभावना है। हालांकि इसने आगे कहा कि यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक व्यवस्था की गई है कि हड़ताल के दौरान उसकी शाखाओं और कार्यालयों में सेवाएं सामान्य रूप से चलती रहें।

जानिए कब तक बंद रहेंगे बैंक

मांगों को लेकर बुलाई गई बैंक कर्मियों की ओर 30-31 जनवरी की दो दिवसीय हड़ताल होने से पहले बैंक दो दिन शनिवार और रविवार को घोषित छुट्टी के चलते बंद रहेंगे। कुल मिलाकर बैंक लगातार चार बंद रहेंगे। बैंक 28 जनवरी, शनिवार (इस महीना का दूसरा शनिवार) 29 जनवरी, रविवार (छुट्टी) 30-31 जनवरी (दो दिवसीय हड़ताल) को बंद रहेगा।

यूएफबीयू ने बुलाई हड़ताल

एसबीआई फाइलिंग में लिखा है कि "हमें भारतीय बैंक संघ (आईबीए) द्वारा सलाह दी गई है कि यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस (यूएफबीयू) ने यूएफबीयू के घटक यूनियनों के सदस्यों को सूचित करते हुए हड़ताल का नोटिस दिया है। AIBEA, AIBOC, NCBE, AIBOA, BEFI, INBEF और INBOC ने अपनी मांगों के समर्थन में 30 और 31 जनवरी 2023 को राष्ट्रव्यापी बैंक हड़ताल पर जाने का प्रस्ताव दिया है।

इस वजह से हो रही हड़ताल

बैंकिंग ट्रेड यूनियनों की छतरी संस्था यूएफबीयू ने अपनी मांगों को लेकर दबाव बनाने के लिए दो दिन की हड़ताल का आह्वान किया है। यूएफबीयू ने अपने बयान में कहा कि उसने दो दिन की हड़ताल का आह्वान करने का फैसला इसलिए किया है कि उसे बैंक कर्मियों की मांगों को लेकर भारतीय बैंक संघ (आईबीए) से कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली है।

यूनियन की ये हैं 6 मांगें

  1. पांच दिवसीय बैंकिंग वर्किंग कल्चर,
  2. पेंशन का अपडेशन
  3. अवशिष्ट मुद्दे
  4. राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) को खत्म करना,
  5. वेतन संशोधन के लिए मांगों के चार्टर पर तत्काल पर बातचीत
  6. बैंक के सभी संवर्गों में पर्याप्त भर्ती हो

आपको बता दें कि बैंक कर्मियों की इन पांच मांगों को लेकर यह समझौता 11 नवंबर 2020 को IBA और UBFU के बीच हुआ था।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story