×

बाजार: क्या आप भी चाहते हैं बिना कुछ किए अमीर बनना, तो यहां लगाएं पैसा और भूल जाएं

Bazaar: क्या आप भी अमीर बनना चाहते है वो भी बिना कुछ किए? तो आइए जानते है कि कैसा बिना कुछ किए आप अमीर बन सकते है...

aman
Written By amanPublished By Chitra Singh
Published on: 25 Oct 2021 2:02 AM GMT
aap amir banna chahte hai
X

अमीर बनना (कॉन्सेप्ट फोटो- सोशल मीडिया)

Bazaar: कुछ बातें हम बचपन से सुनते रहे हैं। जैसे- सफलता एक दिन में नहीं मिलती। सफल होने के लिए वर्षों की कड़ी मेहनत के साथ लगन का होना जरूरी होता है। साथ ही अगर आप बिजनेस की सोच रहे हैं तो फिर उसके पीछे एक बड़ा निवेश का होना बेहद जरूरी होता है। अगर, सफल रहे तो ठीक, नहीं तो समय-समय पर अतिरिक्त पैसों की भी जरूरत होगी। बाजार के विशेषज्ञ कहते हैं, वह व्यापार ज्यादा सफल रहा है, जिसे बिना किसी रिर्टन की अपेक्षा में किया गया है। जब तक निवेश का उद्देश्य सफल न हो जाए।

हालांकि, बिजनेस के क्षेत्र में कई व्यक्ति ऐसे होते हैं जो शुरुआती छोटी-बड़ी असफलताओं से घबराकर ही कदम पीछे खींच लेते हैं। इसके बाद वो आम लोगों की तरह भीड़ का हिस्सा मात्र बनकर रह जाते हैं। वहीं, दूसरी तरफ जो निवेशक निरंतरता के साथ बाजार में बने रहते हैं उन्हें एक न एक दिन सफलता जरूर मिलती है।

सफलता एक दिन का शार्ट कट नहीं

ऐसी सफलताओं के किस्से अक्सर आपको दुनिया के कई देशों की अर्थव्यवस्थाओं से जुड़ी सुनने को मिलेंगी। जैसे- अमेरिका, जर्मनी, चीन, ब्रिटेन, फ्रांस आदि की अर्थव्यवस्थाएं ऐसी ही हैं, जो एक दिन में यहां तक नहीं पहुंची। बल्कि, कई असफलताओं, झटकों और गिरने-उठने यहां तक पहुंची है। इन्हें विकासशील से विकसित देश की सूची में शामिल होने में लंबा समय लगा है। साथ ही, हार से तजुर्बा मिला अलग। इसी तरह आम लोगों को भी लंबे समय के लिए निवेश करना चाहिए। रातोंरात रिटर्न कहीं से नहीं आता। इसलिए अमीर बनना है तो बिना कुछ किए एक लंबे निवेश से गुजरना ही पड़ेगा।

Investment (Photo- Social Media)

निवेश के बाद लंबे समय तक पलटकर देखें नहीं

अब कुछ लोग सवाल करते हैं, कि क्या बिना कुछ किए भी अमीर बना जा सकता है। तो जवाब है, हां। आज कई ऐसे सफल निवेशक हैं, जिन्होंने बिना कोई अन्य काम किए बस शेयर बाजार में निवेश जारी रखा। हालांकि, वो बाजार के उतार-चढ़ाव से घबराए नहीं। निवेश को भी समय-समय पर बढ़ाते रहे। और सबसे अहम बात कि उन्होंने निवेश के बाद फिर पलटकर उस तरफ देखा तक नहीं। आखिरकार, करीब 10 से 15 या 20 साल बाद उन्हें अच्छा रिटर्न मिला। निवेश का सबसे अच्छा तरीका यही है, कि वह लंबे समय के लिए हो। यही तरीका आपको अमीर बना सकता है। हालांकि, इसकी कोई गारंटी नहीं है। बावजूद कुछ पाने के लिए थोड़ी कोशिश तो करनी ही होगी।

50 फीसदी निवेशक दो साल में ही निकाल लेते हैं रकम

शेयर बाजार (share market) से जुड़े आंकड़े बताते हैं, कि दुनियाभर में 50 फीसदी बड़े निवेशक (दो लाख रुपए से ऊपर वाले) दो साल में ही निवेश वापस ले लेते हैं। जबकि, यह निवेश लंबे समय तक होना चाहिए था। मसलन, कम से कम 25 साल के लिए। शेयर बाजार के बारे में यह आम धारणा है, कि यह बाजार एक जुआ है। इसी धारणा के कारण लोगों को इसकी काफी कम जानकारी होती है, और वे निवेश के शुरुआती दौर में ही घबरा जाते हैं।

कुछ सालों में 20 फीसदी गिरता है बाजार

शेयर बाजार में निवेश करने वाले बार-बार बाजार की चाल को देखते रहते हैं। बाजार जैसे ही गिरता है, उन्हें अपने नुकसान की चिंता सताने लगती है। इसके बाद ये वही गलती करते हैं जो जानकार नहीं करने को कहते हैं। बाजार गिरते ही निवेशक झट से पैसा निकाल लेते हैं। लेकिन, विशेषज्ञों का कहना है कि कुछ सालों के अंतराल में बाजार 20 फीसद तक गिरता ही है। बाजार की इस चाल से हमें घबराना नहीं चाहिए। बल्कि, हमें धैर्य बनाए रखना चाहिए। साथ ही, निवेश को लंबे समय तक बनाए रखना चाहिए। इसके बाद एक समय के उपरांत आपको बेहतर रिटर्न मिलेगा।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story