×

ATM cash transaction: अगर ATM से बिना निकले अकाउंट से कट जाए पैसा, तो तुरंत करें ये काम

कई बार एटीएम मशीन में तकनीकी दिक्कतें आ जाती हैं। ऐसे में अक्सर देखा जाता है कि एटीएम से पैसे निकालने पर अकाउंट से पैसे तो कट जाते हैं, लेकिन पैसे हाथ में नहीं आते हैं। ऐसे में लोगों को बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

Archana Pandey
Published on: 29 Jun 2023 10:29 AM GMT
ATM cash transaction: अगर ATM से बिना निकले अकाउंट से कट जाए पैसा, तो तुरंत करें ये काम
X
ATM cash transaction

ATM Transaction Rules: आज के समय में ज्यादातर सभी लोग एटीएम मशीन का यूज करते हैं। क्योंकि एटीएम मशीन में पैसे निकालने के साथ बैंक के कई तरह के काम हो जाते है। लेकिन कई बार एटीएम मशीन में तकनीकी दिक्कतें आ जाती है। ऐसे में अक्सर देखा जाता है कि एटीएम से पैसे निकालने पर अकाउंट से पैसे तो कट जाते हैं, लेकिन पैसे हाथ में नहीं आते हैं। ऐसे में लोगों को बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ता है। अगर आपके सामने ये समस्या खड़ी हो जाएं, तो आपको क्या करना चाहिए।

सबसे पहले करें शिकायत
कई बार ATM मशीन में तकनीकी गड़बड़ियां आ जाती है। अक्सर ऐसा होता है कि ATM से कैश नहीं निकलता है और अकाउंट से पैसे कट जाते हैं। हालांकि इसके बाद 5 दिनों के अंदर खुद ब खुद पैसे वापस अकाउंट में पहुंच जाते है, लेकिन अगर आपके पैसे वापस ना आएं, तो परेशान होने की बजाय सबसे पहले इसकी शिकायत अपने बैंक की ब्रांच में करें।

अगर आप स्टेट बैंक के कस्टमर हैं तो बैंक की वेबसाइट https://crcf.sbi.co.in/ccf/ पर जाकर ऑनलाइन शिकायत करें। इसके अलावा बैंक के टोल फ्री नंबर 1800 11 2211 या 1800 425 3800 पर कॉल करें और अपनी शिकायत दर्ज करा दें।

लेट होने पर मिलेगा जुर्माना
आपकी शिकायत के बाद बैंको को 5 दिनों के भीतर आपके पैसे आपके अकाउंट में भेजने होते हैं। अगर इस अवधि के भीतर आपके अकाउंट में पैसा नहीं पहुंचता है, तो बैक आपको 100 रु प्रति दिन के हिसाब से मुआवजा देगा। इसके बाद भी आप संतुष्ट न हों तो https://cms.rbi.org.in पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

हमेशा ध्यान रखें ये बात
एटीएम से पैसा निकालने के बाद ध्यान से हमेशा ट्रांजेक्शन स्लिप लेनी चाहिए। क्योंकि इसमें ATM की ID, लोकेशन, समय और बैंक की तरफ से रिस्पॉन्स कोड आदि प्रिंट होता है। ऐसे में अगर कभी आपका ट्रांजेक्शन फेल हो जाए, तो आप अपनी स्लिप को बैंक को स्‍टेटमेंट के तौर पर दे सकते हैं। ट्रांजेक्शन स्लिप इसलिए जरूरी होती है।

Archana Pandey

Archana Pandey

Next Story