×

Bank Holidays in Holi 2024: जल्द ही कर लें अपने बैंक से जुड़े ज़रूरी काम ख़त्म, इतने दिन बैंकों में हैं अवकाश

Bank Holidays in Holi 2024: बैंकों में होली से पहले और बाद तक बैंक इतने दिन बंद रहेंगे। आइये जानते हैं कब कब रहेगा बैंकों में अवकाश।

Shweta Srivastava
Published on: 22 March 2024 7:34 AM GMT (Updated on: 22 March 2024 7:34 AM GMT)
Bank Holidays in Holi 2024
X

Bank Holidays in Holi 2024 (Image Credit-Social Media)

Bank Holidays in Holi 2024: जल्द ही होली का त्योहार आने वाला है ऐसे में बैंक कुछ दिनों के लिए बंद रहेंगे। अगर आपको भी अपना काम निपटना है तो 22 मार्च से पहले ही निपटा लें। आइये जानते हैं कब कब बंद रहने वाले हैं बैंक बंद।

बैंकों में इतने दिन कामकाज रहेगा बंद (Bank Holidays in Holi 2024)

उत्तर प्रदेश में मार्च एन्ड में बैंक हॉलिडे की घोषणा कर दी गयी हैं। जिन्हें राज्य सरकार ने निवासियों के लिए सार्वजनिक और बैंक अवकाश के रूप में घोषित किया है। होली के अवसर पर जहाँ होलिकादहन पर रविवार पड़ रहा है वहीँ उसके पहले और बाद में भी बैंक बंद रहने वाले हैं। आइये एक नज़र डालते हैं इन बैंक हॉलिडेज़ पर।

होली के अवसर पर उत्तर प्रदेश में बैंक इन दिनों बंद रहेंगे, पूर्ण बैंक अवकाश सूची यहां उत्तर प्रदेश में 2024 में कई बैंकिंग छुट्टियां होंगी जिनमें राष्ट्रीय अवकाश और राज्य से संबंधित त्योहार शामिल हो सकते हैं। इस पूरे साल सभी छुट्टियां और रविवार को हटाकर 47 दिन की पड़ रहीं हैं। वहीँ भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा घोषित छुट्टियों के साथ, राज्य पूरे वर्ष होली, ईद-उल-फितर और दिवाली जैसे कई त्योहार मनाता है। ऐसे में इन दिनों बैंक बंद रहेंगे।

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में बैंकों में रविवार के साथ दूसरे और चौथे शनिवार को भी साप्ताहिक अवकाश रहता है। उत्तर प्रदेश में कई बैंकों की छुट्टियां हैं। जहाँ इस साल होली का त्योहार 25 मार्च यानि सोमवार को है वहीँ 23 मार्च से ही बैंक बंद रहेंगे। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश में गंगा दशहरा उत्तर प्रदेश में गंगा दशहरा या गंगावतरण बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। गंगा, पवित्र नदी, हिंदुओं के लिए विशेष दर्जा और महत्व रखती है। गंगा दशहरा ज्येष्ठ मास की दशमी तिथि को मनाया जाता है। महीने के दस दिन पवित्र गंगा नदी की पूजा के लिए समर्पित हैं।

ऐसे में 23 से 25 मार्च तक बैंक बंद रहेंगे और इसके बाद 29 मार्च को गुड फ्राइडे पर और 31 मार्च को रविवार है तो 5 दिन बैंक बंद रहेंगे।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story