×

Apple : भारत में खुला दूसरा Apple रिटेल स्टोर, दिल्ली के साकेत में सुबह 10 बजे खुले टिक कुक ने दरवाजे

Apple: ऐप्पल साकेत का दौरा करने वाले ग्राहक ऐप्पल क्रिएटिव्स के नेतृत्व में मुफ्त 'टुडे एट ऐप्पल' सत्र में भाग ले सकते हैं, यह जानने के लिए कि उनके उपकरणों का अधिकतम लाभ कैसे उठाया जाए।

Viren Singh
Published on: 20 April 2023 10:58 AM GMT (Updated on: 20 April 2023 11:18 AM GMT)
Apple : भारत में खुला दूसरा Apple रिटेल स्टोर, दिल्ली के साकेत में सुबह 10 बजे खुले टिक कुक ने दरवाजे
X
Apple BKC (सोशल मीडिया)

Apple: भारत में कारोबार के 25 वर्ष पूर्ण होने पर विश्व की सबसे बड़ी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी एप्पल ने भारत में अपने दो बड़े भौतिक स्टोर खोले हैं। पहला स्टोर मुंबई में खुला है तो दूसरा स्टोर नई दिल्ली में खुला है। नई दिल्ली में पहला और भारत में एप्पल का दूसरा स्टोर का उद्धाटन गुरुवार को एप्पल के सीईओ टिम कुक ने किया। इससे पहले मंगलवार को मुंबई में देश का पहला एप्पल स्टोर का उद्धाटन हुआ था, उस समय भी कंपनी के सीईओ मौजूद थे और स्टोर खुलने पर ग्राहकों का हाथ जोड़कर अभिवादन किया था।

टिम कुक ने सुबह 10 बजे किया उद्धाटन

एप्पल ने भारत दो रिटेल स्टोर खुले हैं। एप्पल के सीईओ कुक सुबह 10 बजे नई दिल्ली के साकेत स्थित सेलेक्ट सिटी वॉक मॉल में Apple के भारत में दूसरे स्टोर का उद्धाटन करते हुए जनता के लिए दरवाजा खोल दिया। इस दौरान सीईओ कुक वहां पर आने वाले ग्राहकों से मिले और उसके संवाद कायम किया।

कुछ ऐसा दिखेगा साकेत Apple

दिल्ली का Apple स्टोर एक घुमावदार स्टोरफ्रंट है और सफेद ओक टेबल पर ऐप्पल के नवीनतम उत्पादों और सहायक उपकरण लगे हुए हैं। ग्राहकों की भाषा को ध्यान में रखते हुए कंपनी ने 15 से अधिक भाषाएं बोलने वाले लोगों को एक प्रशिक्षित टीम लगी हुई है, जोकि अपने वाले ग्राहकों की भाषा को ध्यान में रखते हुए उनसे जुड़े सवालों का जबाव देगी। ऐसी ही टीम मुंबई के Apple BKC स्टोर में भी तैनात है, जो भारत के 18 राज्यों के लोगों से मिलकर बनी हुई है।

इसके अलावा साकेत मॉल में खुले एप्पल स्टोर में एक समर्पित ऐप्पल पिकअप स्टेशन भी है, जो ग्राहकों के लिए ऑनलाइन ऑर्डर करना और सुविधाजनक समय पर अपने उपकरणों को स्टोर में इकट्ठा करना आसान बनाता है। स्टोर 100 प्रतिशत नवीकरणीय ऊर्जा पर चलता है और कार्बन न्यूट्रल है, जो स्थिरता के लिए एप्पल की प्रतिबद्धता के अनुरूप है।

साकेत एप्पल स्टोर में मिलेंगे ये सुविधाएँ

ऐप्पल साकेत का दौरा करने वाले ग्राहक ऐप्पल क्रिएटिव्स के नेतृत्व में मुफ्त 'टुडे एट ऐप्पल' सत्र में भाग ले सकते हैं, यह जानने के लिए कि उनके उपकरणों का अधिकतम लाभ कैसे उठाया जाए। सत्र मूल बातें और कैसे-कैसे पाठ से लेकर पेशेवर-श्रेणी के कार्यक्रमों का उपयोग करने तक होते हैं और इन्हें प्रेरित करने और शिक्षित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

8 हजार से अधिक वर्ग फुट में फैला है दिल्ली

का स्टोर

दरअसल, Apple BKC भारत में खोला गया है एप्पल का पहला आधिकारिक रिटेल स्टोर है। पहला स्टोर मुंबई के Jio World Drive Mall, बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स में मंगलवार को खुला था, जबकि दूसरा Apple स्टोर दिल्ली के साकेत में गुरुवार को खुला गया है। इसके उद्धाटन में खास बात यह है कि दोनों ही जगह कंपनी के सीईओ टिम कुक मौजूद रहे। दिल्ली के साकेत में एप्पल के स्टोर एरिया 8,417.83 वर्ग फुट में फैला हुआ है, जबकि मुंबई का Apple BKC, 20,000 वर्ग फुट में फैला है. जोकि दिल्ली वाले स्टोर से अधिक बड़ा है।

PM मोदी के मुलाकात की ट्विटर पर शेयर की

तस्वीरें

दिल्ली में Apple के रिटेल स्टोर उद्धाटन करने पहले कंपनी के सीईओ टिम कुक ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की थी।। कुक ने मुलाकात पर पीएम मोदी का आभार प्रकट किया था और ट्विटर पर मुलाकात की तस्वीरों को शेयर करते हुए कहा कि गर्मजोशी से स्वागत के लिए ध्न्यवाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी।

टिक कुक ने कहा

आगे उन्होंने कहा कि हम भारत के भविष्य पर प्रौद्योगिकी द्वारा डाले जा सकने वाले सकारात्मक प्रभाव के आपके दृष्टिकोण को साझा करते हैं - शिक्षा और डेवलपर्स से लेकर विनिर्माण और पर्यावरण तक, हम देश भर में बढ़ने और निवेश करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story