×

पतंजलि ने छुआ 30 करोड़ टर्न ओवर का आंकड़ा, पांच साल में 5 लाख लोगों को दी नौकरी : Baba Ramdev

योग गुरु बाबा रामदेव ने मंगलवार को कहा कि पतंजलि हिंदुस्‍तान यूनिलिवर को भी पीछे छोड़ने की योजना पर काम कर रही है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Satyabha
Published on: 13 July 2021 3:49 PM GMT (Updated on: 14 July 2021 1:18 AM GMT)
पतंजलि ने छुआ 30 करोड़ टर्न ओवर का आंकड़ा, पांच साल में 5 लाख लोगों को दी नौकरी : Baba Ramdev
X

रामदेव फोटो- सोशल मीडिया

योग गुरु बाबा रामदेव अपनी कंपनी पतंजलि (Patanjali Ayurved Limited) के प्रोडक्ट को लेकर अक्सर सुर्खियों में रहते हैं। पतंजलि अब अपनी सहयोगी कंपनी रुचि सोया के एफपीओ (Ruchi Soya FPO) का ऐलान कर दिया है। इसके अलावा पतंजलि एफएमसीजी सेक्‍टर (FMCG Sector) में हिंदुस्‍तान यूनिलिवर लिमिटेड (HUL) जैसी कंपनियों को पछाड़ने की तैयारी भी कर रही है।

कंपनी की योजनाओं पर बाबा रामदेव ने कहा कि हमने एचयूएल के अलावा सभी कंपनियों को पीछे छोड़ दिया है। अभी एचयूएल ही हमसे बड़ी कंपनी है। पतंजलि के बढ़ते कारोबार पर बाबा रामदेव ने कहा कि हम 2025 तक एचयूएल को भी पीछे छोड़ने की योजना पर काम कर रहे हैं।

5 लाख से ज्‍यादा लोगों को दिया रोजगार

बाबा रामदेव ने कहा कि पतंजलि ने पांच साल में 5 लाख से ज्‍यादा लोगों को रोजगार दिया है। उन्होंने कहा कि हम अगले पांच साल में 5 लाख नए रोजगार देंगे। हमने दो लोगों से शुरू करने के बाद योग को दो सौ देशों तक पहुंचाने में सफलता हासिल की है। हमने सौ से ज्यादा शोध आधारित दवाएं तैयार की हैं। रामदेव बाबा ने कहा कि हमने रुचि सोया के कारोबार को बढ़ाकर 16,318 करोड़ रुपये तक पहुंचा दिया है। रुचि सोया को 24.4 फीसदी की रफ्तार से आगे लाए हैं। आगे कंपनी का पूरा जोर रिसर्च, हेल्थ, शिक्षा और कृषि पर होगा। पतंजलि का वित्त वर्ष 2020-21 में कारोबार करीब 30 हजार करोड़ रुपये रहा।

पतंजलि की क्षमता का विस्तार जारी

बाबा रामदेव ने आगे कहा कि पतंजलि की क्षमता का लगातार विस्तार जारी है। अब हम पोषण वाले उत्‍पादों पर ध्‍यान दे रहे हैं। महिलाओं से जुड़े हेल्थकेयर प्रोडक्ट पर भी अब जोर दिया जा रहा है। उन्होंने आगे कहा कि रुचि सोया को एफएमसीजी कंपनी बनाएंगे। हमने रुचि सोया जैसी कंपनी को टर्नअराउंड किया है। हम 4,300 करोड़ रुपये का एफपीओ लेकर आ रहे हैं। बाबा रामदेव ने कहा कि पतंजलि समूह का लक्ष्य अपनी कंपनियों को अगले तीन-चार साल में कर्जमुक्त बनाना है।

Satyabha

Satyabha

Next Story