×

Ashneer Grover: 2022 में BharatPe से अश्नीर ग्रोवर और उनकी पत्नी को मिला बड़ा वेतन, इस रिपोर्ट में हुआ खुलासा

Ashneer Grover: BharatPe के संस्थापक अशनेर ग्रोवर को FY22 में 1.69 करोड़ रुपये का वेतन मिला है। जबकि उनकी पत्नी और कंपनी में रही नियंत्रण प्रमुख माधुरी जैन ग्रोवर को 63 लाख रुपये मिले है।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 29 Jan 2023 3:31 AM GMT
Ashneer Grover
X

Ashneer Grover (सोशल मीडिया) 

Ashneer Grover: देश की स्टार्टअप कंपनी भारत पे (BharatPe) के संस्थापक अश्नीर ग्रोवर और उनकी पत्नी माधुरी जैन ग्रोवर भले अब कंपनी के सदस्य नहीं है, लेकिन कंपनी के साथ दोनों को लेकर चर्चाएं खत्म होने का नाम नहीं ले रही हैं। अब अश्नीर और उनकी पत्नी माधुरी ग्रोवर के वेतन को लेकर एक खबर सामने आई है। भारत पे द्वारा नियामक फाइलिंग को दी गई है जानकारी के मुताबिक, कंपनी अश्नीर और उनकी पत्नी को भारी भरकम वित्त वर्ष 2022 में वेतन दिया है।

2022 में अश्नीर को मिला 1 करोड़ रुपये अधिक वेतन

मिली जानकारी के मुताबिक, BharatPe के संस्थापक अशनेर ग्रोवर को FY22 में 1.69 करोड़ रुपये का वेतन मिला है। जबकि उनकी पत्नी और कंपनी में रही नियंत्रण प्रमुख माधुरी जैन ग्रोवर को 63 लाख रुपये मिले है। हालांकि वित्तीय आरोपों के चलते दोनों लोगों को 2022 में यूनिकॉर्न फिनटेक कंपनी से निकाल दिया गया था।

सुहैल समीर को दिया इतना वेतन

कंपनी के वित्तीय रिकॉर्ड के मुताबिक, भारतपे के पूर्व सीईओ सुहैल समीर को वित्त वर्ष 22 में 2.1 करोड़ रुपये का वेतन मिला, जबकि भारतीय स्टेट बैंक के अध्यक्ष और पूर्व अध्यक्ष रजनीश कुमार को 21.4 लाख रुपये का वेतन मिला। वहीं, इस महीने की शुरुआत में समीर ने सीईओ पद से इस्तीफा दे दिया था।

कंपनी के संस्थापक और बोर्ड के सदस्य शाश्वत नकरानी को वित्त वर्ष 2022 में कंपनी की ओर से 29.8 लाख रुपये और बोर्ड के सदस्य केवल हांडा को 36 लाख रुपये का वेतन मिला था। हालांकि कंपनी के अनुसार, व्यक्तियों को शेयर-आधारित भुगतान इन मुआवजे का हिस्सा नहीं है।

वित्तीय 2022 में बढ़ा भुगतान खर्च

वित्तीय विवरण के मुताबिक, FY22 में कंपनी के शेयर-आधारित भुगतान खर्च 218 प्रतिशत बढ़कर 70 करोड़ रुपये हो गया है। ग्रोवर वर्तमान में कंपनी द्वारा लाई गई कई कानूनी कार्रवाइयों के खिलाफ खुद का बचाव कर रहे हैं। उन्होंने FY22 में BharatPe की कार्यकारी टीम को दिए गए कर्मचारी स्टॉक विकल्प (ESOPs) में 315 करोड़ रुपये पर अपनी नाराजगी जताई थी।

उन्होंने निदेशक मंडल और निवेशकों को लिखे एक पत्र में दावा किया कि कंपनी की प्रबंधन टीम के चार महत्वपूर्ण सदस्य अध्यक्ष रजनीश कुमार, संस्थापक शाश्वत नाकरानी, पूर्व सीईओ सुहैल समीर, और जनरल काउंसिल सुमीत सिंह को अधिकांश ईएसओपी प्राप्त हुए थे।

2022 में बढ़ा शुद्ध घाटा

FY22 में BharatPe का परिचालन राजस्व 284 प्रतिशत बढ़कर 457 करोड़ रुपये हो गया, लेकिन इसका शुद्ध घाटा 3.5 गुना बढ़कर 5,610 करोड़ रुपये हो गया। वित्तीय वर्ष 22 में, वेतन और वेतन के लिए कंपनी की लागत 116 प्रतिशत बढ़कर 110 करोड़ रुपये हो गया है। वहीं, कंपनी के विज्ञापन के लिए इसकी लागत 535 प्रतिशत बढ़कर 246 करोड़ रुपये हो गई है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story