×

Bank Loan Transfer: बैंक सर्विस से परेशान तो तुरंत ट्रांसफर कीजे लोन, इन आसान स्टेप्स को करें फॉलो

Bank Loan Transfer: अगर आप महंगे लोन की वजह से अपनी बैंक सर्विस से परेशान है तो आपकी दिक्कत का हल है हमारे पास। जीं हां इस परेशानी से बाहर निकलने की वजह से आप अपना बैंक लोन ट्रांसफर करा सकते हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 9 Aug 2022 12:37 PM GMT
Bank Loan
X

बैंक लोन (फोटो- सोशल मीडिया)

Bank Loan Transfer: हाल ही में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया(RBI) ने रेपो रेट में बढ़ोत्तरी की है। जिसके चलते कई बैंकों ने अपने लेंडिग रेट में बढ़ोत्तरी की है। अब ग्राहकों को बैंक से लोन लेना महंगा पड़ सकता है। ऐसे में अब अगर आप महंगे लोन की वजह से अपनी बैंक सर्विस से परेशान है तो आपकी दिक्कत का हल है हमारे पास। जीं हां इस परेशानी से बाहर निकलने की वजह से आप अपना बैंक लोन ट्रांसफर करा सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा दौड़ना-भागना भी नहीं पड़ेगा। कुछ ही स्टेप फॉलो करके आप पुराने बैंक से नए बैंक में लोन ट्रांसफर (Loan Transfer) करा सकते हैं।

ऐसे करें लोन ट्रांसफर (Loan Transfer)

अपनी पुरानी बैंक से लोन ट्रांसफर करने के लिए आपको एक नई बैंक को चुनना होगा। ऐसी बैंक चुननी होगी, जहां पर आपको लोन की नई ईएमआई (EMI) भरनी होगी। इस नए बैंक में हो सकता है कि आपको लोन की कम ईएमआई देनी पड़े। जिससे आपके ब्याज पर आपको ठीक-ठाक राहत मिलेगी।

ऐसे में सबसे पहले लोन ट्रांसफर करने के लिए पुराने बैंक से फोरक्लोजर का आवेदन देना होता है। इस आवेदन के बाद आपको अब पुराने बैंक से अकाउंट स्टेटमेंट और प्रॉपर्टी के डॉक्यूमेंट्स वापस लेने होते हैं। इन डॉक्यूमेंट्स को नई बैंक में जमा करना होता है।

एनओसी (NOC) की प्रक्रिया

लोन ट्रांसफर कराने के लिए नए बैंक में आपको पुराने बैंक से लेकर एनओसी या अनापत्ति प्रमाण पत्र देना होगा। ट्रांसफर कराने के इस प्रोसेस में आपसे कन्सेंट लेटर भी नई बैंक द्वारा लिया जा सकता है। जिसे जल्द से जल्द आपको नई बैंक में जमा करना होगा। अब नए बैंक में फोटो समेत सभी डॉक्यूमेंट्स जमा करने होते हैं। जानकारी देते हुए बता दें कि नए बैंक में लोन ट्रांसफर करने के लिए आपको 1 प्रतिशत की प्रोसेसिंग फीस देनी होती है।

लोन ट्रांसफर कराने के लिए नए बैंक को देने होंगे ये कागज

केवाईसी के कागज

प्रॉपर्टी पेपर

लोन बैलेंस

ब्याज का कागज

आवेदन पेपर

नया बैंक लेता है सहमति पत्र

अब लोन ट्रांसफर की इन सारी प्रक्रियाओं से गुजरने के बाद आपको पुराने बैंक से सहमति पत्र लेगा। इसी सहमति पत्र के आधार पर लोन बंद होगा। इसके बाद नए बैंक के साथ कॉन्ट्रैक्ट साइन करना होता है। सारी प्रक्रिया हो जाने के बाद बैंक द्वारा तय की गई ईएमआई में लोन भरना शुरू कर दें।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story