×

Amazon Food Delivery Service: अमेज़न ने बन्द किया फ़ूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म

Amazon Food Delivery Service: अमेज़न ने भारत में मई 2020 में बेंगलुरु के कुछ हिस्सों में फ़ूड डिलीवरी व्यवसाय शुरू किया था और बाद में पूरे शहर में सेवा का विस्तार किया था।

Neel Mani Lal
Published on: 26 Nov 2022 9:14 AM GMT
Amazon to shut down food delivery business in India
X

Amazon to shut down food delivery business in India (Pic: Social Media)

Amazon Food Delivery Service: अमेज़न ने भारत में अपना फ़ूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म मात्र दो साल में बन्द कर दिया है। अमेज़न द्वारा देश में अपने रेस्तरां भागीदारों को भेजे गए एक संचार के अनुसार, 29 दिसंबर से कम्पनी अपनी फ़ूड डिलीवरी सेवा बंद कर रहा है। इस फैसले का मतलब है कि इस तारीख के बाद रेस्तरां को अमेजन फूड के जरिए ग्राहकों से ऑर्डर नहीं मिलेंगे। अमेज़न ने भारत में मई 2020 में बेंगलुरु के कुछ हिस्सों में फ़ूड डिलीवरी व्यवसाय शुरू किया था और बाद में पूरे शहर में सेवा का विस्तार किया, लेकिन इसने कभी भी इस प्लेटफार्म का भारी विपणन या प्रचार नहीं किया।

एक दिन पहले ही अमेज़न ने कहा था कि वह देश में अपने एडटेक प्लेटफॉर्म को बंद कर रहा है। वैश्विक स्तर पर कंपनी हजारों कर्मचारियों की छंटनी करने की योजना बना रही है। अन्य डिजिटल प्लेटफॉर्म जैसे ट्विटर और मेटा ने भी हाल ही में हजारों को निकाल दिया है।

अमेज़न ने अपने रेस्तरां भागीदारों से कहा है कि वह अपने सभी भुगतानों और अन्य संविदात्मक दायित्वों को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है। रेस्तरां के पास 31 जनवरी, 2023 तक सभी अमेज़न टूल और रिपोर्ट तक पहुंच होगी और यह किसी भी अनुपालन संबंधी मुद्दों के लिए 31 मार्च तक समर्थन भी प्रदान करेगा। अमेज़न ने कहा है हमारी वार्षिक परिचालन योजना समीक्षा प्रक्रिया के हिस्से के रूप में, हमने बेंगलुरु में अपने पायलट फूड डिलीवरी व्यवसाय, अमेज़न फूड को बंद करने का निर्णय लिया है। "हम इन फैसलों को हल्के में नहीं लेते हैं। हम वर्तमान ग्राहकों और भागीदारों की देखभाल के लिए इन कार्यक्रमों को चरणबद्ध तरीके से बंद कर रहे हैं और हम इस परिवर्तन के दौरान अपने प्रभावित कर्मचारियों का समर्थन कर रहे हैं।"

कंपनी ने कहा कि वह भारतीय बाजार के लिए प्रतिबद्ध है और किराना, स्मार्टफोन और कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स, फैशन और सौंदर्य के साथ-साथ बी2बी पेशकश जैसे अमेजन बिजनेस में निवेश करना जारी रखेगी।

पिछले आठ वर्षों में भारत में 6.5 बिलियन डॉलर का निवेश करने के बाद भी, अमेज़न 5-10 प्रतिशत के नकारात्मक मार्जिन के साथ देश में लाभदायक नहीं बन पाया है। अमेज़ॅन ने एक दिन पहले कहा था कि वह अपने ऑनलाइन शिक्षण मंच, अमेज़ॅन अकादमी को बंद कर देगा, जहां उसने भारत में छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयार करने की शुरुआत की थी।

अमेज़न के लिए भारत एक प्रमुख विदेशी बाजार है, उसने देश में स्थानीय कारोबार में 6.5 बिलियन डॉलर से अधिक का निवेश किया है। लेकिन कंपनी देश में वॉलमार्ट के फ्लिपकार्ट से पिछड़ रही है और निवेश फर्म सैनफोर्ड सी. बर्नस्टीन की एक हालिया रिपोर्ट के अनुसार, छोटे भारतीय शहरों और कस्बों में पैठ बनाने के लिए संघर्ष कर रही है।

विश्लेषकों ने एक रिपोर्ट में कहा है कि देश में अमेज़न का 2021 सकल व्यापारिक मूल्य 18 बिलियन डॉलर से 20 बिलियन डॉलर के बीच था, ये फ्लिपकार्ट के 23 बिलियन डॉलर से काफी कम है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story