×

Retirement Fund: बंधन का रिटायरमेंट फंड तैयार करेगी बड़ी पूंजी, एनएफओ 28 सितंबर से शुरू

Retirement Fund: बंधन रिटायरमेंट फंड संभावित गिरावट को कम करते हुए बाजार में भाग लेने के लिए इक्विटी और ऋण में गतिशील आवंटन के लिए एक मॉडल-आधारित दृष्टिकोण का पालन करता है।

Viren Singh
Published on: 28 Sep 2023 12:45 AM GMT (Updated on: 28 Sep 2023 12:45 AM GMT)
Retirement Fund
X

Retirement Fund (सोशल मीडिया) 

Retirement Fund बंधन म्यूचुअल फंड ने बंधन रिटायरमेंट फंड लॉन्च की घोषणा की है। रिटायरमेंट फंड उद्देश्य निवेशकों को उनके सेवानिवृत्ति लक्ष्यों को पूरा करने में मदद करने के लिए इक्विटी, ऋण और अन्य उपकरणों के मिश्रण में निवेश करके दीर्घकालिक पूंजी प्रदान करता है। न्यू फंड ऑफर (एनएफओ) गुरुवार 28 सितंबर 2023 को खुल रहा है और यह 12 अक्टूबर को बंद होगा। यानी निवेशक इसी अवधि में इस फंड में निवेश कर सकते हैं। फंड हाउस ने कहा कि फंड की गतिशील परिसंपत्ति आवंटन रणनीति निवेशकों को बाजार में गिरावट के दौरान संभावित गिरावट को कम करते हुए इक्विटी बाजार में तेजी से भाग लेने का अवसर प्रदान करती है।

यहां से ले सकते हैं फंड

बंधन रिटायरमेंट फंड में निवेश लाइसेंस प्राप्त म्यूचुअल फंड वितरकों, ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के साथ-साथ सीधे कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट //bandhanmutual.com/nfo/bandhan-retirement-fund से प्राप्त कर सकते हैं। सेवानिवृत्ति योजना एक महत्वपूर्ण लक्ष्य क्यों है इस पर बंधन एएमसी लिमिटेड के सीईओ विशाल कपूर ने कहा, उच्च जीवन प्रत्याशा जीवन यापन की बढ़ती लागत और बढ़ती स्वास्थ्य देखभाल मुद्रास्फीति निवेशकों की बचत को कम कर सकती है, जिससे सेवानिवृत्ति की योजना बनाना प्रासंगिक हो जाता है। आम तौर पर सेवानिवृत्ति योजना बनाने के लिए रूढ़िवादी दृष्टिकोण वाले निवेशक मुद्रास्फीति को मात देने के लिए संघर्ष करते हैं और अपने खर्चों को पूरा करने के लिए धन की कमी का सामना करते हैं, जबकि सेवानिवृत्ति के बाद समान जीवन स्तर बनाए रखना अत्यावश्यक है।

उन्होंने कहा कि रिटायरमेंट प्लानिंग के लिए म्यूचुअल फंड एक प्रभावी माध्यम है, जो सिस्टमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (एसआईपी) और एकमुश्त मार्ग के माध्यम से निवेश करने की लचीलापन प्रदान करता है, जो अपेक्षाकृत उच्च विकास क्षमता का लाभ प्रदान करता है।

निवेशक क्यों चुनें रिटायरमेंट फंड?

निवेशक बंधन रिटायरमेंट फंड में क्यों निवेश करें इस पर बंधन एएमसी के फंड मैनेजर विराज कुलकर्णी ने कहा कि बंधन रिटायरमेंट फंड संभावित गिरावट को कम करते हुए बाजार में भाग लेने के लिए इक्विटी और ऋण में गतिशील आवंटन के लिए एक मॉडल-आधारित दृष्टिकोण का पालन करता है। यह फंड निवेशकों को सेवानिवृत्ति के बाद उनकी नकदी प्रवाह की जरूरतों को पूरा करने के लिए व्यवस्थित निकासी योजना (एसडब्ल्यूपी) मार्ग चुनने की भी अनुमति देता है।

फंड का पैसा यहां होगा निवेश

बंधन रिटायरमेंट फंड का इक्विटी निवेश ढांचा दीर्घकालिक विकास और उचित मूल्यांकन वाली गुणवत्ता वाली कंपनियों पर ध्यान केंद्रित करेगा। यह सुनिश्चित करने के लिए कि इक्विटी कराधान पात्रता पूरी हो हेज्ड इक्विटी आवंटन में निवेश के साथ 65 प्रतिशत की न्यूनतम इक्विटी होल्डिंग आवश्यकता को बनाए रखा जाएगा। फंड हाउस ने कहा कि ऋण पोर्टफोलियो को जीसेक, एसडीएल, कॉरपोरेट बॉन्ड और मनी मार्केट इंस्ट्रूमेंट्स जैसे गुणवत्ता वाले उपकरणों में विविध किया जाएगा।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story