×

Bank Holiday List: जनवरी के आखिरी दिनों में कई दिन बैंक रहेंगे बंद, फटाफट निपटा लीजिए अपना बैंकिंग कामकाज

Bank Holiday List: अगले हफ्ते से 21 जनवरी से लेकर 28 जनवरी तक देश में कुल 7 दिन बैंक बंद रहेंगे। हालांकि बैंकों की यह छुट्टी देश के अलग-अलग राज्यों के हिसाब से होगी।

Viren Singh
Published on: 17 Jan 2024 10:05 AM GMT
Bank Holiday List: जनवरी के आखिरी दिनों में कई दिन बैंक रहेंगे बंद, फटाफट निपटा लीजिए अपना बैंकिंग कामकाज
X

Bank Holiday List: जनवरी खत्म होने के कुछ ही दिन बचे हैं। इस दौरान अगले हफ्ते से बैंकों की छुट्टियों की भरमार होने वाली है। बचे जनवरी के 17 दिनों के अंतराल में 21 जनवरी से लेकर 28 जनवरी तक कुल 7 दिन बैंक बंद रहने वाले हैं। अधिकांश लोग अपने वित्तीय कामकाज के लिए बैंकों की शाखा का रुख कर सकते हैं। ऐसे में बहुत जरूरी हो जाता है कि आपको यह पता होना चाहिए कि आपके शहर में किस बैंक का कामकाज नहीं होगा। तो आइये आपको बताते हैं कि बची जनवरी में किस किस दिन बैंक बंद रहने वाला है।

अगले सप्ताह इतने दिन बैंक रहेंगे बंद

आरबीआई के मुताबिक, अगले हफ्ते से 21 जनवरी से लेकर 28 जनवरी तक देश में कुल 7 दिन बैंक बंद रहेंगे। हालांकि बैंकों की यह छुट्टी देश के अलग-अलग राज्यों के हिसाब से होगी। रविवार और पहला और आखिरी शनिवार को छोड़कर कोई दिन राष्ट्रीय स्तर पर बैंकों की छुट्टी नहीं होगी। 21-28 जनवरी तक कई प्रमुख व राष्ट्रीय त्योहार पड़ रहे हैं, जिस वजह से बैंक बंद करने वाले हैं।

जानिए जनवरी में किन किस दिन बैंक बंद रहेंगे

21 जनवरी, 2024- रविवार के कारण पूरे देश में बैंकों में अवकाश रहने वाला है

22 जनवरी, 2024- Imoinu Irapta की वजह से इंफाल में बैंक बंद रहेंगे.

23 जनवरी, 2024- गान-नगाई के कारण इंफाल में बैंक में अवकाश रहने वाला है.

25 जनवरी, 2024- थाई पोशम/हजरत मोहम्मद अली के जन्मदिन के कारण चेन्नई, कानपुर और लखनऊ में बैंकों में अवकाश रहेगा.

26 जनवरी, 2024- गणतंत्र दिवस के कारण पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे.

27 जनवरी, 2024- चौथे शनिवार के कारण पूरे देश के बैंकों का अवकाश रहने वाला है.

28 जनवरी, 2024- रविवार के कारण बैंक बंद रहने वाला है.

नेट बैंकिंग और एटीएम रहेंगे चालू

जनवरी के अगले हफ्ते से कई दिन बैंक बंद रहने वाले हैं। हालांकि लोगों के लिए बैंकों से जुड़ी कुछ सेवाओं का लाभ मिलता रहेगा। इसमें नेट बैंकिंग, फोन बैंकिंग और एटीएम सर्विस शामिल है। कोई भी व्यक्ति इन सर्विस के जरिये पैसों का लेनदेन कर सकता है। यह सेवाएं हर समय चालू रहती हैं।

तीन श्रेणियों वर्गीकृत होती हैं छुट्टियां

आरबीआई बैंकों की छुट्टियों को तीन श्रेणियों में वर्गीकृत करता है। इसमें परक्राम्य लिखत अधिनियम के तहत छुट्टियां, परक्राम्य लिखत अधिनियम के तहत छुट्टियां और वास्तविक समय सकल निपटान अवकाश, और बैंकों के खाते बंद करना शामिल होती हैं।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story