×

Bank Holidays: फटाफट निपटा लें बैंक का काम, वरना करना पड़ सकता है लंबा इंतजार

Bank Holidays May 2022: शुक्रवार के बाद बैंकों का तीन दिन का लंबा हॉलीडे शुरू हो रहा है। शनिवार से देशभर के सरकारी बैंक तीन दिन के लिए बंद रहेंगे।

Krishna Chaudhary
Written By Krishna ChaudharyPublished By Deepak Kumar
Published on: 12 May 2022 5:09 PM GMT
Bank Holidays
X

Bank Holidays। (Social Media)

Bank Holidays May 2022: अगर इस हफ्ते बैंक से जुड़ा कोई महत्वपूर्ण काम है तो इसे जल्दी निपटा लें। क्योंकि शुक्रवार के बाद बैंकों का तीन दिन का लंबा हॉलीडे शुरू हो रहा है। शनिवार से देशभर के सरकारी बैंक तीन दिन के लिए बंद रहेंगे। देश की सुप्रीम बैंक रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने इसे लेकर सर्कुलर जारी किया है।

तीन दिन बंद रहेंगे बैंक

14 मई को महीने का दूसरा शनिवार होने के कारण बैंक बंद रहेंगे। दरअसल बैंकों में महीने के पहले और तीसरे शनिवार को ही काम होता है। जबकि दूसरे और चौथे शनिवार को बैंक बंद रहते हैं। इसके अलगे दिन यानि 15 मई को रविवार है। उस दिन बैंक वैसे ही बंद रहते हैं। इसके अगले दिन यानि 16 मई सोमवार को भी देश के कई हिस्सों में बैंक बंद रहने वाले हैं। आरबीआई द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, सोमवार को बुद्ध पूर्णिमा के लिए छुट्टी दी गई है।

रिजर्व बैंक जारी करता है छुट्टियों का सर्कुलर

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया बैंकों को मिलने वाली हर महीने की छुट्टियों का ब्यौरा जारी करता है। मई महीने में बैंकों को कुल 11 छुट्टियां मिली हैं। इनमें से पांच छुट्टियों का इस्तेमाल किया जा चुका है। इनमें एक मई (रविवार), 2 मई (ईद-उल-फित्र), 3 मई(भगवान परशुराम जयंती /रमजान -ईद/अक्षय तृतीय /बसवा जयंती, 8 मई (रविवार) और 9 मई (रविंद्रनाथ टैगोर जयंती)। बैंकों के पास रविवारों को मिलाकर अब छह छुट्टियां शेष है। 14 से 16 मई तक की तीन लगातार छुट्टियों के बाद 22 मई को रविवार का दिन है। उसके बाद 28 मई को चौथे शनिवार और 29 मई को फिर से रविवार की छुट्टी है।

बता दें कि मई महीने में पड़ने वाली छुट्टियों को तीन भागों में विभाजित किया गया था। पहला - होलीडे अंडर नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट, दूसरा - होलीडे अंडर नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट एंड रियल टाइम ग्रॉस सेटेलमेंट होलीडे और तीसरा – बैंक के अकाउंट्स क्लोजिंग ।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story