×

Bank Holidays in March 2023: होली सहित कई प्रमुख त्योहारों के चलते कई दिन बंद रहेंगे बैंक, देखें छुट्टी लिस्ट

Bank Holidays in March 2023: मार्च 2023 में विभिन्न त्योहारों, दूसरे और चौथे शनिवार और चार रविवार को मिलाकर कुल 12 बैंकों में छुट्टी रहेगी। यानी इस दिन बैंक बंद रहे हैं।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 7 March 2023 1:59 PM GMT (Updated on: 7 March 2023 1:59 PM GMT)
Bank Holidays in March 2023
X

Bank Holidays in March 2023 (सोशल मीडिया)  

Bank Holidays in March 2023: मार्च महीना आज से शुरू होगा है। महीना शुरू होते ही बैंकों की छुट्टियां भी शुरू होने वाले हैं। इसलिए यह जरूरी हो जाता है कि बैंकों के कामकाज के दिनों की सूची पहले से तैयार कर लें। मार्च में होली समेत कई बड़े त्योहार हैं, जिसके चलते पूरे देश में कई दिन बैंकों का कामकाज नहीं होगा। बैंकों के कामकाज की असुविधा से बचने के लिए अगर अभी तक आपने बैंकिंग कामों के दिन निर्धारित नहीं किये हैं तो जल्दी कर लें, ताकि आपको इसके लिए कोई सुविधा ना हो। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ओर से मार्च महीने की सरकारी बैंकों के अवकाश लिस्ट जारी कर दी है। जारी लिस्ट के मुताबिक, मार्च 2023 में विभिन्न त्योहारों, दूसरे और चौथे शनिवार और चार रविवार को मिलाकर कुल 12 बैंकों में छुट्टी रहेगी। यानी इस दिन बैंक बंद रहे हैं।

होली समेत कई त्योहारों की वजह से बंद रहेगा बैंक

वैसे तो मार्च महीनें कई हिंदू धर्म के बड़े त्याहोर पड़ते हैं। लेकिन इसमें सबसे बड़ा त्योहार होली होता है,जो पूरे दिन में बड़े धूमधाम से मनाया जाता है। इस त्योहार के चलते पूरे देश में हर क्या सरकारी क्या प्राइवेट हर बैंक बंद रहते हैं। इसके अलावा मार्च महीने में चैत्र नवरात्र, तेलुगु नववर्ष, गुड़ी पाड़वा, रामनवमी जैसे कई त्योहार पड़ रहे हैं,जिसके चलते इनमें भी बैंक बंद रहेंगे। हालांकि यह बात ध्यान रहे कि यह छुट्टिया अगल अगल राज्यों के मुताबिक होगीं। तो आइये जानतें कि मार्च में किस किस दिन बैंकों में छुट्टी रहेगी।

मार्च 2023 में बैंक हॉलिडे की लिस्ट (Bank Holiday March 2023 List)-

  • 3 मार्च, शुक्रवार: चापचर कुट के मौके पर मणिपुर में बैंक बंद रहेंगे.
  • 5 मार्च, रविवार: भारत में सभी बैंक वीकेंड के चलते बंद रहेंगे.
  • 7 मार्च, मंगलवार: होली/होली (दूसरा दिन)/होलिका दहन/धुलंडी/डोल जात्रा के कारण भारत भर के कई राज्यों में बैंक बंद रहेंगे।
  • 8 मार्च, बुधवार: धुलेटी/डोलयात्रा/होली/याओसंग के दूसरे दिन के कारण भारत भर के कई राज्यों में बैंक बंद रहेंगे.
  • 9 मार्च, गुरुवार: होली के मौके पर बिहार में बैंक बंद रहेंगे.
  • 11 मार्च, शनिवार: भारत में महीने के दूसरे शनिवार को सभी बैंक बंद रहेंगे.
  • 12 मार्च, रविवार: भारत में सभी बैंक वीकेंड के चलते बंद रहेंगे.
  • 19 मार्च, रविवार: भारत में सभी बैंक वीकेंड के चलते बंद रहेंगे.
  • 22 मार्च, बुधवार: गुड़ी पड़वा/उगादि त्यौहार/बिहार दिवस/साजिबु नोंगमापनबा (चेराओबा)/तेलुगु नववर्ष दिवस/प्रथम नवरात्र के कारण भारत भर के कई राज्यों में बैंक बंद रहेंगे।
  • 25 मार्च, शनिवार: भारत में महीने के चौथे शनिवार को सभी बैंक बंद रहेंगे.
  • 26 मार्च, रविवार: भारत में सभी बैंक वीकेंड के चलते बंद रहेंगे.
  • 30 मार्च, गुरुवार: श्री राम नवमी के उपलक्ष्य में भारत भर के कई राज्यों में बैंक बंद रहेंगे।

3 श्रेणियों में वर्गीकृत होती हैं छुट्टियां

आरबीआई सरकारी बैंकों की छुट्टी को तीन श्रेणियों में वर्गीकृत करता है। इसमें नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट के तहत छुट्टियां, रीयल-टाइम ग्रॉस सेटलमेंट हॉलीडे और बैंक खातों को बंद करना शामिल हैं। इनमें से कुछ छुट्टियां क्षेत्रीय हैं, इसलिए यह सलाह दी जाती है कि बैंक यात्रा की योजना बनाने से पहले यह जांच लें कि आपके क्षेत्र में छुट्टी लागू होती है या नहीं।

बंद होने के बाद भी खुली रहेंगे ये सुविधाएं

रिजर्व बैंक के मुताबिक, मार्च महीने में कुल 12 दिन बैंक बंद रहेंगे। हालांकि इस दौरान बैंकों के जुड़ी ऑनलाइन और नेट बैंकिंग सेवाएं सुचार रुप से चलती रहेंगी। इसके अलावा देश भर एटीएम खुले रहेंगे। यूपीआई से भी पैसा का लेन देन कर सकेंगे। कोई भी व्यक्ति तत्काल आर्थिक सहायता प्राप्त करने के लिए इन सभी सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story