×

Anurag Thakur- अब सहकारी समितियां भी जुड़ सकेंगी Gem से, छोटे व्यापारी भी कर पाएंगे 'बड़ा व्यापार'

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा, 'बीते 5 वर्षों में इस माध्यम पर यह बढ़ोतरी दिखाती है कि सिस्टम ज्यादा पारदर्शी हुआ है। उन्होंने कहा, जवाबदेही पहले की तुलना में बढ़ी है।'

aman
Written By aman
Published on: 1 Jun 2022 12:22 PM GMT
anurag thakur says modi cabinet approves inclusion of cooperatives in govt e marketplace portal GeM
X

Anurag Thakur (File Photo)

Modi Cabinet Meeting : मोदी कैबिनेट की बैठक के बाद सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर (Information And Broadcasting Minister Anurag Thakur) ने प्रेस कांफ्रेंस कर जानकारी दी। उन्होंने बताया, कि केंद्र सरकार ने 17 मई 2017 को ई पोर्टल जेम (e Portal Gem) लॉन्च किया था। उन्होंने बताया कि अब जेम पोर्टल पर खरीदारी बढ़ी है। अलग-अलग विभाग तथा सरकारी उपक्रमों ने जेम पोर्टल से ही खरीदारी की शुरुआत की है।

कैबिनेट की बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि, e Portal Gem पर खरीदारी बढ़ी है। इसके जरिये टेंडर प्रक्रिया के खर्च और समय बचे हैं। जिससे छोटे से छोटा व्यापारी भी अब जेम पोर्टल से जुड़ रहा है। इस माध्यम से वो बड़ा व्यापार भी कर सकता है। इतना ही नहीं, अब सहकारी समितियां (Co-Operative Societies) भी जेम पोर्टल से सामान ख़रीद पाएंगी। बता दें कि, देश में 8.54 लाख पंजीकृत (Registered) सहकारी समितियां हैं।

जानें क्या है क्या है GeM पोर्टल?

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार गवर्नमेंट ई-मार्केटप्लेस, (Gem) नाम का पोर्टल शुरू किया है। इस पोर्टल का मकसद है, कि कोई भी शख्स ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म Gem से जुड़कर कारोबार कर सकता है। ज्ञात हो कि, गवर्नमेंट ई-मार्केट प्लेस एक ऑनलाइन मार्केट (Online Market) है, जिसके जरिए देश के लोग सरकार के साथ जुड़कर कारोबार करने का सपना पूरा कर सकते हैं।

खरीद में जबरदस्त उछाल

सूचना और प्रसारण मंत्री ने कहा, कि 'GeM समावेश, पारदर्शिता और दक्षता पर काम करता है। इस पोर्टल पर कारीगरों, बुनकरों, एसएचजी (SHG), स्टार्टअप (Startup), महिला उद्यमी (women entrepreneurs) और एमएसएमई (MSME) रजिस्टर्ड हैं। उन्होंने कहा, अगर आप बीते 4 वर्षों पर नजर डालें तो पाएंगे कि 2017-18 में जहां 6,220 करोड़ रुपए की खरीद होती थी वो 2021-22 में बढ़कर 1.06 लाख करोड़ रुपए से भी अधिक पहुंच गई। उन्होंने बताया इस सरकारी ई-मार्केटप्लेस के खुलने से सेल्फ हेल्प ग्रुप, एमएसएमई और छोटे व्यापारियों को काफी लाभ मिला है।

अब ज्यादा पारदर्शी हुआ सिस्टम

मीडिया से बात करते हुए केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा, 'बीते 5 वर्षों में इस माध्यम पर यह बढ़ोतरी दिखाती है कि सिस्टम ज्यादा पारदर्शी हुआ है। उन्होंने कहा, जवाबदेही पहले की तुलना में बढ़ी है। इन वर्षों में गरीब, महिलाओं तथा एसएचजी कल्याण किया गया है। सहकारी समितियों को भी प्रधानमंत्री मोदी के टेक्नोलॉजी से संबंधित कदमों से लाभान्वित किया जाएगा।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story