×

Bank Holiday: छुट्टी से हुई महीने की शुरुआत, आज है बैंक बंद, मार्च में कुल 14 दिन बैंक रहेंगे बंद

Bank Holiday: मार्च, 2024 में भारत में कुल 14 दिन बैंकों का कामकाज नहीं होगा। यानी बंद रहेंगे। इन 14 अवकाश में महीने की दूसरे/चौथे शनिवार की छुट्टी और रविवार का अवकाश शामिल है।

Viren Singh
Published on: 1 March 2024 2:41 AM GMT
Bank Holiday in March 2024
X

Bank Holiday in March 2024 (सोशल मीडिया) 

Bank Holiday in March 2024: नए साल के तीसरे महीने यानी मार्च, 2024 की आज से शुरुआत हो गई है। हर महीने की तरह इस महीने में भी लोग अपना बैंकिंग कामकाज का दिन निर्धारित करते हैं। ऐसे में यह बहुत जरूरी हो जाता है कि महीने भर का बैंकिंग कामकाज का दिन निर्धारित कर लिया जाए, ताकि जिस दिन बैंक पहुंचे तो वह बंद न हो। आरबीआई ने मार्च महीने की बैंकिंग हॉलिडे की लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में मुताबिक, मार्च में कुल 14 दिन बैंकों में छुट्टियां रहेंगी। इसकी शुरुआत मार्च महीने के पहली तारीख से होगी। यानी 1 मार्च बैंक बंद रहेगा।

मार्च में 14 दिन बैंक करेंगे बंद

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) की सूची के अनुसार, मार्च में कई पर्व पड़ रहे हैं, जिसमें होली जैसा बड़ा पर्व शामिल हैं। इस वजह मार्च, 2024 में भारत में कुल 14 दिन बैंकों का कामकाज नहीं होगा। यानी बंद रहेंगे। इन 14 अवकाश में महीने की दूसरे/चौथे शनिवार की छुट्टी और रविवार का अवकाश शामिल है। बता दें कि बैंकों की सभी शाखाएं महीने के दूसरे/चौथे शनिवार और रविवार को बंद रहती हैं। हालांकि यह छुट्टियां अलग-अलग राज्यों के हिसाब से रहेंगे। रविवार और महीने के पहले और आखिरी शनिवार को छोड़कर कोई भी दिन एक साथ राष्ट्रीय स्तर पर बैंक बंद नहीं रहेगा।

देखें मार्च 2024 की बैंकों की छुट्टियों की सूची

1 मार्च (शुक्रवार): चपचार कुट (आइजोल)

3 मार्च: रविवार

8 मार्च (शुक्रवार): महाशिवरात्रि (महा वद-13)/शिवरात्रि (अहमदाबाद, बेलापुर, बेंगलुरु, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, देहरादून, हैदराबाद, जम्मू, कानपुर, कोच्चि, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, रायपुर, रांची, शिमला, श्रीनगर, और तिरुवनंतपुरम)

9 मार्च: दूसरा शनिवार

10 मार्च: रविवार

17 मार्च: रविवार

22 मार्च (शुक्रवार): बिहार दिवस (पटना)

23 मार्च: चौथा शनिवार

24 मार्च: रविवार

25 मार्च (सोमवार): होली (दूसरा दिन) - धुलेटी/डोल जात्रा/धुलेंडी (बेंगलुरु, भुवनेश्वर, चेन्नई, इम्फाल, कोच्चि, कोहिमा, पटना, श्रीनगर और तिरुवनंतपुरम को छोड़कर हर जगह)

26 मार्च (मंगलवार): याओसांग दूसरा दिन/होली (भुवनेश्वर, इंफाल और पटना)

27 मार्च (बुधवार): होली (पटना)

29 मार्च: गुड फ्राइडे (अगरतला, गुवाहाटी, जयपुर, जम्मू, शिमला और श्रीनगर को छोड़कर सभी जगह)

31 मार्च: रविवार

छुट्टी के बाद भी मिलती रहेंगी ये बैंकिंग सेवाएं

मार्च महीने से जितने दिन भी बैंक बंद रहेंगे, लोग उस दिन इंटरनेट बैंकिंग के जरिये पैसों की लेन-देन कर सकते हैं। नेट बैंकिंग सर्विस हमेशा चलती रहती है। ग्राहक नेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग और यूपीआई के जरिए आप एक खाते से दूसरे खाते में पैसे आसानी से ट्रांसफर कर सकते हैं, जबकि कैश विड्रॉल के लिए एटीएम का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story