×

Bank Holidays October 2022 : बैंक कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, कल से 6 दिन बंद रहेगा दफ्तर

Bank Holidays October 2022 :अगले हफ्ते दिवाली और गोवर्धन पूजा मनाए जाएंगे। इस मौके पर बैंकों में छुट्टी रहने वाली है। ऐसे में अगर आपको बैंक से जुड़ा कोई काम करना है तो..

Krishna Chaudhary
Published on: 24 Oct 2022 9:31 AM GMT (Updated on: 24 Oct 2022 9:33 AM GMT)
bank holidays list october 2022 bank closed for next six days in different states diwali 2022
X

Bank Holidays October 2022 (Social Media) 

Bank Holidays October 2022: फेस्टिव मंथ अक्टूबर में बैंक कर्मचारियों की मौज ही मौज है। इस माह छुट्टियों की भरमार है। महीने की शुरुआत जहां दशहरे की छुट्टी से हुई। वहीं महीना खत्म होते-होते दिवाली समेत अन्य त्योहारों की छुट्टियां आ गईं। कल यानी शनिवार से 6 दिन बैंक बंद रहेंगे। ऐसे में अगर आप बैंक से जुड़ा कोई जरूरी काम आज नहीं निपटा पाए, तो अब आपको एक सप्ताह का इंतजार करना होगा। धनतेरस, दिवाली, भाई दूज सहित कई त्योहार अगले एक हफ्ते में ही आएंगे। इसलिए कल से अगले 6 दिनों तक बैंक में छुट्टियां रहेंगी।

यहां एक बात आपको स्पष्ट कर दें कि पूरे देश में अगले 6 दिन तक बैंक बंद नहीं रहेंगे। बैंक हॉलिडे की जो लिस्ट आरबीआई ने जारी की है, इसमें से कई अवकाश राष्ट्रीय स्तर के हैं। उस दिन पूरे देश में बैंकिंग सेवाएं बंद रहेंगी। वहीं, कुछ अवकाश स्थानीय या क्षेत्रीय स्तर के होते हैं। उन दिनों में केवल उससे जुड़े राज्यों में ही बैंक शाखाएं बंद होती हैं। अलग-अलग राज्यों की छुट्टियों की लिस्ट भी अलग होती है।

ये है छुट्टियों की सूची

22 अक्टूबर – 22 अक्टूबर को धनतेरस के साथ-साथ चौथा शनिवार भी है। इसलिए इस दिन पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे।

23 अक्टूबर – रविवार को देश के सभी बैंकों में साप्ताहिक छुट्टी रहती है। लिहाजा 23 अक्टूबर को भी देशभर में बैंक बंद रहेंगे।

24 अक्टूबर – दिवाली के त्योहार के कारण कुछ राज्यों को छोड़कर सभी जगह बैंक बंद रहेंगे। सिक्किम, मणिपुर और तेलंगाना में बैंक खुले रहेंगे।

25 अक्टूबर - सिक्किम, मणिपुर, तेलंगाना और राजस्थान में लक्ष्मी पूजा/गोवर्धन पूजा/दिवाली के कारण बैंक बंद रहेंगे।

26 अक्टूबर - गोवर्धन पूजा/विक्रम संवत नव वर्ष दिवस/ लक्ष्मी पूजा/दिवाली/भाई दूज के उपलक्ष्य में यूपी, गुजरात, सिक्किम, महाराष्ट्र, उत्तराखंड, कर्नाटक, हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर में बैंक बंद रहेंगे।

27 अक्टूबर - लक्ष्मी पूजा/दिवाली/भाई दूज/चित्रगुप्त पूजा/ निंगोल चाकौबा पर्व के कारण यूपी, सिक्किम औऱ मणिपुर में बैंक बंद रहेंगे।

अवकाश का असर बैंक की ऑनलाइन सेवाओं पर नहीं पड़ेगा। ऐसे में आप मोबाइल बैंकिंग और नेट बैंकिंग के जरिए लेन-देन से जुड़े मामले निपटा सकते हैं।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story