×

Ayodhya Hotels Price: ध्यान दें राम मंदिर जाने वाले, 22 जनवरी को होटल का किराया जान कर आपके होश उड़ जायेंगे

Ayodhya Hotels Rooms Price: अयोध्या के नजदीक सिग्नेट कलेक्शन होटल में 22 जनवरी को एक कमरे का किराया 70,240 रुपये दिखाई दिया है।

Viren Singh
Published on: 22 Dec 2023 11:43 AM GMT
Ayodhya Hotels Fare
X

Ayodhya Hotels Fare (सोशल मीडिया) 

Ayodhya Hotels Rooms Price: जैसे जैसे श्री राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम की तारीख नजदीक आ रही है, वैसे वैसे अवधी नगरी यानी अयोध्या में बने होटलों का किराया महंगा होता जा रहा है। कई बड़ें होटलों का रेंट इतना पहुंच गया है कि उतने पैसे में आप फ्लाइट से कुछ विदेशों ट्रिप पूरी कर सकते हैं। दरअसल, प्रभु श्री राम मंदिर के उद्धाटन को लेकर होने वाला प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम 22 जनवरी, 2024 को निर्धारित है। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित देश के कई नामी गिरामी लोग शामिल हो रहे हैं। प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का उत्साह पूरे देश में अभी से छाया हुआ है। अवध नगरी को वैसे ही सजाया जा रहा है जैसे त्रेताकाल के समय लंका विजय के बाद प्रभु श्रीराम के अयोध्या आगमन पर सजाया गया था। इस कार्यक्रम का उत्साह इस बात से भी पता कर सकते हैं, 22 और 23 जनवरी वाले दिन यहां के होटलों का एक रात का किराया 70 हजार रुपये से अधिक का हो गया है। अयोध्या के अधिकांश होटल अभी से फुल हो गए हैं।

पहुंचे सकते 5 लाख से अधिक लोग

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 22 जनवरी 2024 को राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन देशभर से करीब 3 से 5 लाख रामभक्तों अयोध्या पहुंचने वाले हैं। हालांकि यह कोई आधिकारिक आंकड़ें नहीं हैं, इसलिए लोगों की संख्या बढ़ भी सकती है। भारी संख्या में भक्तों की आने की संभावना को देखते हुए यूपी प्रशासन ने एलान कर दिया है कि 22 जनवरी को अयोध्या में उन्हीं लोगों को आने की अनुमित होगी, जिन्हें प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम का न्यौता मिला है। अन्य किसी व्यक्ति को यहां पर प्रवेश नहीं दिया जाएगा, लेकिन 22 जनवरी के होटल पहले से फुल हो गए हैं। देश के कई बड़े होटल ब्रांड्स यहां पर होटल निर्माण कर रहे हैं।

70 हजार रुपये से अधिक हो गया एक दिन का किराया

ऑनलाइन होटल बुकिंग साइट Booking.com से मिली जानकारी के मुताबिक, अयोध्या के नजदीक सिग्नेट कलेक्शन होटल में 22 जनवरी को एक कमरे का किराया 70,240 रुपये दिखाई दिया है। दि रामायण होटल (the Ramayana Hotel) में इसी दिन का एक कमरे का 40 हजार रुपये पहुंच गया है। नमस्ते अयोध्या (Namastay Ayodhya) होटल में एक दिन का किराया 39 हजार रुपये से अधिक रहा है। इसके अलावा वहां मौजूद कई अन्य छोटे-बड़े होटलों का किराया भी काफी महंगा हो गया है।

PM मोदी करेंगे अयोध्या रेलवे और एयरपोर्ट का उद्धाटन

रामलला विराजमान होने से पहले अयोध्या में वर्ल्ड क्लास एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन बनकर तैयार हो गया है। बस फाइनल टच दिया जा रहा है। प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 जनवरी को अयोध्या आ रहे हैं। इस दौरान वे अयोध्या में एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन के उद्घाटन करेंगे। इसके अलावा वह अयोध्या वासियों को हजारों-करोड़ों रुपये की विकास से जुड़ी योजनाओं की सौगात देंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने ग्रैंड रिहर्सल की तैयारियां को लेकर दिशा निर्देश दिये हैं। उन्होंने प्रदेश के मुख्य सचिव को निर्देशित किया है कि 30 दिसंबर को प्रधानमंत्री के कार्यक्रमों के दौरान अयोध्या को ठीक वैसे ही सजाया जाए, जैसा 22 जनवरी को तैयार किया जाएगा।

16 जनवरी से मिलेंगे अयोध्या के लिए नियमित उड़ान

अयोध्या अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के उद्धाटन के बाद 6 जनवरी से शहर के लिए सीधी हवाई उड़ानों को परिचालन शुरू हो जाएगा। लेकिन पहली हवाई उड़ान 30 दिसंबर से शुरु हो रही है, जबकि 16 जनवरी से इस रूट पर रेगुलर सेवाएं शुरू कर हो जाएंगी। पहले अयोध्या से दिल्ली की हवाई सेवा देने की घोषणा इंडिगो एयरलाइन्स कंपनी की थी। अब इसी रूट पर हवाई सेना देने की ऐलान एयर इंडिया (Air India) ने भी कर दिया है।

अयोध्या खुले रहे ये होटल ब्रांड

रेडिसन द्वारा पार्क इन- इस महीने खुल रहा है

रामायण होटल-इसी वर्ष खुला

IHCL द्वारा विवांता और जिंजर- 2027 तक

विन्धम द्वारा रमाडा- 2026 तक

मैरियट ने भी यहां निवेश के लिए एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story