×

Jan Aushadhi Kendra: बिजनेस का सोच रहे तो मोदी सरकार दे रही जबरदस्त मौका, जाने सारी डिटेल यहां

Jan Aushadhi Kendra : जीं हां हम मोदी सरकार की जन औषधि केंद्र की बात कर रहे हैं। जन औषधि केंद्र खोलने आपके लिए कमाई का एक अच्छा विकल्प है।

Vidushi Mishra
Published on: 23 July 2022 9:57 AM GMT
jan aushadhi kendra
X

जन औषधि केंद्र (फोटो- सोशल मीडिया) 

Jan Aushadhi Kendra Kaise Khole: क्या आप कई दिनों से कोई बिजनेस ( Kon sa Business kare) करने का सोच रहे हैं? और आपको कोई बेहतर आइडिया नहीं आ रहा है? तो आपको बता दें, कि इस समय कमाई करने का सबसे अच्छा ऑप्शन मोदी सरकार दे रही है। और तो और मोदी सरकार न सिर्फ आपको सरकार के साथ जुड़कर बिजनेस करने का एक सुनहरा अवसर दे रही है बल्कि लाखों की सहायता भी दे रही है।

जीं हां हम मोदी सरकार की जन औषधि केंद्र की बात कर रहे हैं। जन औषधि केंद्र खोलने आपके लिए कमाई का एक अच्छा विकल्प है। ये तो हर कोई जानता है कि कोरोनाकाल के समय से अभी तक मेडिकल सेंटर्स की मांग सबसे ऊपर रही है। देश में तेजी से मंहगी हुई दवाईयों से जहां लोगों की आधी कमाई खर्च हो जा रही थी, वहीं मोदी सरकार के जन औषधि केंद्रों से देश की तमाम जनता को बड़ी राहत मिली।

लेकिन अभी देश के तमाम राज्यों में जन औषधि केंद्रों की बहुत कम शाखाएं हैं जबकि कहीं-कहीं तो हैं ही नही। ऐसे में अब मोदी सरकार ने साल 2024 तक पूरे देश में जन औषधि केंद्रों की संख्‍या बढ़ाकर 10 हजार करने का लक्ष्‍य रखा हुआ है। तो अगर आप कोई बिजनेस करना चाह रहे हैं, तो जन औषधि केंद्र खोलने एक बहुत अच्छा विकल्प होगा।

कैसे खोलें जन औषधि केंद्र
Kaise Khole Jan Aushadhi Kendra

जन औषधि केंद्र खोलने के लिए ये चाहिए योग्‍यता

मोदी सरकार ने जन औषधि केंद्र खोलने के लिए तीन तरह की योग्‍यताएं निर्धारित की है। जोकि इस प्रकार हैं-

सबसे पहले बता दें, कि कोई भी व्‍यक्ति, बेरोजगार फार्मासिस्‍ट, डॉक्‍टर और रजिस्‍टर्ड मेडिकल प्रेक्सिशनर जन औषधि केंद्र खोल सकता है।

दूसरे में एनजीओ, प्राइवेट अस्‍पताल, ट्रस्‍ट आदि आते हैं।

तीसरा ये है कि सरकार की तरफ से निर्धारित एजेंसियों को भी ये सुनहरा अवसर दिया जाता है। ऐसे में इस केंद्र को खोलने के लिए आपके पास बी फार्मा, या डी फार्मा की डिग्री होनी चाहिए। इसके लिए आवेदन के दौरान ही देना होता है। इसके लिए एससी-एसटी और दिव्‍यांग आवेदकों को 50 हजार रुपये की दवा एडवांस में देने का प्रावधान है।

ऐसे करें जन औषधि केंद्र के लिए आवेदन
Application for Jan Aushadhi Kendra

जिसके नाम पर ये जन औषधि केंद्र खोलने का सोच रहे हैं उसके के लिए रिटेल ड्रग का लाइसेंस होने बहुत जरूरी है, जिसे पाने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट janaushadhi.gov.in से फॉर्म डाउनलोड करना होगा। फिर इस फॉर्म को भरने के बाद ब्‍यूरो ऑफ फार्मा पब्लिक सेक्‍टर अंडरटेकिंग ऑफ इंडिया के जनरल मैनेजर के नाम पर सेंड करना होगा।

जन औषधि केंद्र में कितना फायदा होगा
How much will be the benefit in Jan Aushadhi Kendra

जन औषधि केंद्र खोलने वाले को सरकार द्वारा बहुत फायदे दिए जाते हैं। इन फायदों में सबसे पहले तो यह कि इस केंद्र के तहत बेची जाने वाली सभी दवाओं पर 20 प्रतिशत का कमीशन मिलता है।

इसके साथ ही हर महीने बेची गई कुल दवाओं के एवज में 15 प्रतिशत प्रोत्‍साहन भी दिया जाता है।

वहीं सरकार ये जन औषधि केंद्र शुरू करने के लिए भी सरकार फर्नीचर आदि मद में 1.5 लाख रुपये की सहायता प्रदान करती है। साथ ही केंद्र में बिलिंग के लिए कंप्‍यूटर, प्रिंटर आदि खरीदने में भी सरकार की तरफ से 50 हजार रुपये दिए जाते हैं।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story