×

Bajaj Electric Vehicle : बजाज की इलेक्ट्रिक वाहनों पर बड़ी तैयारी, 5 लाख वाहनों को किया जाएगा तैयार, 800 लोगों को मिलेगा रोजगार

Bajaj Electric Vehicle : बजाज ऑटो ने अपने इलेक्ट्रिक लाइनअप को नई दिशा देने के लिए भारत में 300 करोड़ के निवेश की घोषणा की है।

Ankit Awasthi
Report Ankit AwasthiPublished By Ragini Sinha
Published on: 3 Jan 2022 9:12 AM GMT
Bajaj Electric Vehicle
X

Bajaj Electric Vehicle : बजाज की इलेक्ट्रिक वाहनों पर बड़ी तैयारी (Social Media)

Bajaj Electric Vehicle : प्रख्यात वाहन निर्माता कंपनी बजाज ऑटो लिमिटेड (Bajaj auto limited) ने अपने एक बयान के माध्यम से ज़ाहिर किया है कि वह पुणे में एक नया इलेक्ट्रिक वाहन (Electric Vehicle) (ईवी) निर्माण संयंत्र स्थापित करने जा रही है। इस निर्माण संयंत्र हेतु कंपनी ₹300 करोड़ का निवेश करने की योजना बना रही है। साथ ही बजाज (Bajaj Auto Limited) ने दावा किया है कि स्थापित किए जा रहे इस इलेक्ट्रिक वाहन निर्माण (Electric Vehicle manufacturing) संयंत्र में प्रति वर्ष पांच लाख इलेक्ट्रिक वाहनों का उत्पादन करने की क्षमता होगी। कंपनी ने बताया है कि वह जून 2022 तक घरेलू बाजार और निर्यात के लिए भी पूरी तरह से उत्पादन शुरू कर देगी।

800 लोगों को मिलेगा रोजगार

बजाज ऑटो ने कहा कि वह पुणे में अपने आगामी इलेक्ट्रिक वाहन निर्माण संयंत्र में अत्याधुनिक रोबोट और स्वचालित विनिर्माण प्रणाली स्थापित करेगा, जिसके तहत रसद और सामग्री से निपटने, निर्माण और पेंटिंग, असेंबली और गुणवत्ता आश्वासन से संबंधित समस्त कार्य स्वचालित होंगे। इसके अतिरिक्त इस प्लांट का निर्माण 5 लाख वर्ग फुट में फैला हुआ है, जिसमें करीब 800 लोगों को रोजगार मिलेगा। आपको बता दें कि यह वही प्लांट है जहां चेतक स्कूटर का निर्माण होता है।

आगे के निर्माण में भी निवेश करेंगी कंपनी

बजाज कंपनी के मुताबिक आगे के निर्माण हेतु ₹250 करोड़ का अतिरिक्त निवेश भी किया जाएगा। वहीं इस प्लांट से निर्मित पहला वाहन के जून 2022 तक लांच होने की उम्मीद है। बजाज ऑटो लिमिटेड के प्रबंध निदेशक राजीव बजाज ने कहा ने बताया है कि-"पुणे में कंपनी द्वारा किया गया यह निवेश उच्च तकनीक अनुसंधान और विकास, वैश्विक आपूर्ति रेंज तालमेल और उच्च दक्षता इंजीनियरिंग क्षमताओं को पूरा करता है।"

बजाज का इकलौता इलेक्ट्रिक स्कूटर

वर्तमान में बजाज का चेतक स्कूटर बिक्री हेतु उपलब्ध है जो कि बजाज का इकलौता इलेक्ट्रिक स्कूटर है। आपको बता दें कि चेतक स्टील बॉडी वाला हाई-स्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर है तथा इसमें 3KWh की बैटरी और 3.8kw की इलेक्ट्रिक मोटर भी है, जो 5.5bhp की पावर देती है। एक बार फुल चार्ज होने पर यह स्कूटर ईको मोड में 95 किमी और स्पोर्ट मोड में 85 किमी तक कि यात्रा तय कर सकता है।

KTM कंपनी के सहयोग द्वारा निर्मित होगा नया इलेक्ट्रिक स्कूटर

बजाज मोटर्स और केटीएम ग्रुप के बीच हुई साझेदारी के अंतर्गत जल्द ही भारतीय बाजार में एक नया इलेक्ट्रिक स्कूटर पेश हो सकता है। इसी के मद्देनजर कंपनी के एक इलेक्ट्रिक स्कूटर को पुणे के बाहरी इलाके में चेतक के साथ टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। अतिरिक्त तौर पर हुस्कर्ण केटीएम समूह का हिस्सा है, जो भारत में बजाज के साथ मिलकर काम कर रहा है। वहीं ऐसा माना जा रहा है कि बजाज जल्द ही हुस्कर्ण के साथ मिलकर एक अलग मॉडल लॉन्च कर सकता है।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story