×

सरकारी बैंक कर्मियों को मिलेगी खुशखबरी! वित्त मंत्रालय ने सदन में दी ये जानकारी

Bank Days Working: इस सत्र के दौरान बीते दिनों वित्त मंत्रालय ने सदन को बताया कि उन्हें बैंकों में 5 दिन वर्किंग यानी हर हफ्ते दो दिन साप्ताहिक छुट्टी लागू करने के संबंध में इंडियन बैंक एसिसिएशन (IBA) का प्रस्ताव मिला है

Viren Singh
Published on: 8 Dec 2023 10:34 AM GMT
bank 5 days working
X

bank 5 days working (सोशल मीडिया)  

Bank 5 Days Working: सरकारी बैंक कर्मचारी अपनी विभिन्न मांगों में से कार्यदिवस हफ्ते के 5 दिन करने की मांग को लेकर बीते कई सालों से आंदोलनरत हैं, लगता है कि यह मांग उनकी जल्दी ही पूरी हो सकती है। अगर ऐसा हुआ तो यह बैंक कर्मियों की बड़ी जीती होगी। अभी बैंक कर्मचारी को हर महीने के दूसरे और चौथे शनिवार की छुट्टी मिलती है. लेकिन कर्मचारियों की मांग है कि इसको बढ़ाकर महीने के हर शनिवार को कर दिया जाए। बैंक कर्मियों की इस मांग पर सरकार ने बीते दिनों सदन में एक जवाब दिया।

बैंकों छुट्टी को लेकर दिया सरकार ने संसद में ये जवाब

बता दें कि सांसद का शीतकालीन सत्र चल रहा है। इस सत्र के दौरान बीते दिनों वित्त मंत्रालय ने सदन को बताया कि उन्हें बैंकों में 5 दिन वर्किंग यानी हर हफ्ते दो दिन साप्ताहिक छुट्टी लागू करने के संबंध में इंडियन बैंक एसिसिएशन (IBA) का प्रस्ताव मिला है। वित्त राज्य मंत्री डॉ. भागवत कराड ने राज्य सभा में एक लिखित जवाब में बताया कि इंडियन बैंक्स एसोसिएशन (IBA) ने बैंकों में सभी शनिवार को छुट्टी रखने का प्रस्ताव दिया है। हालांकि वर्तमान में बैंकों के यूनियन और IBA के बीच हुए 10वें द्विपक्षीय समझौते के तहत 2015 से हर महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को बैंकों के लिए सार्वजनिक छुट्टी मिल रही है। हालांकि 5 दिवसीय कार्यदिवस को लेकर RBI और फाइनेंस मिनिस्ट्री की मंजूरी मिलना बाकी है।

शनिवार और रविवार बंद रहेंगे बैंक

फिलहाल एक समझौते के तहत सरकारी बैंक कर्मचारियों को महीने के हर दूसरे और चौथे शनिवार को छुट्टी रहती है। हालांकि सरकार अगर IBA का यह प्रस्ताव स्वीकार्य कर लेती है तो इससे उनके काम के घंटे और ग्राहकों के लिए बैंकों के ऑपरेशन के घंटों में बढ़ोतरी हो सकती है। इसके अलावा बैंक यूनियन और IBA ने 17 फीसदी सैलरी हाइक का भी प्रस्ताव रखा है।

चुनाव से पहले हो सकता वेतन एग्रीमेंट पर साइन

सैलरी हाइक के प्रस्ताव पर यूनियनों का कहना है कि हाल के सालों में बैंकों के मुनाफे में काफी बढ़ोतरी देखने को मिली है। आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए आशा है कि वेतन एग्रीमेंट पर साइन चुनावों से पहले किया जा सकता है, क्योंकि बैंक कर्मचारी एक महत्वपूर्ण मतदाता आधार है। ऐसे में नए साल में सैलरी वृद्धि का ऐलान हो सकता है।

सैलरी वृद्धि पर बनी आम सहमित

7 दिसंबर के एक बयान की बात करें तो इंडियन बैंक एसोसिएशन संघ (IBA) व अन्य बैंक यूनियन की सैलरी रिवीजन पर आम सहमति बन गई है। फाइनेंशियल ईयर 2021-22 से शुरू होने वाले 5 सालों को लिए सैलरी में 17 फीसदी की सालाना बढ़ोतरी पर सहमति बन गई है। सैलरी में यह बढ़ोतरी 1 नवंबर 2022 से लागू होगी।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story