Bank Holiday: सावधान...आज से लगातार दो दिन बैंक रहेंगे बंद, जाने बंदी की वजह,

Bank Holiday july: विशेष रूप से भारत में सभी बैंक हर महीने दूसरे शनिवार, चौथे शनिवार और सभी रविवार को सप्ताहांत की छुट्टी के लिए बंद रहते हैं।

Network
Newstrack Network
Published on: 27 July 2024 6:33 AM GMT
Bank Holiday
X

Bank Holiday (सोशल मीडिया)

Bank Holiday: अगर आज आपको बैंक में कोई काम है और शाखा विजिट करने वाले हैं तो एक बार यह जरूर पता कर लें कि आपके शहर में बैंक है या फिर खुला। कहीं ऐसा न हो कि आप बैंक पहुंचे और आपको वहां ताला लटका मिले। हम ऐसा इसलिए बोल रहे हैं, क्योंकि महीने का दूसरा और चौथा शनिवार को बैंक बंद रहता है। आज जुलाई महीने का चौथा शनिवार है, इसलिए राष्ट्रीय स्तर पर शनिवार को हर बैंक की शाखाएं बंद रहेंगे।

लगातार दो दिन बंद रहेगी शाखाएं

ऐसे में अगर आप शनिवार को बैंक विजिट करने वाले हैं तो मत जाएं, आज आपके शहर के बैंक बंद हैं। आज से लगातार दो दिन बैंक बंद रहेंगे। आज चौथे शनिवार की छुट्टी है तो कल रविवार के चलते बैंक बंद रहेगा। विशेष रूप से भारत में सभी बैंक हर महीने दूसरे शनिवार, चौथे शनिवार और सभी रविवार को सप्ताहांत की छुट्टी के लिए बंद रहते हैं। इसके अलावा, महीने के दौरान धार्मिक और क्षेत्रीय समारोहों के लिए मासिक अवकाश भी सूचीबद्ध हैं। इस जुलाई महीने में कुल 12 दिन बैंक बंद रहने वाले हैं। इसमें शनिवार और रविवार भी शामिल है।

जुलाई में इतने दिन बैंक बंद

इस महीने की पिछली छुट्टियाँ: 3 जुलाई (मेघालय), 6 जुलाई (मिजोरम), 7 जुलाई (रविवार), 8 जुलाई (मणिपुर), 9 जुलाई (सिक्किम), 13 जुलाई (दूसरा शनिवार), 14 जुलाई (रविवार), 16 जुलाई (उत्तराखंड), 17 जुलाई (मुहर्रम/असुर), 21 जुलाई (रविवार। है। वहीं, अब जुलाई में बैंक 28 जुलाई को बंद रहेगा, जोकि रविवार की छुट्टी है।

ऑनलाइन बैंकिंग

लगातार दो दिन बैंक की छुट्टी होने के बाद अगर आप पैस की लेन देन करना चाहते हैं तो आप बैंक की ऑनलाइन बैंकिंग का सहारा ले सकते हैं। यह सेवाएं 24 घंटे और हर दिन जारी रहती हैं। आप बैंकों की छुट्टी वाले दिन भी नेटबैंकिंग, एटीएम और यूपीआई के माध्यम से पैसे की लेनदेन कर सकते हैं।

ऐसे घोषित होती हैं बैंक की छुट्टियां

बैंक के वार्षिक अवकाश कैलेंडर पर सभी गैर-कार्य दिवस RBI द्वारा नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट के प्रावधानों के तहत घोषित किए गए हैं, जो चेक और प्रॉमिसरी नोट्स जारी करने से संबंधित है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) राज्य सरकारों के साथ मिलकर बैंकों के लिए वार्षिक अवकाश कार्यक्रम तैयार करता है। इस सूची में राष्ट्रीय और स्थानीय अवसर, परिचालन आवश्यकताएं, धार्मिक उत्सव और अन्य सांस्कृतिक अनुष्ठान शामिल होते हैं।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story