×

Axis Mutual Fund: अलर्ट हो जाएँ सभी निवेशक, 2 फण्ड मैनेजर निलंबित

Axis Asset Management : फ्रंट रनिंग के मामले में चल रही जांच के बीच एक्सिस म्युचुअल फंड (Axis Mutual Fund) बड़ा कदम उठाते हुए दो फंड मैनेजर्स को निलंबित कर दिया है।

Bishwajeet Kumar
Published on: 7 May 2022 4:31 AM GMT
Axis Mutual Fund
X

Axis Mutual Fund (Image Credit : Social Media)

Axis Mutual Fund Case : एक्सिस म्युचुअल फंड (Axis Mutual Fund) कंपनी पर फ्रंट रनिंग के आरोप में सेबी (SEBI) द्वारा जांच की जा रही है। अब इस जांच के बीच ही एक्सिस म्यूच्यूअल फंड ने शुक्रवार को कंपनी के जो मैनेजर को सस्पेंड कर दिया। माना जा रहा कि यह दोनों मैनेजर ही एक्सिस म्युचुअल फंड में फ्रंट रनिंग का काम कर रहे थे। जिसके कारण कंपनी ने जांच पुराना होने तक इन दो बड़े अधिकारियों को सस्पेंड कर दिया है। हालांकि की इनके सस्पेंशन के बाद से ही निवेशक काफी हताश दिख रहे हैं।

मामले पर कंपनी का बयान

फ्रंट रनिंग के मामले में चल रही जांच को लेकर एक्सिस म्युचुअल फंड की ओर से एक बयान में बताया गया कि 'फ्रंट रनिंग के मामले को लेकर 2 महीने से जांच चल रही है। इस जांच में कुछ बाहरी सलाहकारों की भी मदद ली जा रही है। अब तक की जांच में दो अधिकारी शक के घेरे में है। जिसके कारण इस जांच प्रक्रिया के तहत दो फंड मैनेजर को लापरवाही के कारण जांच पूरी होने तक निलंबित कर दिया गया है।

कंपनी ने अपने बयान में कहा कि 'हम रेगुलेरिटी गाइडलाइंस को गंभीरता से लेते हैं। नियमों के पालन को लेकर हम हमेशा से ही जीरो टॉलरेंस की पॉलिसी को फॉलो करते हैं। बाजार में चल रही एक्सिस म्यूच्यूअल फंड की अटकलों पर निवेशक ध्यान ना दें। हमने अनियमितताओं में लिप्त पाए दो फंड मैनेजर को जांच प्रक्रिया पूरी होने तक के लिए निलंबित कर दिया है।

फ्रंट रनिंग क्या है?

एक्सिस म्युचुअल फंड से जुड़े फ्रंट रनिंग के मामले में सेबी द्वारा जांच किया जा रहा है बता दें रनिंग के तहत कोई भी फंड मैनेजर किसी भी शेयर को बेचने या खरीदने के लिए अपने व्यक्तिगत डीमैट खातों का उपयोग करता है। बता दें म्यूच्यूअल फंड के सौदों के कारण शेयरों पर खासा प्रभाव पड़ता है और कोई फंड मैनेजर फ्रंट रनिंग के जरिए इन शेयरों में निवेश कर भारी मुनाफा कमा सकता है या किसी भी तरह के नुकसान से बचा रह सकता है।

निवेशकों को कंपनी का संदेश

एक्सिस म्यूच्यूअल फंड ने अपने निवेशकों को भरोसे में लेने के लिए हाल ही में एक बयान दिया इस बयान में एक्सिस म्युचुअल फंड की ओर से कहा गया कि हम लीगल या रेगुलेरिटी आवश्यकता ओं का गंभीरता से अनुपालन करते हैं और लापरवाही के प्रति जीरो टॉलरेंस रखते हैं। बता दें एक्सिस म्युचुअल फंड देश की कुछ सबसे बड़ी म्युचुअल फंड कंपनियों में से एक है AMF के पास 2.5 लाख करोड़ रुपए से भी अधिक का एसेट अंडर है। ऐसे में कंपनी ने जांच को लेकर निवेशकों को यह दिलासा दिलाने का प्रयास किया है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story