×

आम आदमी को झटका- महंगा हो गया ये सामान, जान लें कितनी बढ़ी कीमत

इसके अलावा इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स बनाने वाली कंपनियों और ऑटो कंपनियों ने भी कई प्रोडक्ट्स के दाम में इजाफा कर दिया है।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 1 April 2021 9:51 AM GMT
आम आदमी को झटका- महंगा हो गया ये सामान, जान लें कितनी बढ़ी कीमत
X

सोशल मीडिया से फोटो

नई दिल्ली: आज से नए वित्त वर्ष 2021-22 की शुरुआत हो रही है। आज एक ओर जहां कई नियमों में बदलाव हुआ है। कई चीजों के दाम भी बढ़ें हैं। तो कुछ चीजों के लिए पहले की तुलना में ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे। इसका सीधा असर आम जनता की जेब पर पड़ेगा। बता दें टीवी, एसी, फ्रिज, कार बाइक समेत कई प्रोडक्ट के दाम बढ़ गए हैं। नए रेट्स 1 अप्रैल 2021 से लागू हो गए हैं।

कई प्रोडक्ट्स के दाम में इजाफा

हवाई सफर भी आज से महंगा हो गया है। इसके अलावा इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स बनाने वाली कंपनियों और ऑटो कंपनियों ने भी कई प्रोडक्ट्स के दाम में इजाफा कर दिया है। बताते हैं नए वित्त वर्ष में क्या-क्या महंगा हो रहा है। 1 अप्रैल से हवाई सफर करना भी महंगा हो गया है। दरअसल, नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) ने हवाई टिकट में एयरपोर्ट सिक्योरिटी फीस (ASF) को बढ़ा दिया है। एयरपोर्ट सिक्योरिटी फीस के लिए घरेलू यात्रियों से 160 रुपये की जगह 200 रुपये लिए जाएंगे। वहीं, इंटरनेशनल यात्रियों को 5.2 डॉलर की जगह अब 12 डॉलर देने होंगे। ये नई दरें 1 अप्रैल से लागू हो गई हैं।


दाम में बढ़ोतरी

बता दें अगर इस साल फ्रिज या फिर एसी खरीदते हैं तो पहले की तुलना में ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे। कंपनियों ने इनके दाम में बढ़ोतरी की घोषणा पहले ही कर दी थी। कंपनियों ने 5 से 10 फीसदी तक दाम में इजाफा करने का ऐलान किया था। मेटल और कंप्रेसर की कीमतों में इजाफा होने की वजह से कंपनियों ने फ्रिज और एसी के दाम भी बढ़ाएं है।






पहले से ज्यादा रुपये खर्च

कार और बाइक खरीदने पर भी पहले से ज्यादा रुपये खर्च करने होंगे। ऑटो कंपनियों ने भी इस बारे में पहले ही जानकारी दे दी थी कि 1 अप्रैल से गाड़ियों के दाम बढ़ जाएंगे। मारुति सुजुकी समेत कई कंपनियों ने रेट्स बढ़ाने का ऐलान किया है। टीवी के दाम में भी बढ़ोतरी हुई है। यानी अब आपको टीवी खरीदने पर पहले की तुलना में ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे। पैनासोनिक, हायर और थॉमसन ब्रांड्स के टीवी महंगे हो गए। आज टीवी की कीमत में कम से कम 2,000-3,000 रुपये का इजाफा हुआ। 32 इंच स्क्रीन टीवी की कीमत 5,000-6,000 रुपये तक बढ़ सकती है।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story