×

Loan Interest Rate: घर और व्यापार के लिए इस बैंक ने सस्ता किया लोन, 40 बीपीएस की कटौती

BOB Loan Interest Rate: बैंक होम लोन पर प्रोसेसिंग चार्ज पर 100 फीसदी की छूट और एमएसएमई लोन पर 50 फीसदी प्रोसेसिंग चार्ज की छूट भी प्रदान की है।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 6 March 2023 8:37 AM GMT
BOB Loan Interest Rate
X

BOB Loan Interest Rate (सोशल मीडिया)  

BOB Loan Interest Rate: देश में महंगाई को देखते हुए बीते दिनों रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) रेपो रेट में इजाफा किया था। RBI के इस कदम के बाद से देश के सरकारी और निजी क्षेत्र के बैंक ने अपने अपने कर्ज ब्याज दरों में बढ़ोतरी करना शुरू कर दिया है। बैंकों इस कदम से लोगों को महंगाई के बीच अब होम, कार और पर्सनल लोन लेना महंगा हो गया है, जिसकी वजह उनकी कई भविष्य की योजना पर विराम लग गया है या फिर महंगी दरों पर लोन ले रहे हैं। इस बीच एक सरकार बैंक ने उन लोगों को बड़ी राहत प्रदान की है, जो अपने सपने के घर को बनाने की सोच रहे हैं।

घटी हुई नई ब्याज दरें

दरअसल, देश की सार्वजनिक बैंक बैंक औफ बड़ौदा (BOB) ने रेपो रेट की वृद्धि के बाद भी अपनी कुछ कर्ज ब्याज दरों में कटौती का ऐलान किया है। BOB ने रविवार को होम लोन और एमएसएमई लोन पर 40 बीपीएस की कटौती की है। बैंक के इस कदम के बाद अब होम लोन घटकर 8.5 प्रतिशत प्रति वर्ष हो गया है, जबकि एमएसएमई लोन 8.4 प्रतिशत प्रति वर्ष हो गया है। इस दौरान बैंक ने एक बयान जारी किया है और कहा कि होम लोन और MSME लोन की नई दरें 05 मार्च से ही लागू हो गई हैं। बैंक ने यह भी कहा कि इस अवधि लोगों को लोन केवल 31 मार्च 2023 तक मिलेगा।

लोन प्रोसेसिंग फीस में भी दे छूट

बैंक ने कहा कि अपनी ब्याज दरों को कम करने के अलावा बैंक होम लोन पर प्रोसेसिंग चार्ज पर 100 फीसदी की छूट और एमएसएमई लोन पर 50 फीसदी प्रोसेसिंग चार्ज की छूट भी प्रदान की है। नई होम लोन दर, जो 8.5 प्रतिशत प्रति वर्ष से शुरू होती है, नए लोन, बैलेंस ट्रांसफर और होम इम्प्रूवमेंट लोन के लिए आवेदन करने वालों के लिए उपलब्ध है। दर उधारकर्ता के क्रेडिट स्कोर से जुड़ी है।

बैंक इस कदम से इनको मिलेगा फायदा

इस मौके पर बैंक के कार्यकारी निदेशक अजय खुराना ने कहा कि प्रस्ताव वर्तमान परिदृश्य में घर खरीदारों के लिए घर खरीदना अधिक किफायती बना देगा, जहां ब्याज दरों में काफी वृद्धि हुई है। एमएसएमई क्षेत्र के लिए ब्याज दरों में कमी से इच्छुक उद्यमियों को समर्थन मिलेगा और उनकी विकास महत्वाकांक्षाओं को पूरा करने में मदद मिलेगी।

डिजिटल प्रक्रिया से भी ले सकते लोन

बैंक ने अपने ऐप या वेबसाइट के माध्यम से होम लोन के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया को भी डिजिटल बना दिया है। ऋण के लिए आवेदन करने के लिए आवेदक व्यक्तिगत रूप से बैंक की शाखाओं में भी जा सकते हैं।

जानिए कितना है अब रेपो रेट

बता दें कि देश में बढ़ती महंगाई का हवाला देते हुए केंद्रीय बैंक ने 8 फरवरी, 2023 को रेपो रेट में छठी बार बढ़ोतरी की थी। तब केंद्रीय बैंक ने 25 बेसिस प्वाइंट या 0.25 फीसदी की बढ़ोतरी की थी। इस बढ़ोतरी के बाद अब देश में रेपो रेट 6.50 फीसदी हो गया है। मई 2022 से लेकर 8 फरवरी, 2023 के अंतराल में आरबीआई ने कुल 2.50 फीसदी तक रेपो रेट में बढ़ोतरी कर चुका है। केंद्रीय बैंक के इस कदम के बाद से देश में बैंकों से कर्ज लेना महंगा हो गया है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story