×

Best Pension Scheme: 260 रुपये में शानदार पेंशन प्लान, जानें इसके बारे में

Best Pension Scheme: केंद्र सरकार ने साल 2015-16 में अटल पेंशन योजना शुरू की थी। यह पेंशन योजना छोटी बचत योजना की सबसे अच्छी योजना है। यहां पर आप 1 हजार रुपये से लेकर 5 हजार रुपये तक पेंशन का लाभ ले सकते हैं।

Viren Singh
Published on: 19 Aug 2023 8:33 AM GMT
Best Pension Scheme: 260 रुपये में शानदार पेंशन प्लान, जानें इसके बारे में
X
Best Pension Scheme (सोशल मीडिया)

Pension Scheme: साल 2004 से सरकार ने पुरानी पेंशन प्रणाली को बंद किया है, तब से सरकारी नौकरी वालों के सामने इस बात की काफी चिंता होने लगी कि रिटायरमेंट के बाद कैसे लाइफ कटेगी? पुरानी पेंशन में उन्हें रिटायरमेंट के बाद की लाइफ की चिंता नहीं होती थी। अब सरकार नई पेंशन स्कीम चला रही है, यहां पर कर्मचारियों के वेतन से पैसा कटाकर पेंशन देने का प्रावधान है और वह फिस्ड नहीं है कि रिटायरमेंट के बाद कितना पैसा पेंशन के रूप में मिलेगा। ऐसे में कर्मचारी अपनी कमाई कुछ हिस्सा अन्य जगहों पर भी निवेश कर रहे हैं। बाजार में ऐसी कई योजनाएं हैं, यहां पर निवेश कर वह अतिरिक्त पेंशन प्राप्त कर सकते हैं।

साल 2015 में शुरू हुई थी पेंशन

केंद्र सरकार ने साल 2015-16 में अटल पेंशन योजना शुरू की थी। यह पेंशन योजना छोटी बचत योजना की सबसे अच्छी योजना है। यहां पर आप 1 हजार रुपये से लेकर 5 हजार रुपये तक पेंशन का लाभ ले सकते हैं। इस पेंशन योजना का लाभ कोई भी व्यक्ति उठा सकता है। सरकार ने इसको शुरू करने के पीछे का उद्देश्य यह था कि कम आय वाले व्यक्तियों को भी पेंशन का लाभ मिले। इस योजना का लाभ 18 साल से लेकर 40 साल वाले तक ले सकते हैं। इस योजना का लाभ 5 करोड़ से अधिक लोग ले रहे हैं।

जानिए कितने निवेश पर मिलेगा लाभ

अगर कोई व्यक्ति इस योजना से 18 वर्ष की उम्र में जुड़ता है और वह महीने में 210 रुपये निवेश करता है तो वह 60 वर्ष उम्र के बाद हर महीने 5 हजार रुपये पेंशन पाने का अधिकार हो जाता है। वहीं, 1000 रुपये की पेंशन के लिए आपको 42 रुपये, 2000 रुपये के लिए 84 रुपये, 3000 रुपये के लिए 126 रुपये और 4000 रुपये की पेंशन के लिए 168 रुपये प्रति महीना निवेश करना होगा।

मौत होने पर इनको मिलता है लाभ

इस योजना का लाभ कोई भी भारतीय उठा सकता है। उसकी आयु 18-40 की होनी चाहिए। कोई करदाता व्यक्ति इस योजना का लाभ नहीं ले सकता है। इस योजना के लाभ ले रहे हैं, यदि निवेश की मौत हो जाती है तो उसका सारा पैसा सरकार पेंशन में शामिल नॉमिनी को वापस कर देती है।

योजना का फायदे

अटल पेंशन योजना के तहत लोगों को पांच स्लैब में पेंशन मुहैया करवाई जाती है, जो एक हजार रुपये, 2,3,4 और 5 हजार रुपए का स्लैब है। यहां पर एक व्यक्ति एनरोल होता है तो वह 60 साल की उम्र में 5 हजार रुपये पेंशन पाने का हकदार हो जाता है। अगर किसी निवेशक की मौत 60 साल उम्र पूरी करने से पहले हो जाती है तो पति या पत्नी ग्राहक के अटल पेंशन योजना खाते में पेमेंट जारी रख सकता है।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story