×

Bank FD Rates: ICICI और HDFC बैंक ने एफडी ब्याज दरों में किया इजाफा, निवेश करने से पहले चेक करें लेटेस्ट रेट

Bank FD Rates: आईसीआईसीआई बैंक एफडी दरें 6 दिसंबर 2023 से प्रभावी हैं। वहीं, एचडीएफसी बैंक ने भी आज एफडी ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है।

Viren Singh
Published on: 6 Dec 2023 10:49 AM GMT
Bank FD Rates
X

Bank FD Rates (सोशल मीडिया)  

Bank FD Rates: मुंबई में बुधवार से शुरू हुई आरबीआई की वित्तीय वर्ष 2023-24 की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) बैठक के आने वाले फैसलों से पहले देश के सबसे बड़े प्राइवेट बैंकों ने अपने ग्राहकों को राहत दी है। यह राहत एफडी वृद्दि की रूप में मिली है। दरअसल, देश के सबसे बड़े प्राइवेट बैंकों ने बुधवार को अपनी सावधि जमा ब्याज दरों में संशोधन किया है। आईसीआईसीआई बैंक ने आम जनता और वरिष्ठ नागरिकों के लिए ₹2 करोड़ और उससे अधिक लेकिन ₹5 करोड़ से कम की एकल जमा राशि के लिए सावधि जमा (एफडी) दरों में संशोधन किया है। बैंक की वेबसाइट पर कहा गया है कि आईसीआईसीआई बैंक एफडी दरें 6 दिसंबर 2023 से प्रभावी हैं। वहीं, एचडीएफसी बैंक ने भी आज एफडी ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है।

आईसीआईसीआई नई FD रेट्स

आईसीआईसीआई बैंक से मिली जानकारी के मुताबिक, सामान्य और वरिष्ठ नागरिकों को सात दिन से दस साल में मैच्योर होने वाली जमा राशि पर 4.75% से 7.25% तक ब्याज पेश कर रहा है, लेकिन बैंक वरिष्ठ नागरिकों के लिए कोई अतिरिक्त ब्याज दर नहीं देता है।


एचडीएफसी अब इतना देगी ब्याज

एचडीएफसी बैंक ने 6 दिसंबर 2023 से प्रभावी, 5 करोड़ रुपये से अधिक की राशि परअपनी सावधि जमा (एफडी) दरों को भी संशोधित किया है।


फेडरल बैंक ने भी बढ़ाई एफडी ब्याज दरें

फेडरल बैंक ने 5 दिसंबर, 2023 से प्रभावी अपनी जमा ब्याज दरों को संशोधित किया है। निवासियों और गैर-निवासियों दोनों द्वारा की गई जमाओं के लिए 500 दिनों के लिए ब्याज दर 7.50% तक बढ़ा दी गई है। वरिष्ठ नागरिकों के लिए अब 500 दिन की अवधि के लिए अधिकतम 8.15% और 21 महीने से अधिक से तीन साल से कम की अवधि के लिए 7.80% का रिटर्न दे रहा है।

जानिए बैंक ऑफ इंडिया की क्या हैं एफडी रेट

सरकारी बैंक बैंक ऑफ इंडिया ने 1 दिसंबर, 2023 से अपने ग्राहकों और आम जनता के लिए (₹2 करोड़ और उससे अधिक और 10 करोड़ रुपये से कम के लिए) सावधि जमा दरों में वृद्धि की है। बैंक ऑफ इंडिया ने छोटी अवधि के लिए अपनी सावधि जमा दरों को बढ़ाकर 5.25% कर दिया है। 91 दिन से 179 दिन की अवधि के लिए 6.00%, 180 दिन से 210 दिन की अवधि के लिए 6.25% कर दिया है। 211 दिन से 1 वर्ष से कम के कार्यकाल के लिए 6.50% और 1 वर्ष के कार्यकाल के लिए 7.25% प्रतिवर्ष ब्याज ऑफर कर रहा है।

एमपीसी की बैठक आज से शुरू

इन बैकों में एफडी ब्याज दरों में वृद्धि का फैसला 8 दिसंबर को भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) से कुछ ही दिन पहले आता है। आज से केंद्रीय बैंक एमपीसी की बैठक शुरू हो गई है और यह 8 दिसंबर को समाप्त होगी। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास 8 दिसंबर को ही इसमें लिये गए फैसलों की जानकारी देंगे।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story