×

FD Highest Return: फिक्स डिपॉजिट पर कहां होगा आपको सबसे ज्यादा फायदा, जाने यहां पूरी डिटेल

Bank FD Return: एचडीएफसी, पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस और बजाज फाइनेंस जैसी तमाम फाइनेंस कंपनियां हैं, जिनके फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) बहुत ज्यादा पसंद की जाती हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इन कंपनियों की ब्याज दरें काफी अच्छी हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 23 Jun 2022 1:45 PM GMT
Bank FD Return
X

एफडी पर ब्याज दर (फोटो-सोशल मीडिया)

Bank FD Return: भारतीय रिजर्व बैंक ने एक तरफ जहां ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी करते हुए लोन लेने वाले लोगों की जेब हल्की की है, वहीं दूसरी तरफ आरबीआई ने फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज दरों में भी बढ़ोत्तरी की है। ऐसे में आरबीआई रेपो रेट बढ़ने के बाद अब तमाम फाइनेंस कंपनियां फिक्स्ड डिपॉजिट पर बैंकों की अपेक्षा अधिक ब्याज दे रही है। बता दें, कॉरपोरेट फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) की ब्याज दर 1.75 प्रतिशत से 3 प्रतिशत तक ज्यादा हैं। तो चलिए आज आपको बताते हैं कि किन बैंकों में कंपनियों में कितना ब्याज मिल रहा है।

जीं हां ब्याज दरों की बात करें, तो कॉरपोरेट फाइनेंस कंपनियों द्वारा ब्याज दरों में जो बढ़ोत्तरी हुई है, उनसे ऐसे ग्राहकों को अधिक फायदा होगा, जोकि अपनी मनी की सेविंग्स करते हैं। इनमें एचडीएफसी(HDFC), पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस(PNB Housing Finance) और बजाज फाइनेंस (Bajaj Finance) जैसी तमाम फाइनेंस कंपनियां हैं, जिनके फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) बहुत ज्यादा पसंद की जाती हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इन कंपनियों की ब्याज दरें काफी अच्छी हैं।

इन फाइनेंस कंपनियों के इंटरेस्ट रेट बड़े बैंकों की अपेक्षा में 1.75 से 3 प्रतिशत तक ज्यादा हैं। ऐसे में आरबीआई रेपो रेट बढ़ने के बाद एचडीएफसी, पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस और बजाज फाइनेंस ने अलग-अलग टाइम पीरियड के लिए जमा रेट में 0.1 से 0.25 प्रतिशत तक बढ़ोत्तरी कर दी है।

जानकारी देते हुए आपको बता दें कि एचडीएफसी (HDFC) ने 12 से 36 महीनों के लिए जमा रेट पर 0.2 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की है। इसके साथ ही 36 से 120 महीनों के लिए 0.1 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की है।

अब बजाज फाइनेंस की बात करें तो इस कंपनी ने एक से पांच साल की अवधि के लिए जमा रेट में 0.25 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है।

जबकि पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस ने 48 से 59 महीने के मैच्योरिटी टाइम पीरियड को छोड़कर सभी टाइम पीरियड के लिए दरों में 0.25 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story