×

भारती एयरटेल की सब्सिडियरी कंपनी में खेले दांव, कमजोर बाजार में दमदार लिस्टिंग, 32% का प्रॉफिट

Bharti Hexacom Listing: हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार को स्टॉक मार्केट में हेक्साकॉम के शेयर बीएसई पर 32.4 फीसदी के प्रीमियम पर 755.20 रुपये पर लिस्ट हुए। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) में कंपनी के शेयरों की लिस्टिंग 755 रुपये पर हुए।

Viren Singh
Published on: 12 April 2024 7:10 AM GMT
Bharti Hexacom Listing
X

Bharti Hexacom Listing (सोशल मीडिया) 

Bharti Hexacom Listing: देश टेलीकॉम क्षेत्र की दिग्गज भारती एयरटेल (Bharti Airtel) की सब्सिडियरी कंपनी भारती हेक्साकॉम शुक्रवार को भारतीय शेयर बाजार में लिस्ट हो गई है। अपने लिस्टिंग के पहले दिन इस कंपनी के आईपीओ ने निवेशकों की ऐसी झोली भरी, इससे उन्हें गर्मी में सर्दी का एहसास हो गया। भारती हेक्साकॉम के शेयर अपने इश्यू प्राइस से बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) पर 32 फीसदी से अधिक प्रीमियम पर लिस्ट हुए हैं। बता दें भारती एयरटेल की सब्सिडियरी कंपनी बीते दिनों अपना आईपीओ लेकर आई थी। इस आईपीओ में जो भी निवेशक सफल हुई हैं, उनकी आज बल्ले बल्ले हो गई है।

32.4 फीसदी प्रीमियम पर हुआ लिस्ट शेयर

हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार को स्टॉक मार्केट में हेक्साकॉम के शेयर बीएसई पर 32.4 फीसदी के प्रीमियम पर 755.20 रुपये पर लिस्ट हुए। वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) में कंपनी के शेयरों की लिस्टिंग 755 रुपये पर हुए। लिस्टिंग के पहले दिन सफल आईपीओ निवेशकों को कंपनी ने पहले दिन जोरदार का तोहफा दिया है। कंपनी का इश्यू प्राइस 570 रुपए था। शेयरों बाजार में शानदार लिस्टिंग के बाद भी निवेशकों को मन में सवाल उठा रहा कि कंपनी के साथ रहें या फिर बाहर निकल जाएं।

एक्सपर्ट की निवेशकों को यह सलाह

बाजार विशेषज्ञ ने निवेशकों को सलाह दी है कि Bharti Hexacom IPO पर लॉन्ग टर्म निवेशक इस पर बने रह सकते हैं, जबकि शॉर्ट टर्म निवेशक 640 रुपए के स्टॉपलॉस के साथ रख सकते हैं। आईपीओ को 30 गुना तक सब्सक्राइब्ड किया गया। बाजार से कंपनी ने 4,275 करोड़ रुपये हासिल किए। बीते एक साल के आईपीओ मार्केट में किसी कंपनी का सबसे बड़ा आईपीओ था। इस आआईपीओ को QII कैटेगरी में 48.57%, NII कैटेगरी में 10.52% और रिटेल कैटेगरी में 2.83% सब्सक्राइब्ड किया गया था। वहीं, आम निवेशकों से पहले कंपनी ने एंकर निवेशकों (Anchor Investors) से 1924 करोड़ रुपये जुटाए थे। इसमें Capital Group, Fidelity, Blackrock और ADIA जैसे बड़े एंकर निवेशक शामिल थे।

राजस्थान और नॉर्थ ईस्ट में देती है सेवा

Bharti Hexacom IPO 3 अप्रैल को खुला था। 5 अप्रैल को यह बंद हुआ था। कंपनी ने 7.5 करोड़ शेयरों की पेशकश की थी। इसका प्राइस बैंड 542-570 रुपये तय किया था। यह कंपनी राजस्थान और नॉर्थ ईस्ट में टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइड कराती है। Airtel की सब्सिडियरी कंपनी वित्त वर्ष 2023 तक कंसोलिडेटेड ऑपरेटिंग रेवेन्यू के मामले में भारत का सबसे बड़ा इंटीग्रेटेड कम्युनिकेशन सॉल्यूशन प्रोवाइडर रहा।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story