×

FD Interest Rates Hike: एफडी पर चाहिए अधिक ब्याज तो इस बैंक पर करें निवेश, वरिष्ठ नागारिकों की तो बल्ले बल्ले

FD Interest Rates Hike: बैंक वरिष्ठ नागारिकों को एफडी कराने पर प्रति वर्ष की दर 0.50 फीसदी की अतिरिक्त ब्याज दे रहा है। जबकि तीन साल से अधिक वाली एफडी लेने पर और अतिरिक्त ब्याज देने की घोषणा की है। जानिए कितने राशि निवेश करने पर मिलेगा यह ब्याज।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 10 Jan 2023 7:27 AM GMT
FD Interest Rates Hike
X

FD Interest Rates Hike (सोशल मीडिया) 

FD Interest Rates Hike: इस वक्त सावधि जमा यानी एफडी में पैसा निवेश करना सबसे अच्छा माध्यम बना हुआ है। जब केंद्रीय बैंक ने महंगाई को रोकने के लिए रेपो रेट में वृद्धि की है। तब देश के सकारी और निजी क्षेत्र की बैंक एफडी ब्याज दरें लगातार संशोधित कर रही हैं। इस कड़ी में एक और बैंक शामिल हो गई है। Bank of India ने मंगलवार को अपनी दो करोड़ रुपये से कम वाली एफडी ब्याज दरों बढ़ोतरी की है। इस एफडी की बढ़ी हुई ब्याज दरें 10 जनवरी यानी आज से ही लागू हो गई हैं। ऐसे में कोई एफडी में निवेश करने का प्लान बना रहा है तो यह बैंक एक अच्छा मौका दे रही है लोगों को अधिक लाभ कमाने का।

वरिष्ठ नागारिकों को अतिरिक्त ब्याज

बैंक ऑफ इंडिया की वेबसाइट से मिली जानकारी के मुताबिक,बढ़ी हुई एफडी ब्याज दरों का आम नागारिकों को फायदा मिलेगा ही। वहीं, वरिष्ठ नागारिकों को अतिरिक्त ब्याज देने का ऐलान किया है। बैंक वरिष्ठ नागारिकों को 5 हजार रुपए से अधिक वाली एफडी पर छह महीने या उससे अधिक अविध पर जमा करने पर प्रति वर्ष 0.50 फीसदी का अतिरिक्त ब्याज पेश कर रहा है। अगर कोई वरिष्ठ नागारिक तीन साल या उससे ज्यादा अवधि की एफडी को चुनता है तो 0.50 फीसदी की जगह 0.75 फीसदी अतिरिक्त ब्याज दिया जाएगा।

एफडी की बढ़ी हुई नई दरें

बैंक के मुताबिक, संशोधन के बाद 46 से 179 दिनों की वाली एफडी पर 4.50 फीसदी का ब्याज ग्राहकों को मिलेगा। 180 दिन से 269 दिन की एफडी पर 5 फीसदी, 1 वर्ष से 2 वर्ष से कम (444 दिनों को छोड़कर) की जमा अवधि के लिए 6 प्रतिशत, 444 दिनों वाली एफडी पर 7.05 फीसदी का ब्याज बैंक पेश कर रही है।

5 साल से अधिक वाली एफडी पर मिलेगा इतना ब्याज

इसके अलावा दो साल से लेकर तीन साल से कम की मैच्योरिटी वाली लंबी अवधि की एफडी पर 6.75 फीसदी ब्याज मिलेगा। 3 साल से 5 साल से कम की अवधि के लिए ब्याज दर 6.50 है। पांच साल या उससे अधिक की अवधि वाली एफडी के लिए ब्याज दर 6 प्रतिशत है।

इन बैंकों ने भी किया ब्याज दरों में इजाफा

बैंक ऑफ इंडिया से पहले कई सकारी और निजी क्षेत्र की बैंक अपनी सावधि जमा ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर चुकी हैं। इसमें एसबीआई, पीएनबी, केनरा बैंक, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक, पंजाब एंड सिंध बैंक, पंजाब एंड सिंध बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक के अलावा कई बैंक दो करोड़ रुपए कम वाली एफडी ब्याज दरें संशोधित कर चुकी हैं।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story