×

Amazon का बड़ा झटका, भारत में सैकड़ों कर्मचारियों की छटनी करेगी कंपनी, जानें डिटेल्स

Amazon दुनिया की सबसे पॉपुलर ई-कॉमर्स वेबसाइट है। करीब 10 हजार कर्मचारियों को जॉब से निकालने की घोषणा के बाद अमेजन भारतीयों को झटका देने जा रहा है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 29 Nov 2022 4:27 AM GMT
Amazon
X

Amazon (Image Credit : Social Media)

Amazon Layoffs : मंदी की आहट को देखते हुए दुनिया भर की कंपनियां अपने कर्मचारियों की छटनी कर रही है। अब इस सिलसिले में ऐमेज़ॉन भी शामिल होने जा रहा है। दुनिया की सबसे पॉपुलर ई-कॉमर्स Amazon कथित तौर पर भारत में सैकड़ों कर्मचारियों की छंटनी करेगा क्योंकि ई-कॉमर्स कंपनी देश में अपने कुछ कार्यों को बंद करने की योजना बना रही है। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, अगले महीने तक अमेज़न भारत में अपने भोजन वितरण व्यवसाय को छोड़ रहा है, और यह छोटे व्यवसायों को पैकेज्ड उपभोक्ता वस्तुओं की डोरस्टेप डिलीवरी देना भी बंद कर देगा। इस बिजनेस के बंद होने के कारण ऐमेज़ॉन अपने आर्थिक बोझ को कम करते हुए सैकड़ों कर्मचारियों की छंटनी करने की तैयारी कर रहा है।

इन सेवाओं को भी बंद करेगा Amazon

दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ते ई-कॉमर्स बाजारों में भारत है। यही कारण है कि अमेजॉन जैसा दिक्कत कंपनी भी आज भारतीय बाजार में प्रतिस्पर्धा के संघर्ष के साथ जूझ रहा है। कुछ ही हफ्ते पहले, कंपनी ने कहा कि वह असामान्य और अनिश्चित व्यापक आर्थिक वातावरण के कारण हजारों लोगों की छंटनी करेगी। अमेज़ॅन भी उन परियोजनाओं में देरी करने की योजना बना रहा है जो वर्तमान में बीटा परीक्षण में हैं, और यह भारत में भी अपने अमेज़ॅन अकेडमी लर्निंग प्लेटफॉर्म को बंद कर देगा, लेकिन इसमें समय लगेगा। यह छात्रों को देश के मेडिकल और इंजीनियरिंग स्कूलों में प्रवेश पाने में मदद करने के लिए ऑनलाइन परीक्षा तैयारी संसाधन प्रदान करता है। मामले से परिचित एक व्यक्ति ने ब्लूमबर्ग को बताया कि छंटनी "कम सैकड़ों" में होगी या अमेज़ॅन इंडिया के कार्यबल (10,000 से अधिक लोगों) के कुछ अंश को निकाल दिया जाएगा।

22 सप्ताह का मिलेगा मूल वेतन

यदि कर्मचारी स्वेच्छा से इस्तीफा देते हैं, तो उन्हें 22 सप्ताह तक का मूल वेतन, प्रत्येक छह महीने की सेवा के लिए एक सप्ताह का मूल वेतन (निकटतम 6 महीने तक पूर्णांकित), बीस सप्ताह के भुगतान विच्छेद के अधिकतम लाभ तक मिलेगा। इसके अलावा, कर्मचारी बीमा लाभ पॉलिसी के अनुसार 6 महीने के लिए चिकित्सा बीमा कवरेज या एवज में समतुल्य बीमा प्रीमियम राशि पाने के भी हकदार हैं। हालाँकि, जो प्रदर्शन सुधार कार्यक्रम (PIP) में हैं, वे VSP के लिए साइन अप नहीं कर पाएंगे।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story