×

Green Power: अडानी ग्रुप ने रखा 1,000 मेगावाट ग्रीन एनर्जी निर्माण का लक्ष्य, यह कंपनी करेगी भारी भरकम निवेश

Green Power: अंबुजा सीमेंट्स अपनी वेस्ट हीट रिकवरी सिस्टम (डब्ल्यूएचआरएस) क्षमता को 5 साल की अवधि में मौजूदा 103 मेगावाट से बढ़ाकर 397 मेगावाट (मार्च 24 तक 134 मेगावाट) कर रही है।

Viren Singh
Published on: 18 Dec 2023 5:16 AM GMT (Updated on: 18 Dec 2023 5:27 AM GMT)
Green Power
X

Green Power (सोशल मीडिया) 

Green Power: अरबपति कारोबारी गौतम अडानी के कारोबार में फिर से बहार आ गई है। अडानी समूह की सीमेंट और निर्माण सामग्री कंपनी अंबुजा सीमेंट्स अपने ही ग्रुप के ग्रीन एनर्जी यानी नवीकरणीय ऊर्जा से जुड़ी परियोजनाओं में भारी भरकम निवेश करने की घोषणा की है। अंबुजा कंपनी ग्रुप से जुड़ी नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं में 6,000 करोड़ रुपए का महत्वपूर्ण निवेश किया है, जो कि 1000 मेगावाट की क्षमता का निर्माण करने का लक्ष्य रखा गया है। परियोजनाओं में निवेश की जानकारी अंबुजा सीमेंट ने सोमवार को नियामक फाइलिंग को दे दी।

यहां होगा निवेश

अंबुजा द्वारा नियामक फाइलिंग में दी गई जानकारी के मुताबिक, यह निवेश गुजरात और राजस्थान में स्थित सौर और पवन ऊर्जा परियोजनाओं में किया गया है। अंबुजा सीमेंट्स ने सोमवार को एक नियामक फाइलिंग में कहा कि लाइनअप में गुजरात में 600 मेगावाट की सौर ऊर्जा परियोजना और 150 मेगावाट की पवन ऊर्जा परियोजना और राजस्थान में 250 मेगावाट की सौर ऊर्जा परियोजना शामिल है। इसमें कहा गया है कि इसे मौजूदा 84 मेगावाट सौर और पवन ऊर्जा के अलावा वित्त वर्ष 2026 (मार्च 2024 तक 200 मेगावाट) तक हासिल किया जाएगा।

ग्रीन एनर्जी के साथ बिजली लागत में कमी

हरित ऊर्जा से उत्पादन की कम लागत के साथ बिजली की लागत 6.46 रुपए प्रति kWh से घटकर 5.16 रुपये प्रति kWh हो जाएगी। इससे 1.30 रुपये प्रति kWh (20%) की कमी आएगी, जो वित्त वर्ष 2028 तक 140 MTPA की लक्षित क्षमता के लिए 90रुपए PMT सीमेंट में तब्दील हो जाती है, जिससे कंपनी के ESG लक्ष्यों में तेजी आती है।

प्रतिबद्ध ईएसजी लक्ष्यों के लिए

सीमेंट बिजनेस के सीईओ अजय कपूर ने कहा कि सभी आवश्यक मंजूरियों के साथ हम न केवल अपने प्रतिबद्ध ईएसजी लक्ष्यों को पूरा करने बल्कि अपनी शुरुआती समयसीमा से पहले ही उसे पार करने के त्वरित मार्ग पर हैं। समूह के भीतर निकटता लाभ प्राप्ति को और अधिक उत्प्रेरित करेगी।

डब्ल्यूएचआरएस क्षमता में की वृद्धि

अंबुजा सीमेंट्स अपनी वेस्ट हीट रिकवरी सिस्टम (डब्ल्यूएचआरएस) क्षमता को 5 साल की अवधि में मौजूदा 103 मेगावाट से बढ़ाकर 397 मेगावाट (मार्च 24 तक 134 मेगावाट) कर रही है, जिससे बिजली की लागत में और कमी आएगी। इन पहलों से अंबुजा सीमेंट्स को मौजूदा 19% से 140 एमटीपीए की नियोजित क्षमता के लिए 60% की ग्रीन पावर हिस्सेदारी हासिल करने में मदद मिलेगी।

कंपनी के शेयरों में आई तेजी

इस घोषणा से हफ्ते के पहले कारोबारी दिन यानी सोमवार को भारतीय शेयर बाजार में सुबह बीएसई पर अंबुजा सीमेंट्स के शेयरों में 1.46 फीसदी का उछाल देखा गया। जिसके बाद बढ़कर 530.00 रुपए पर कारोबार कर रहा था।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story