×

Bank Holidays: बचे 11 दिन में 7 बंद रहेंगे बैंक, जानिए किस-किस दिन साल के आखिरी महीने में नहीं होगा कामकाज

Bank Holidays: महीने का आखिरी शनिवार और पड़ने वाले रविवार को छोड़कर दिसंबर में बचे 11 दिनों में करीब 7 दिन बैंक बंद रहने वाले हैं। ये छुट्टियां राज्यों के हिसाब से पड़ेंगी।

Viren Singh
Published on: 21 Dec 2023 6:50 AM GMT
Bank Holidays
X

Bank Holidays (सोशल मीडिया)  

Bank Holidays in December 2023: दिसंबर नहीं खत्म होने को आज से 11 दिन शेष रह गए हैं। ये शेष दिन खत्म होते ही नया साल लग जाएगा। दिसंबर के आखिरी पखवाड़े में सरकारी बैंकों में कई छुट्टियां भी पड़ रही हैं। वैसे तो इस दिसंबर महीने में बैंकों के कई अवकाश बीत चुके हैं, लेकिन आखिरी दिनों में भी झमाझम छुट्टियां पड़ने वाली हैं। अगर आपको दिसंबर के आखिरी दिनों में कोई बैंकिंग संबंधी कामकाज को पूरा करने के लिए बैंक की ओर रूख करना है तो इस बात की जानकारी जरूर कर लें कि आपके शहर में किस किस दिन बैंक बंद रहने वाले हैं। आरबीआर द्वारा जारी हुई दिसंबर माह की छुट्टियों के मुताबिक, दिसंबर में बचे 11 दिनों में करीब 7 दिन बैंक बंद रहने वाले हैं। हालांकि यह अवकाश राज्यों के हिसाब से होंगे।

11 दिन में 7 दिन बैंक करेंगे बंद

महीने का आखिरी शनिवार और पड़ने वाले रविवार को छोड़कर दिसंबर में बचे 11 दिनों में करीब 7 दिन बैंक बंद रहने वाले हैं। ये छुट्टियां राज्यों के हिसाब से पड़ेंगी। यानी ये छुट्टियां सभी राज्यों में के साथ नहीं पड़ेंगी। हालांकि जिस दिन बैंक बंद करेंगे, उस दिन भी लोगों को नेटबैंकिंग व एटीएम की सेवाएं मिलती रहेंगी। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की वेबसाइट rbi.org.in के अनुसार दिसंबर में कब-कब बैंक बंद रहने वाले हैं। यहां पूरी लिस्ट चेक कर लें।

दिसंबर महीने हैं कुल 18 अवकाश

दिसंबर में कुल 18 बैंकिंग छुट्टियां थीं। इन अवकाश में महीने का पहला और आखिरी शनिवार के अलावा हर रविवार की छुट्टियां भी शामिल हैं। इन अवकाशों में 11 अवकाश बीते चुके हैं और 7 अवकाश अभी शेष हैं, जो अगले 11 दिनों के अंतराल में पड़ने वाले हैं।

बचे दिसंबर में इस-इस दिन बैंक करेंगे बंद

23 दिसंबर 2023 : शनिवार, चौथे शनिवार के कारण बैंकों की छुट्टी रहेगी।

24 दिसंबर 2023 : रविवार, रविवार के कारण बैंकों की छुट्टी रहेगी।

25 दिसंबर 2023 : सोमवार, क्रिसमस के कारण देशभर में बैंक बंद रहेंगे।

26 दिसंबर 2023 : मंगलवार, क्रिसमस सेलेब्रेशन के कारण मिजोरम, नागालैंड और मेघालय में बैंक बंद रहेंगे।

27 दिसंबर 2023 : बुधवार, क्रिसमस के कारण नागलैंड में बैंक बंद रहेंगे।

30 दिसंबर 2023 : शनिवार, यू किआंग नांगबाह के कारण मेघालय में बैंक बंद रहेंगे।

31 दिसंबर 2023 : रविवार के कारण बैंकों की छुट्टी रहेगी।

छुट्टियों तीन समूहों में वर्गीकृत

आरबीआई ने इन छुट्टियों को तीन समूहों में वर्गीकृत करता है। इसमें परक्राम्य लिखत अधिनियम के तहत छुट्टियां; परक्राम्य लिखत अधिनियम और वास्तविक समय सकल निपटान अवकाश के तहत छुट्टियां और बैंकों का खाता बंद करना शामिल है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story