×

Gautam Adani Wealth: गौतम अडानी के नेटवर्थ में जोरदार का इजाफा, खोया स्थान फिर किया हासिल, इस वजह से बड़ी संपत्ति

Gautam Adani Wealth: इस इजाफे से अडानी का नेटवर्थ बढ़कर 65.8 अरब डॉलर हो गया है और वह ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स में विश्व में सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में 20वें स्थान पर आ गए हैं।

Viren Singh
Published on: 4 Dec 2023 10:29 AM GMT
Gautam Adani Wealth
X

Gautam Adani Wealth (सोशल मीडिया) 

Gautam Adani Wealth: ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट में कहा गया है कि हिंडनबर्ग रिपोर्ट से संबंधित मामले पर सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई के बाद उनकी कंपनियों के शेयरों में तेजी आने से अरबपति कारोबारी गौतम अडानी की बीते एक हफ्ते में उनकी नेटवर्थ में 5.6 बिलियन डॉलर का इजाफा हुआ है। इस इजाफे से अडानी का नेटवर्थ बढ़कर 65.8 अरब डॉलर हो गया है और वह ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स में विश्व में सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में 20वें स्थान पर आ गए हैं।

चौथे स्थान से 20 से बाहर...फिर हुई वापसी

इस साल की शुरुआत में बिजनेस टाइकून की संपत्ति कम हो गई, जब अमेरिका स्थित एक शॉर्ट सेलर ने अपनी 24 जनवरी की रिपोर्ट में अरबपति अडानी समूह के खिलाफ ग्रुप के कारोबार में धोखाधड़ी, शेयरों में शार्ट सेलिंग सहित कई गंभीर आरोप लगाए थे। हालांकि इन आरोपों का अडानी ग्रुप ने खंडन भी किया, लेकिन इससे निवेशकों के मन में कोई प्रभाव नहीं पड़ा। शेयर बाजार में कई महीने समूह के शेयरों की जमकर पिटाई हुई, इससे गौतम अडानी के नेटवर्थ को तगड़ा नुकसान हुआ। वह रिपोर्ट आने पहले दुनिया के अमीर व्यक्तियों की सूची में 3 और 4 स्थान पर थे। 24 जनवरी के बाद अडानी धीरे धीरे 4 स्थान छोड़ते हुए 20वें स्थान से भी बाहर चल गए।

अडानी की सुनवाई पर कोर्ट का बयान

पिछले महीने यानी नवंबर में सुप्रीम कोर्ट ने अडानी समूह के खिलाफ धोखाधड़ी के आरोपों की जांच की मांग करने वाली याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था। शीर्ष अदालत ने अडानी मामले की जांच की सेबी की स्टेटस रिपोर्ट पर सुनवाई की थी। इस दौरान शीर्ष अदालत ने अपने फैसले में उल्लेख किया कि वह समूह पर तीखी मीडिया रिपोर्टों को "ईश्वरीय सत्य" के रूप में नहीं लेगी। अंतिम फैसले की प्रतीक्षा है।

शेयर बाजार ने रचा इतिहास

चार राज्यों के आए विधानसभा चुनाव परिणमों से सोमवार को शेयर बाजार जोरदार तेजी पर खुला। सोमवार को सुबह 9.30 बजे, सेंसेक्स 1,000 अंक या 1.5% से अधिक बढ़कर 68,525 पर और निफ्टी 300 अंक या 1.5% से अधिक बढ़कर 20,600 के करीब था। इसका असर अडानी समूह के शेयरों पर भी दिखाई दिया है, इससे अडानी समूह का बाजार मूल्य करीब 9.8 बिलियन डॉलर बढ़ गया है।

जानिए समूह का अब बाजार पूंजीकरण

पिछले महीने SC के आदेश के बाद अडानी ग्रुप के कंपनियों के शेयरों की कीमत 15 हजार रुपए तक बढ़ गई है। बीते शुक्रवार को 10 सूचीबद्ध समूह कंपनियों में से नौ हरे निशान में समाप्त हुईं, समूह बाजार पूंजीकरण में 14,786 करोड़ रुपये जुड़े थे, अदालत की सुनवाई के बाद अडानी समूह की 10 कंपनियों का कुल बाजार पूंजीकरण लगभग ₹10.26 लाख करोड़ था। 04 दिसंबर को समूह का बाजार पूंजीकरण 12 लाख करोड़ से अधिक का हो गया है। वहीं, अडानी समूह विल्मर जेवी हिस्सेदारी विनिवेश पर तीन महीने में अंतिम फैसला लेगी।

अडानी को हुआ $55 बिलियन का नुकसान

बता दें कि पहली पीढ़ी के उद्यमी अडानी ग्रुप के मालिक गौतम अडानी ने अपने कारोबार की शुरुआत 1980 के दशक में मुंबई में हीरा कारोबार से थी। धीरे धीरे गौतम अडानी कारोबार चलता गया, जिसके बाद उन्होंने कई कंपनियों खोलते हुए अडानी ग्रुप बना लिया। साल 2022 में वह दुनिया के दूसरे सबसे अमीर और भारत के पहले सबसे अमीर व्यक्ति थे, लेकिन हिंडनबर्ग रिपोर्ट ने गौतम को $55 बिलियन का नुकसान कराया, जो किसी भी टाइकून के लिए इस साल सबसे बड़ी संपत्ति हानि थी।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story