×

Profitable Business: किसानों को मालामाल कर देता है यह बिजनेस, कम निवेश में कहीं भी खोलिए, यूपी में खूब है मांग

Animal Feed Business: आप चाहें किसी भी राज्य के किसान हो, अगर कमाई का अन्य साधन बनाना चाहतें तो पुश चारा बिजनेस सबसे अच्छा कृषि बिजनेस में एक है। अगर यूपी के किसान हैं तो यह बिजनेस आपके लिए कमाई का वरदान साबित होने वाला है

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 1 Nov 2023 4:00 AM GMT (Updated on: 1 Nov 2023 4:01 AM GMT)
Animal Feed Business
X

Animal Feed Business (सोशल मीडिया) 

Animal Feed Business: आज कल खेती किसानी में नई नई तकनीकों का उपयोग किया जा रहा है। एक समय था...जब देश में खेती किसानी के लिए देसी तकनीकों का उपयोग किया जाता है। इससे होता क्या था कि किसानों को खेती के लिए समय अधिक लगता था और लागत अधिक आती है। साथ ही, कृषि व्यापार सीमित थे। नई तकनीक से किसान की समय की बचत हुई। खेती की लागत घटी और कृषि व्यापार के नए नए आइडिया सामने आए है। आज किसान के पास के पैसा कामने के लिए अपने गांव में ही हजारों साधन उपलब्ध हो गए हैं। अब उसको पैसे के लिए केवल खेती पर निर्भर नहीं रहना पड़ रहा है। इसी हजारों साधन में एक साधन है पुश चारा बिजनेस का। बीते कई वर्षों से इस बिजनेस की मांग काफी बढ़ती जा रही है।

यूपी में काफी फल फूल रहा बिजनेस

आप चाहें किसी भी राज्य के किसान हो, अगर कमाई का अन्य साधन बनाना चाहतें तो पुश चारा बिजनेस सबसे अच्छा कृषि बिजनेस में एक है। अगर यूपी के किसान हैं तो यह बिजनेस आपके लिए कमाई का वरदान साबित होने वाला है, क्योंकि यूपी व हरियाणा के किसान पुश भारी मात्र में पालते हैं। ऐसे में उन्हें पूरे सीजन चारे की मांग रहती है। कभी कभी पर्याप्त आपूर्ति नहीं हो पाती, जिसके चलते चारे की कीमतें अधिक हो जाती हैं। पशुओं का चारा फसल के अवशेषों से तैयार होता है। जैसे धान की फसल से चारा और गेहूं की फसल से चारा और अन्य फसलों से चारा तैयार होता है। इस वक्त यूपी सहित कई राज्यों में धान की कटाई चल रही है। इस समय आप किसानों से फसलों के अवशेष खरीदर आप इसका चारा बना सकते हैं। कई किसान तो फ्री में फसल के अवशेष दे देते हैं। आज समय यह बिजनेस अपॉर्चुनिटी की तरह देखा जा रहा है। ऐसे में आपको यह बिजनेस करोड़ों रुपये की कमाई का साधान बना सकता है। अगर शुरुआत दिनों में इसकी कमाई की बात करें तो लाख रुपए महीना आराम से कमा सकते हैं। तो आइए आपको बताते हैं कि आप पशु चारे के बिजनेस में कैसे कदम रख सकते हैं?

ऐसे रखें इस बिजनेस में कदम

अगर आपको पशु चारा का बिजनेस खोलना है तो आपको कुछ जगह की जरूरत पड़ेगी, जहां आप प्लांट लगा सकें। प्लांट वहां लगाएं, जहां ट्रांसपोर्टेशन की व्यवस्था अच्छी हो, ताकि कच्चा माल आ सके और पारा आराम जा सके। इसके भंडारण के लिए 2000 से 2500 स्क्वायर की जगह की जरूरत होती है। बिजली व्यवस्था अच्छी होनी चाहिए। इके अलावा पशु चारा के कुछ कच्चे माल की जरूरत होती है। इसमें चावल, गेहूं ,चना, मक्के की भूसी, चोकर, मूंगफली की खल, सरसों की खल, सोयाबीन, नमक इत्यादि। इसको आप सीधे थोक विक्रेता से खरीद सकते हैं। इसके अलावा फसलों के अवशेष से भी चारा तैयार कर सकते हैं।

आवश्यक मशीनरी और उपकरण

इसके अलावा इस बिजनेस के लिए कुछ मशीनों की जरुरत होती है, जिसके माध्यम से आप चारा का निर्माण कर पाएंगे। इसमें 1 मीट्रिक टन क्षमता का एक रिबन ब्लेंडर जिसमें मोटर, स्टार्टर, पुली, वी बेल्ट स्टैंड शामिल हो। चारा तौलने कि ले वजन मशीन, मशीन के लिए परीक्षण उपकरण, मोटर, चरखी, मोटर स्टार्टर छलनी के साथ जाइरेटरी सिफ्टर, बैग सील करने की मशीन होनी जरूरी है।

कानूनी कार्यवाही और लाइसेंस

इस बिजनेस में एक बात ध्यान रखने के योग्य है कि आपको इसको शुरू करने के लिए कुछ कानूनी प्रक्रियों का पालन करना होगा। इसके लिए सरकार से आपको लाइसेंस लेना और रजिस्ट्रेशन करवाना होगा, क्योंकि यह खान पान से जुड़ा व्यापार है। इसका लाइसेंस FSSAI देती है। इसके अलावा पर्यावरण विभाग से NOC और पशु चारा बनाने वाली मशीनों के इस्तेमाल के लिए अनुमति लेनी होती है। सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना में आवेदन करके रजिस्ट्रेशन नंबर लेना होगा। GST Registration भी चाहिए होता है। अगर आप आपना ब्रांड चारा बेचना चाहते हैं तो आपको ट्रेड मार्क के साथ ISI मानक के अनुरूप BIS सर्टिफिकेशन भी लेना होगा।

बिजनेस में लागत

इस बिजनेस की लागत की बात की जाए तो अगर आपके खुद की जमीन नहीं है तो कम से कम 5 लाख रुपये निवेश करना होगा। अगर आप आधुनिक मशीनों के साथ इस बिजनेस में उतरना चाहते हैं तो यह निवेश 10 लाख रुपये तक पहुंच सकता है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story