×

Beauty Products Business Ideas: ब्यूटी प्रोडक्ट के इस मैन्युफैक्चरिंग यूनिट से होती है लाखों की कमाई, जानिए कैसे रखें यहां कदम

Beauty Products Business Ideas: ऑल पर्पज क्रीम का उपयोग लोग त्वचा को सूखापन और नमी से बचाने के लिए करते हैं। इस क्रीम का उपयोग देश में पड़ने वाले सारे मौसम में कर सकते हैं।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 29 Sep 2023 6:15 AM GMT (Updated on: 29 Sep 2023 6:15 AM GMT)
Business Idea
X

Business Idea (सोशल मीडिया) 

Beauty Products Business Ideas: बाजार में कई सारे बिजनेस करने के लिए मौजूद हैं, लेकिन आपको जल्दी ही बिजनेस से कमाई चाहिए तो आपको मार्केट की मांग वाले बिजनेस में कदम रखना चाहिए। तो क्या है इन बिजनेस में फर्स्ट डे से कमाई शूरू हो जाती है और व्यापारी को सामान की बिक्री के लिए संघर्ष नहीं करना पड़ता है, क्योंकि इसके प्रोडक्ट की डिमांड हाई रहती है। तो हम एक ऐसी बिजनेस की बात करने जा रहे हैं, जो ब्यूटी प्रोडक्ट के मैन्युफैक्चरिंग से जुड़ा हुआ है। इस प्रोडक्ट की मांग बाजार में लोगों के बीच काफी अधिक है।

ब्यूटी प्रोडक्ट का यह बिजनेस है धांसू

अगर आप कोई बिजनेस खोलने की योजना में तो आप ब्यूटी के इस प्रोडक्ट की मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस में हाथ आजमा सकते हैं। यह बिजनेस है ब्यूटी प्रोडक्ट आल पर्पज क्रीम बनाने का। कोई भी नया उद्यमी आल पर्पज क्रीम मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगा सकता है। आल पर्पज क्रीम की मांग दिन पर दिन बाजार में बढ़ रही है। फिर चाहे वह शहर हो या फिर गांव। इस बिजनेस को कहीं से भी शुरू किया जा सकता है। इतना ही नहीं, अगर आपके पूंजी की कमी है तो सरकार इस बिजनेस के लिए आपकी मदद के लिए आगे आएगी। तो आइये आपको बताते हैं कि इस बिजनसे की पूरी ABCD…।

कैसे खोलें ऑल पर्पज क्रीम की मैन्युफैक्चरिंग यूनिट

दरअसल, अगर आप ब्यूटी प्रोडक्ट बनाने की कोई भी यूनिट खोलते हो, तो उसमें पूंजी की कुछ अधिक जरूरत होती है। खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) ने ऑल पर्पज क्रीम मैन्युफैक्चरिंग यूनिट पर एक प्रोजेक्ट तैयार की है। इसकी रिपोर्ट की बात करें तो ऑल पर्पज क्रीम मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाने पर एक उद्यमी को 14.95 लाख रुपये की आवश्यकता होगी। हालांकि आपको अपनी जेब से केवल 1.52 लाख रुपए ही खर्च करने होंगे। इसमें आप 4.44 लाख का टर्म लोन मिल जाएगा, जबकि 9 लाख रुपए का लोन भी आपको वर्किंग कैपिटल के लिए मिल जाएगा। इसकी यूनिट लगाने में कम से कम 400 वर्ग मीटर की जगह की जरूरत होती है। इन 14 लाख रुपये की खर्च की बात करें तो इसमें आपको प्लांट और मशीनरी पर 3.43 लाख रुपये, फर्नीचर-फिक्सर्स पर 1 लाख, प्री-ऑपरेटिव एक्सपेंस 50 हजार, वर्किंग कैपिटल रिक्वॉयरमेंट 10.25 लाख रुपये लगेंगे।

क्या है ऑल पर्पज क्रीम?

आपको बता दें कि ऑल पर्पज क्रीम का उपयोग लोग त्वचा को सूखापन और नमी से बचाने के लिए करते हैं। इस क्रीम का उपयोग देश में पड़ने वाले सारे मौसम में कर सकते हैं। इसलिए अधिकतर ब्यूटी पार्लर में ऑल पर्पज क्रीम दिखाई देती है। शहरों या फिर गांव में ब्यूटी पार्लरों की संख्या दिन पर दिन बढ़ती जा रही है। ऐसे में यह बिजनेस में भी काफी फल फूल रहा है। कोई भी व्यक्ति इस बिजनेस से जुड़कर अच्छी कमाई कर जरिया बना सकता है, और भविष्य में एक बड़ा ब्रांड खड़ा कर सकता है।

ऑल पर्पज क्रीम से कमाई

अब इस बिजनेस की कमाई की बात करें तो यहां पर कोई सीमा नहीं है। हालांकि शुरू में ऑल पर्पज क्रीम मैन्युफैक्चरिंग यूनिट का बिजनेस आपको आराम से 40 से 50 रुपये की कमाई कर सकता है। जैसे जैसे यह बिजनेस आगे बढ़ता जाएगा, तो वैसे वैसे इसकी कमाई भी बढ़ी जाएगी। बिजनेस चलने के बाद आप हर महीने लाखों रुपये की कमाई कर सकते हैं।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story