×

Bank Holidays: नए साल के पहले महीने में आधे माह बैंक रहेगा बंद, फटाफट निर्धारित कर लें कामकाज के दिन

Bank Holidays in January 2024: जनवरी 2024 में भारत भर के बैंक कुल 16 दिनों के लिए बंद रहेंगे। बैंकों का यह अवकाश आरबीआई की ओर से जारी किया गया है।

Viren Singh
Published on: 27 Dec 2023 7:45 AM GMT (Updated on: 27 Dec 2023 7:42 AM GMT)
Bank Holidays
X

Bank Holidays (सोशल मीडिया) 

Bank Holidays in January 2024: दिसंबर महीना खत्म होने वाला है। मात्र 5 दिन बचे हैं। इसके खत्म होते ही नए साल का जनवरी माह शुरू हो जाएगा। अगले साल के जनवरी, 2024 की बैंकों की छुट्टियां जारी हो गई हैं। देश भर में जनवरी महीने में आधे माह से अधिक दिन बैंक बंद रहने वाले हैं। ऐसे में अभी आपने जनवरी माह का अपना बैंकिंग कामकाज निर्धारित नहीं किया है तो इसको फटाफट पूरा कर लें, ताकि आपको इस बात की जानकारी रहे कि आपके शहर में किस-किस दिन बैंक बंद रहने वाला है। इस दौरान जब अभी बैंक जाएं तो आप बिना काम किए वापस न लौटें, जिससे आपके पैसे व समय की बचत हो सके। बैंकों का यह अवकाश आरबीआई की ओर से जारी किया गया है।

जनवरी महीनें कुल 16 नहीं होगा बैंकिंग कामकाज

आरबीआई के मुताबिक, जनवरी 2024 में भारत भर के बैंक कुल 16 दिनों के लिए बंद रहेंगे। इस माह भारत में प्रमुख बैंक छुट्टियों में 1 जनवरी को नए साल का दिन, 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस और अन्य शामिल हैं। इन 16 दिनों की छुट्टियों में इस माह पड़ने वाले त्योहार, राष्ट्रीय अवकाश, दूसरे और चौथे शनिवार और सभी रविवार शामिल हैं। हालांकि इस दौरान नेट बैंकिंग और एटीएम की सुविधा लोगों को मिलती रहेगी।

छुट्टी वाले दिन मिलती रहेगी ये सेवाएं

जनवरी माह में छुट्टी वाले दिन अगर बैंक बंद रहेंगे तो नेटबैंकिंग और एटीएम जैसी ऑनलाइन सुविधाएं ग्राहकों को मिलती रहेंगी। ग्राहक मोबाइल बैंकिंग, यूपीआई और इंटरनेट बैंकिंग जैसी महत्वपूर्ण डिजिटल सेवाएं पैसों को अवकाश वाले दिन भी लेनदेन कर सकेंगे।

राज्यों में अगल अगल होंगे अवकाश

जनवरी में 16 दिन बैंक देश भर के राज्यों के हिसाब से अगल-अगल दिन बैंक करेंगे। एक साथ पूरे देश में एक दिन बैंक बंद नहीं रहता है, क्योंकि बैंक की छुट्टियां राज्य सरकार, केंद्र सरकार और केंद्र शासित प्रदेश अधिनियम 1881 के तहत सूचीबद्ध हैं। भारत में तीन राष्ट्रीय छुट्टियां मनाई जाती हैं। इसमें 26 जनवरी (गणतंत्र दिवस), 15 अगस्त (स्वतंत्रता दिवस) और महात्मा गांधी जयंती 2 अक्टूबर की छुट्टियां शामिल है।

जनवरी, 2024 में इस-इस दिन बंद रहेंगे बैंक

01 जनवरी (सोमवार)- नये साल का दिन

07 जनवरी (रविवार)

11 जनवरी (गुरुवार)- मिशनरी दिवस (मिजोरम)

12 जनवरी (शुक्रवार)- स्वामी विवेकानन्द जयंती (पश्चिम बंगाल)

13 जनवरी (शनिवार)- दूसरा शनिवार

14 जनवरी (रविवार)

15 जनवरी (सोमवार)- पोंगल/तिरुवल्लुवर दिवस (तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश)

16 जनवरी (मंगलवार)- टुसु पूजा (पश्चिम बंगाल और असम)

17 जनवरी (बुधवार)- गुरु गोविंद सिंह जयंती

21 जनवरी (रविवार)

23 जनवरी (मंगलवार)- नेताजी सुभाष चंद्र बोस जयंती

25 जनवरी (गुरुवार)- राज्य दिवस (हिमाचल प्रदेश)

26 जनवरी (शुक्रवार)- गणतंत्र दिवस

27 जनवरी (शनिवार)-चौथा शनिवार

28 जनवरी (रविवार)

31 जनवरी (बुधवार): मी-डैम-मी-फी (असम)

तीन श्रेणियों में वर्गीकृत होती हैं छुट्टियां

आरबीआई बैंक छुट्टियों को तीन श्रेणियों में वर्गीकृत करता है। इसमें परक्राम्य लिखत अधिनियम के तहत छुट्टियां, परक्राम्य लिखत अधिनियम के तहत छुट्टियां और वास्तविक समय सकल निपटान अवकाश और बैंकों के खाते बंद करना शामिल है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story