×

Banks Hike Loan Interest Rates: दिसंबर शुरु होते ही बैंकों ने दिया लोगों को झटका, महंगे हुए कर्ज

Banks Hike Loan Interest Rates: सभी टेन्योर के लिए लोन पर, आईसीआईसीआई बैंक, पीएनबी और बैंक ऑफ इंडिया ने मार्जिनल कॉस्ट लेंडिंग रेट में आज से बढ़ोतरी कर दी है।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 1 Dec 2022 8:52 AM GMT (Updated on: 1 Dec 2022 8:54 AM GMT)
Hike Loan Interest Rates
X

Hike Loan Interest Rates (सोशल मीडिया)  

Hike Loan Interest Rates: दिसंबर महीने की शुरुआत होते ही देश की दूसरी सबसे बड़ी सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक ने ग्राहकों को तगड़ा झटका दिया है। पीएनबी ने 1 दिसंबर, 2022 यानी गुरुवार को अपने मार्जिनल कॉस्ट लेंडिंग रेट (MCLR) में बढ़ोतरी कर दी है। बैंक ने यह बढ़ोतरी अपने सभी कर्ज अवधि वाले ऋण पर की है। इसके अलावा एक सरकारी और एक निजी क्षेत्र की बैंकों ने अपनी कर्ज ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर दी है। 1 दिसंबर से आईसीआईसीआई बैंक और बैंक ऑफ इंडिया ने सभी टेन्योर के लिए लोन की MCLR में बढ़ोतरी कर दी है। इससे पहले 15 नवंबर को देश की सबसे बड़ी बैंक भारतीय स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने अपने सभी अवधि वाले कर्ज की ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर चुकी है। बैंक के इस कदम से अब लोगों को होम, कार और पर्सनल लोन महंगा मिलेगा। साथ ही, इससे ग्राहकों की लोन पर चली रही ईएमआई पर भी महंगी हो गई हैं।

इन बैंकों ने इतने फीसदी महंगा किया लोन

बैंकों से मिली जानकारी के मुताबिक, सभी टेन्योर के लिए लोन पर, आईसीआईसीआई बैंक ने एमसीएलआर में 10 आधार अंकों या 1 फीसदी की बढ़ोतरी की है। पंजाब नेशनल बैंक ने 5 आधार अंकों की बढ़ोतरी की है। इसके अलावा बैंक ऑफ इंडिया ने एमसीएलआर में 25 बीपीएस की बढ़ोतरी की है। इन बैंकों की बढ़ी हुई नई दरें आज रात 12 बजे से लागू हो गई हैं।

पीएनबी की बढ़ी हुई एमसीएलआर रेट

पंजाब नेशनल बैंक से मिली जानकारी के मुताबिक, बैंक ने ओवरनाइट लोन पर एमसीएलआर को बढ़ाकर 7.45 फीसदी कर दिया है। इससे पहले यह 7.40 फीसदी थी। इसके अलावा एक, तीन और छह महीने वाले टेन्योर को बढ़ाकर क्रमश: 7.50 फीसदी,7.60 फीसदी व 7.80 फीसदी कर दिया गया है। इसके अलावा बैंक ने साल और तीन वाले लोन की अवधि में भी इजाफा कर किया है।

आईसीआईसीआई बैंक की एमसीएलआर

आईसीआईसीआई बैंक की वेबसाइट के मुताबिक, ओवरनाइट लोन पर एक महीने की एमसीएलआर दर को 8.05 फीसदी से बढ़ाकर 8.15 फीसदी कर दिया गया है। तीन महीने अवधि वाले लोन की कर्ज ब्याज दरों को बढ़ाकर 8.20 फीसदी और 6 महीने वाले लोन कर्ज ब्याज दरों को 8.35 प्रतिशत कर दिया गया है। इसके अलावा एक साल की MCLR को बढ़ाकर 8.40 फीसदी कर दिया गया है।

बैंक ऑफ इंडिया की कर्ज ब्याज दरें

बैंक ऑफ इंडिया की वेबसाइट से मिली जानकारी के मुताबिक, अभी अवधि वाले लोन के MCLR में 25 बीपीएस की बढ़ोतरी की है। वृद्धि के बाद, बैंक ऑफ इंडिया का एक साल का MCLR अब 8.15 फीसदी है, जो पहले 7.95 फीसदी था। इसके अलावा छह महीने के MCLR को बढ़ाकर 7.90 फीसदी कर दिया गया है,जोकि पहले यह 7.65 फीसदी पर था।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story