×

July Bank Holidays: जुलाई में पूरे 14 दिन बंद रहेंगे बैंक, जारी हुई छुट्टियों की लिस्ट, फटाफट करें चेक

Bank Holidays: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की तरफ से हर महीने बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट जारी की जाती है। जुलाई में 14 दिन बैंकों में कामकाज ठप रहेगा।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 24 Jun 2022 7:13 AM GMT
Bank Holidays In August
X

Bank Holidays (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Bank Holidays in July 2022: बदलते वक्त के साथ ही बैंकिंग सेक्टर में भी कई बदलाव हुए हैं। जिस काम के लिए ऑफिस के हजारों चक्कर काटने पड़ते थे, वो काम अब घर बैठे ऑनलाइन ही किया जा सकता है। यानी ऑनलाइन बैंकिंग (Online Banking) ने खाताधारकों की जिंदगी को काफी आसान बना दिया है। लेकिन आज भी कई काम बैंक की शाखा में जाने के बाद ही संपन्न किया जा सकता है। ऐसे में अगर आपको अगले महीने यानी जुलाई 2022 में बैंक से संबंधित कोई जरूरी काम है तो उसे फिर फटाफट निपटा लें, क्योंकि अगले महीने बैंकों में कई दिन छुट्टियां (July Bank Holidays) होने वाली हैं।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की तरफ से हर महीने बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट (July Bank Holidays List 2022) जारी की जाती है, जिससे खाताधारकों को बैंक का काम (Bank Ka Kam) निपटाने में कोई परेशानी ना आए। अगला महीना शुरू होने में तकरीबन एक हफ्ते का ही समय बचा है, ऐसे में जुलाई महीने की बैक हॉलिडे लिस्ट पर एक नजर जरूर डाल लें। क्योंकि इस महीने करीब आधा महीने बैंकों में कामकाज ठप रहेगा।

जारी बैंक हॉलिडे लिस्ट (Bank Holidays List 2022) के मुताबिक, दूसरे और चौथे शनिवार और साप्ताहिक अवकाश को मिलाकर जुलाई में 14 दिन बैंकों की छुट्टियां रहने वाली हैं। तो चलिए जानते हैं किन किन दिन बैंक में कामकाज नहीं होगा।

जुलाई में बैंक की छुट्टियां (Bank Holidays July 2022)

बैंक की छुट्टी कब है (Bank Ki Chutti Kab Hai)

बैंक की छुट्टी क्यों है (Bank Ki Chutti Kyun Hai)

बैंक की छुट्टी कहां है (Bank Ki Chutti Kahan Hai)

1 जुलाई

कांग (रथजात्रा) / रथ यात्रा

भुबनेश्वर और इंफाल

3 जुलाई

रविवार

सभी रीजन में

7 जुलाई

खर्ची पूजा

अगरतला

9 जुलाई

दूसरा शनिवार

पूरे भारत में

10 जुलाई

रविवार

पूरे भारत में

11 जुलाई

ईज-उल-अजा

जम्मू और श्रीनगर

13 जुलाई

भानू जयंती

गंगटोक

14 जुलाई

बेन डिएनखलाम

शिलांग

16 जुलाई

हरेला

देहरादून

17 जुलाई

रविवार

सभी रीजन में

23 जुलाई

चौथा शनिवार

पूरे भारत में

24 जुलाई

रविवार

पूरे भारत में

26 जुलाई

केर पूजा

अगरतला

31 जुलाई

रविवार

पूरे भारत में

बताते चलें कि अलग-अलग राज्य के हिसाब से अलग-अलग छुट्टियां होती हैं। बैंक हॉलिडे में आरबीआई क्षेत्रीय छुट्टियां भी शामिल करता है, इस दौरान केवल किसी खास राज्य में बैंक बंद रहता है न कि पूरे देश में। वहीं, बैंक हॉलिडे के दौरान ऑनलाइन बैंकिंग सर्विसेज (Online Banking Service) और एटीएम सर्विसेज (ATM Service) जारी रहती हैं।

दोस्तों देश दुनिया से जुड़ी किसी भी खबर को सबसे पहले जानने के लिए फालो करें Google News पर करें हमें।

Shreya

Shreya

Next Story