×

Bank Alert: ग्राहकों को तगड़ा झटका, अलर्ट हो जाएँ PNB-BOI और ICICI बैंक खाता धारक, EMI पर पड़ेगा असर

Banks Hike Loan Interest Rates: देश के तीन बड़े बैंकों ने अपने कर्ज दर में बढ़ोतरी की है। इनमें दो सरकारी और एक निजी क्षेत्र के बैंक शामिल हैं। लोगों की जेब पर खर्च का बोझ बढ़ेगा।

aman
Written By aman
Published on: 4 Dec 2022 4:28 AM GMT
banks hike loan interest rates pnb bank of india and icici bank increase mclr see new updates
X

प्रतीकात्मक चित्र (Social Media)

Bank Alert EMI : पंजाब नेशनल बैंक (PNB), बैंक ऑफ़ इंडिया (Bank of India) और निजी क्षेत्र की प्रमुख बैंक आईसीआईसीआई (ICICI Bank) ने अपनी MCLR दरें बढ़ा दी है। नई दरें इसी महीने की एक तारीख (01 दिसंबर) से लागू हो चुकी हैं। इन बैंकों के इस कदम के बाद लोन महंगा हो जाएगा। EMI की दरें भी बढ़ जाएगी। बता दें, मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड्स लेंडिंग बेस्ड रेट यानी MCLR में वृद्धि का सीधा असर होम लोन (Home Loan), कार लोन (Car Loan) और पर्सनल लोन (Personal Loan) की ईएमआई पर पड़ने वाला है।

आपको बता दें, सोमवार (5 दिसंबर) से एक बार फिर से रिजर्व बैंक की मॉनेटरी पॉलिसी कमिटी (MPC) की मीटिंग होने वाली है। बैठक शुरू होने से पहले ही इन बैंकों ने अपना कर्ज महंगा कर दिया है। आपको बता दें, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने आखिरी बार सितंबर महीने में रेपो रेट में इजाफा किया था।

ICICI ने 10 बेसिस प्वाइंट, तो इन बैंकों ने की इतनी वृद्धि

निजी क्षेत्र के बैंक आईसीआईसीआई ने सभी अवधि के लिए MCLR में 10 बेसिस प्वाइंट की वृद्धि की है। वहीं, पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) ने 5 बेसिस प्वाइंट बढ़ाए हैं, जबकि बैंक ऑफ इंडिया (Bank of India) ने MCLR में 25 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की है।

ICICI Bank ने कितना किया इजाफा?

आईसीआईसीआई बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट के अनुसार, ओवरनाइट एक महीने के कर्ज के लिए MCLR दर को 8.05 प्रतिशत से बढ़ाकर 8.15 फीसद कर दिया गया है। तीन महीने के MCLR को 8.20 फीसदी तथा छह महीने के MCLR को बढ़ाकर 8.35 फीसदी कर दिया गया है। वहीं, एक साल के MCLR को बढ़ाकर 8.40 प्रतिशत कर दिया गया है। इससे पहले ये दर 8.30 फीसद थी।

PNB ने भी की बड़ी वृद्धि

इसी तरह सार्वजनिक क्षेत्र के प्रतिष्ठित बैंक पीएनबी ने एक साल के कर्ज के लिए MCLR को 8.05 प्रतिशत से बढ़ाकर 8.10 फीसदी किया है। PNB ने 6 महीने के MCLR को 7.75 प्रतिशत से 7.80 फीसद किया है। ओवरनाइट MCLR 7.40 फीसदी से बढ़कर 7.45 फीसदी हो गया है। महीने भर के MCLR को 7.45 प्रतिशत से बढ़ाकर 7.50 फीसद किया गया है। ओवरनाइट MCLR 7.40 फीसदी से बढ़कर अब 7.45 फीसदी हो गया है। महीने भर के MCLR को 7.45 प्रतिशत से बढ़ाकर 7.50 फीसदी किया गया है।

BOI ने कितना बढ़ाया MCLR?

वहीं, सार्वजनिक क्षेत्र की बैंक ऑफ इंडिया (Bank of India) ने सभी अवधि के लिए MCLR में 25 बेसिस प्वाइंट की वृद्धि की है। बैंक ऑफ इंडिया (BOI) का एक साल का MCLR बढ़कर अब 8.15 फीसदी हो गया है। BOI ने सभी अवधि के लिए MCLR में 25 बेसिस प्वाइंट का इजाफा किया है। इस बैंक का MCLR अब 8.15 फीसदी हो गया है। बैंक ऑफ इंडिया ने सभी अवधि के लिए MCLR में 25 बेसिस प्वाइंट का इजाफा किया है, जबकि तीन महीने का MCLR 7.45 फीसदी से बढ़कर 7.70 फीसद हो गया है।

क्या होता है MCLR?

अब सवाल उठता है ये MCLR क्या बाला है? तो आपको बता दें कि, किसी भी बैंक के MCLR में बढ़ोतरी से कार लोन, पर्सनल लोन और होम लोन महंगा हो जाता है। MCLR बढ़ने से आपके द्वारा लिए गए लोन की EMI बढ़ जाती है। किसी भी बैंक के MCLR में वृद्धि से कार, पर्सनल तथा होम लोन महंगा हो जाता है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story