×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Bank Holidays: अगले 5 दिन तक नहीं खुलेंगे बैंक, छठ पर इन शहरों में कामकाज रहेगा ठप, देखें पूरी लिस्ट

Bank Holidays: आज छठ महापर्व का तीसरा दिन और आज के मौके पर कई शहरों में बैंक बंद (Bank Band) रहने वाले हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 10 Nov 2021 3:08 AM GMT
Bank Holidays: अगले 5 दिन तक नहीं खुलेंगे बैंक, छठ पर इन शहरों में कामकाज रहेगा ठप, देखें पूरी लिस्ट
X

बैंक हॉलिडे (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Bank Holidays: देश में फेस्टिव सीजन (Festive Season) चल रहा है और कई हिस्सों में महापर्व छठ (Chhath Puja 2021) की धूम देखने को मिल रही है। आज छठ महापर्व का तीसरा दिन और आज के मौके पर कई शहरों में बैंक बंद (Bank Band) रहने वाले हैं। यानी आज अगर आप बैंक जाते हैं तो आपको बिना काम पूरा हुए लौटना पड़ेगा। छठ पर्व के अलावा अलग अलग वजहों से आज से लगातार 5 दिन बैंकों में कामकाज ठप रहने वाला है।

ऐसे में अगर आप बैंक की शाखा (Bank Ki Shakha) जाकर पैसे निकलवाने की सोच रहे हैं, या फिर चेक क्लियरेंस या KYC जैसे कुछ अहम कामों को करवाना चाहते हैं तो अगले पांच दिनों तक इन कामों को टालना पड़ेगा। बुधवार से रविवार तक बैंकों में छुट्टी (Bankon Mein Chutti) रहने वाली है। हालांकि सभी राज्यों और शहरों में बैंक बंद नहीं रहेंगे। इस दौरान आप ऑनलाइन बैंकिंग (Online Banking) का लाभ उठा सकेंगे। चलिए जान लेते हैं कि बैंक की छुट्टी कब तक है (Bank Ki Chutti Kab Tak Hai) और कब बैंक (Bank Kab Khulenge) खुलेंगे।

छुट्टियों की लिस्ट (Chuttiyon Ki List)

बैंक की छुट्टी कब है (Bank Ki Chutti Kab Hai)

बैंक की छुट्टी क्यों है (Bank Ki Chutti Kyun Hai)

बैंक की छुट्टी कहां है (Bank Ki Chutti Kahan Hai)

10 नवंबर

छठ पूजा

पटना और रांची में बैंक बंद

11 नवंबर

छठ पूजा

पटना में बैंक बंद

12 नवंबर

वंगला त्योहार

शिलांग में बैंक बंद

13 नवंबर

शनिवार के चलते

सभी रीजन में बंद रहेंगे बैंक

14 नवंबर

रविवार (साप्ताहिक अवकाश)

सभी रीजन में बैंक बंद

आपको बता दें कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India- RBI) की ओर से हर महीने की बैंक हॉलिडे की लिस्ट (Bank Holidays List) जारी की जाती है। जिसमें बैंकों में छुट्टी (Bankon Mein Chutti) कब कब रहने वाली है, इस बारे में जानकारी दी जाती है। ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि बैंक ग्राहकों को बैंक हॉलिडे (Bank Holiday) के बारे में पहले से ही पता हो और वो उसी के अनुसार बैंक का काम (Bank Ka Kam) निपटा लें।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story